उत्तर प्रदेश से इजराइल जाएंगे 10 हजार पंजीकृत निर्माण श्रमिक

मण्डल भर से 54 निर्माण श्रमिकों ने इजराइल जाने की दी सहमति

उत्तर प्रदेश से इजराइल जाएंगे 10 हजार पंजीकृत निर्माण श्रमिक

अलीगढ़ । जनपद में सवा दो लाख मजदूर पंजीकृत हैं। पंजीकृत मजदूरों में निर्माण कार्य से जुड़े मजदूर दिन-रात कड़ी मेहनत करके अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं। भारत सरकार द्वारा एनएसडीसी इंटरनेशनल कंपनी को निर्माण श्रमिकों को इजराइल भेजने की जिम्मेदारी सौंपी है। प्रदेश से लगभग 10000 निर्माण श्रमिक इजराइल भेजे जाने हैं।
इजराइल और हमास के मध्य महीनों से जंग जारी है। यह जंग अलीगढ़ के पंजीकृत श्रमिकों के लिए अवसर लेकर आई है। भवन निर्माण से जुड़े श्रमिक इजराइल काम करने के लिए जाएंगे। इसके लिए कंपनी की तरफ से चयनित श्रमिकों का कम से कम एक वर्ष और अधिकतम 5 वर्ष के लिए अनुबंध किया जाएगा।
  उप श्रम आयुक्त सियाराम ने बताया कि पंजीकृत श्रमिकों का चयन होने के उपरांत कार्य करने की एवज में प्रतिमाह लगभग 1,40,000 रुपए पारिश्रमिक दिया जाएगा। कंपनी द्वारा साक्षात्कार के माध्यम से चयन होगा। इजराइल जाने वाले निर्माण श्रमिकों का 3 वर्ष से श्रम विभाग में पंजीकरण और 21 से 45 वर्ष के मध्य उम्र होना जरूरी है। इजराइल जाने वाले श्रमिकों को आने-जाने का खर्चा स्वयं करना होगा। सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत चिकित्सा बीमा एवं प्रवासी भारतीय बीमा योजना 2017 की सुविधाएं अनुमन्य होंगीं।
 
पंजीकृत श्रमिकों से दूरभाष पर किया जा रहा संपर्क:
 
डीएलसी ने बताया कि पंजीकृत श्रमिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए कार्यालय में चार कर्मचारियों के माध्यम से श्रमिकों से दूरभाष पर संपर्क स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में सेरेमिक टाइल्स के 2500, प्लास्टरिंग के 6000, आयरन बंेडिंग के 1500 कुशल कारीगर पंजीकृत हैं। डीएलसी ने बताया कि अलीगढ़ में 14, हाथरस में 13, एटा में 15 एवं कासगंज में 12 श्रमिकों ने इजराइल जाने के लिए अपनी सहमति प्रदान कर दी है। 
 
Tags:

About The Author

Latest News

बलौदाबाजार हिंसा-आगजनी की घटना को बसपा सुप्रीमो मायावती ने असमाजिक तत्वों का कृत्य बताया बलौदाबाजार हिंसा-आगजनी की घटना को बसपा सुप्रीमो मायावती ने असमाजिक तत्वों का कृत्य बताया
रायपुर। बलौदा बाजार मे हुई हिंसा और आगजनी की घटना को बसपा प्रमुख मायावती ने षड्यंत्रकारी असामाजिक तत्वों द्वारा की...
नवनिर्मित अटल आवास में पानी, बिजली की सुविधाओं की मांग
अल्पसंख्यक कांग्रेस ने चुनाव में समर्थन के लिए मुस्लिमों, दलितों और पिछड़ों का आभार व्यक्त किया
मेयर ने कहा विजय नगर में 10 एम एल डी पानी की होगी व्यवस्था
शाहिद कहते हैं योगा में शिरकत कर लखनऊ के बाशिंदों की तहजीब ने मेरा मन मोह लिया
एआरटीओ ने गाड़ी सीजकर डेढ़ लाख रोड टैक्स जमा कराया
आरएमएल निदेशक ने डेंटल लैब का किया उद्घाटन