भगवान भाष्कर के उदित अर्घ के साथ हुई व्रत की सम्पत्ति

भगवान भाष्कर के उदित अर्घ के साथ हुई व्रत की सम्पत्ति

प्रयागराज। लोक आस्था का महापर्व छठ के चौथे देन व्रती महिलाओं ने आधी रात से गंगा और यमुना घाट पर पहुंच कर छठी मईया की पूजा अर्चना शुरु की। नदी की जलधारा के बीच खड़े होकर उदयाचल सूर्य को अर्घ्य देने के लिए इंतजार मे खड़ी रहीं। ढोल, नगाड़ों और गीतों के बीच उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर व्रत को पूरा किया। व्रती महिलाओं ने अपने पुत्र और पति के साथ परिवार के मंगलकामना के लिए आशीर्वाद मांगा।पूरे देश में बड़े ही हर्ष और धूम-धाम से मनाये जाने वाले महापर्व छठ की धूम सोमवार की सुबह देखने बन रही थी। रविवार की शाम डूबते हुए सूरज को अर्घ्य देने के बाद महिलाएं अपने घर लौट गयी और रात भर भजन कीर्तन कर छठी मइया के गीत गाये।
 
आधी रात से ही फिर व्रती महिलाओं ने पूजन का सामान सिर पर रखकर घाट के किनारे पहुंचे। जहां गन्ने की छावनी के बीच छठी माता का पूजन किया गया।इसके बाद महिलाओं ने नदी में कमर तक पानी के खड़े खड़ी होकर सूरज देव की आस लगाए गीत गाते रहे। महिलाएं गीतों में जैसे जोड़े जोड़े फलवा अदिति देव घटवा पे टिवई चढ़ावे ले हो, जल बीच खड़ा होई दर्शन न अब  असरा लगावे ले हो। तमाम गीतों के बीच उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया गया। जिसके बाद एक दूसरे के मांग में सिंदूर लगाकर अखंड सौभाग्य होने का आशीर्वाद लिया। व्रती महिलाओ ने घाट पर लोगोंको प्रसाद भी वितरण किया।
 
नदी के किनारे बनाई गयी बैरिकेडिंग के बाहर सभी के लिए मेला प्रशासन और पुलिस ने वेजित किया था। जिसको लेकर महिलाएं घाट पर बैरीकेडिंग के अंदर से ही पूजन कर रही थी। सुरक्षा में तैनात पुलिस के जवान महिलाओं के लिए जल भरने का काम कर रहे थे।यमुना घाट पर छठ पूजा को लेकर पुलिस और प्रशासन की ओर से कड़े इंतजाम किये गये। घाटों पर मुस्तैदी से पुलिस और महिला पुलिस लगे रहे। मेले में हजारों की भीड़ को काबू में करने के लिये थाना प्रभारी सुनील बाजपेई ने घाट की ओर जाने वाले मार्गों पर पैदल चलने का रास्ता दिया था। वाहनों की इंट्री पर पूरी तरह से रोक लगा था।
Tags: Prayagraj

About The Author

Latest News

राष्ट्रीय लोक अदालत के मद्देनजर बैठक आयोजित  राष्ट्रीय लोक अदालत के मद्देनजर बैठक आयोजित 
गोपालगंज, व्यवहार न्यायालय परिसर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत की सफलता हेतु शुक्रवार  को जिला एवं सत्र न्यायाधीश-सह-अध्यक्ष...
राहुल अखिलेश संदेश रथ पहुंचा गोपालगंज 
सांसद ने मुहैया कराए 2009 वृद्धजनों को जीवन सहायक उपकरण
अमेरिका के न्यूयॉर्क की एक बिल्डिंग में लगी भीषण आग
सरकार की छवि धूमिल होते देख करणी सैनिकों ने एआरटीओ को दिया अल्टीमेटम
इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को लेकर राज ठाकरे ने कहा ”ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से वोटिंग होनी चाहिए
UP: सिपाही भर्ती पेपर लीक: जाने कहां से हुई चूक