हकदार को मिले उसका हक : पीएम मोदी

हकदार को मिले उसका हक : पीएम मोदी

 

बदायूँ। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं के देश के विभिन्न हिस्सों के पांच लाभार्थियों से सीधा संवाद किया। उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य देश की दो करोड़ महिलाओं को लखपति बनाने का है। जो जिस चीज का हकदार है उसको उसका हक मिलना चाहिए। विकसित भारत संकल्प यात्रा आज एक जन आंदोलन का रूप ले चुकी है और इससे लाखों लोग जुड़कर लाभान्वित हुए हैं। विकासखण्ड उझानी के ग्राम लहुआ में आयोजित कार्यक्रम में राज्यमंत्री सहकारिता ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को लाभांवित भी किया।

बुधवार को विकासखण्ड उझानी की ग्राम पंचायत कथौली के ग्राम लहुआ में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के उद्बोधन व लाभार्थियों से वार्ता कार्यक्रम को राज्य मंत्री सहकारिता, बिल्सी विधायक, सीडीओ, एसडीएम सदर, अन्य अधिकारियों व ग्रामवासियों ने देखा। इस अवसर केंद्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को लाभान्वित भी किया गया। शपथ दिलाई गई। ड्रोन से खेतों पर रसायन व नैनो यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन भी कराया गया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा विकसित भारत के संकल्प व देशवासियों को जोड़ने का एक अभियान है जिसमें लगातार देशभर के लोग जुड़ रहे है। उन्होंने इस महाअभियान को सफल बनाने के लिए महिलाओं, किसानों , युवाओं सहित देशवासियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा गांव-गांव में विकास का महोत्सव चल रहा है। उन्होंने बताया की यात्रा का ध्येय उस व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना है जो किसी कारणवश अभी तक योजनाओं के लाभ से वंचित रह गए हैं। उन्होंने कहा कि पात्रों तक योजनाओं का लाभ पहुंचे यह मोदी की गारंटी है। उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ ईमानदारी व परिदृश्यता से पहुंचा जा रहा है। उन्होंने कहा कि गैस, आवास, आयुष्मान कार्ड सहित विभिन्न योजनाओं का लाभ वंचितों तक अवश्य पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मोदी की गारंटी वाली गाड़ी से लोगों को लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हर जरूरतमंद की पहचान करनी है वह मौके पर ही उसे योजनाओं से जोड़ना है व उसका लाभ सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि गत साढ़े नौ सालों में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के पास उनके जीवन में आए बदलाव की साहस, संतोष व सपनों से भरी गाथा है जिसको वह साझा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह गाथा विकसित भारत की ऊर्जा बन रही है। लोगों का विश्वास बन रहा है व उम्मीद पूरी कर रही है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के साढे चार लाख नए आवेदन प्राप्त हुए हैं। एक करोड़ लोगों को आयुष्मान कार्ड दिए गए हैं। सवा करोड़ लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया है। 70 लाख लोगों की टीबी की जांच कराई गई है। 15 लाख लोगों की एनीमिया की जांच कराई गई है। उन्होंने आमजन से आभा कार्ड बनाने का भी आह्वान किया। उन्होंने बताया कि इससे आपके स्वास्थ्य की सभी जानकारी एक जगह इकट्ठे होंगी। व इसका फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि 11 करोड़ से अधिक लोगों को हर घर योजना से जोड़ा गया है यह अभियान आगे भी जारी है। उन्होंने कहा कि ग्रामों में पानी समितियां का गठन हो। उन्होंने बताया कि 10 करोड़ देश की दीदीओं, महिलाएं व बहने स्वयं सहायता समूह से जुड़ी है जिन्हें अभी तक 7.50 लाख करोड़ का लाभ दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य 2 करोड़ देश की दीदीओं/महिलाओं/बहनों को लखपति बनाना है। जिसमें स्वयं सहायता समूह की मदद भी ली जाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा नमो ड्रोन दीदी योजना शुरू की गई है और 15000 ड्रोन महिलाओं को उपलब्ध कराए जाएंगे जिससे वह स्वावलंबी बनेगी और इससे खेती में भी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि देश में कृषक उत्पादन संघ बनाए जा रहे हैं जिससे किसानों को फायदा हो रहा है। उन्होंने कहा कि सहकारिता भारत के ग्रामीण जीवन का एक सशक्त पहलू बनकर आए इसके सभी संभव प्रयास किया जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि दो लाख ग्रामों में नए पैक्स बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि लाखों की संख्या में भंडारण घर भी बनाए जाएंगे। उन्होंने भारत वासियों से आह्वान किया कि वह भारत में बने उत्पादों का उपयोग करें व वोकल फॉर लोकल बने व बच्चों को भारत में बने खिलौने ही उपयोग में दें। उन्होंने कहा कि जो जिस चीज का हकदार है उसको उसका हक अवश्य मिलना चाहिए। प्रधानमंत्री ने त्रिपुरा, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडु व राजस्थान के विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से सीधा संवाद किया। उनका जीवन परिचय जाना व उन्होंने किन-किन योजनाओं का लाभ लिया है यह भी जाना।  उन्होंने सभी का उत्साहवर्द्धन किया।

बुधवार को विकासखण्ड उझानी की ग्राम पंचायत कथौली के ग्राम लहुआ में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में राज्य मंत्री सहकारिता बीएल वर्मा ने कहा कि मोदी जी ने यह सुनिश्चित कराया की डीएवीपी व खाद व यूरिया की दर ना बढे ताकि किसानों पर अतिरिक्त भार ना पड़े। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने किसानों के लिए बजट बढ़ाया इसका सीधा लाभ किसानों को मिला। उन्होंने कहा कि हर गरीब व वंचितों योजनाओं का लाभ मिले, यह सुनिश्चित कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा 15 नवंबर से प्रारंभ हुई है जिसका उद्देश्य दो लाख ग्राम पंचायत तक पहुंचने का है। उन्होंने कहा की यात्रा के दौरान केंद्र व प्रदेश की विभिन्न योजनाओं का लाभ उन लोगों तक पहुंचाना है जिनकों अभी तक लाभ नहीं मिल पाया है। उन्होंने कहा कि मोदी की गाड़ी योजनाओं के लाभ देने की गारंटी है। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों को इस यात्रा से जुड़ने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को गैस कनेक्शन नहीं थे उनको गैस कनेक्शन दिए गए। जिनको विद्युत कनेक्शन नहीं थे उनको विद्युत कनेक्शन दिए गए। अनेकों किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ दिया गया। बिल्सी विधायक हरीश शाक्य ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ अनेकों पात्रों तक पहुंचाया गया है। उन्होंने कहा की विकसित भारत संकल्प यात्रा से अनेकों लोगों को लाभ हुआ है। इस अवसर राज्यमंत्री सहकारिता, विधायक व अधिकारियों ने केंद्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को लाभान्वित भी किया। इस अवसर पर शपथ भी दिलाई गई। जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों व ग्राम वासियों के बीच ड्रोन से खेतों पर रसायन व नैनो यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन भी इस अवसर पर कराया गया। इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख, अन्य जनप्रतिनिधि, मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार, उप जिलाधिकारी सदर सुख लाल प्रसाद वर्मा सहित अन्य अधिकारीगण व बड़ी संख्या में ग्रामवासी मौजूद रहे।

Tags:

About The Author

Latest News