पीजी कॉलेज की छात्र-छात्राओं ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

पीजी कॉलेज की छात्र-छात्राओं ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

अंबेडकरनगर। नगर स्थित बी.एन.के.बी.पी.जी. कॉलेज, अकबरपुर  में राष्ट्रीय सेवा योजना और इलेक्ट्रोरियल क्लब के संयुक्त तत्वाधान में मतदाता जागरूकता रैली और नई चेतना 2.0 'पहल बदलाव की' के अंतर्गत महिला जागरूकता कार्यक्रम में लैंगिक असमानता पर संभाषण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 'पहल बदलाव की' के अंतर्गत लैंगिक असमानता कार्यक्रम के मुख्य वक्ता हिंदी विभाग के प्रोफेसर सत्यप्रकाश त्रिपाठी ने कहा की लैंगिक असमानता के खिलाफ लड़ाई घर से ही प्रारंभ होनी चाहिए।
 
बालक या बालिका में किसी भी प्रकार का भेदभाव कतई अनुचित है इस भेदभाव को दूर करने में  शिक्षा एक महत्वपूर्ण  साधन है। छात्रों की इस सम्बंध में अहम भूमिका है ।भूगोल विभाग के सहायक आचार्य डॉ0 कमल त्रिपाठी ने कहा की लैंगिक असामनता  के चलते महिलाओं द्वारा प्राप्त की गई उपलब्धियों को मीडिया और समाज में वह स्थान नही मिलता जो कि पुरुषों को मिलता है । इसका साक्षात उदहारण महिला एवम पुरुष विश्वकप के आयोजन में दिखता है ।
 
बीएड विभाग।ध्यक्ष प्रोफेसर श्वेता रस्तोगी ने कहा कि शिक्षा ही एक सशक्त माध्यम है जिसके द्वारा लोगों में जागरूकता लाई जा सकती है।" बेटा है कुल का दीपक ,तो बाती है बेटियां , सिर गर्व से हम सबका उठाती है बेटियां "यदि हमें वास्तव में समाज का विकास करना है तो इन लैंगिक असमानताओं को दूर करना होगा । तभी एक विकसित राष्ट्र की संकल्पना पूर्ण हो सकेगी। हम सब आज शपथ लेते हैं कि अपने-अपने घरों से ही इसे दूर करने का प्रयास करेंगे।मंच का संचालन बीएड विभाग के सहायक आचार्य डॉ0आलोक तिवारी  ने किया। 
 
दूसरी ओर राष्ट्रीय सेवा योजना और इलेक्ट्रोरियल क्लब के संयुक्त तत्वाधान में मतदाता जागरूकता रैली को हरी झंडी देते महाविद्यालय के मुख्य नियंता प्रो. जयमंगल पांडेय ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में प्रत्येक मतदाता को बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग करना चाहिए। 18 वर्ष से अधिक प्रत्येक युवा का कर्तव्य है कि वह अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य जुड़वाएं और देश के निर्माण में भागीदार बने। रैली महाविद्यालय के महिला छात्रावास से शुरू होकर इल्तिफातगंज रोड से होते हुए ऊचे गांव में संपन्न हुई ।
 
मतदाता जागरूकता रैली में छात्र-छात्राओं ने नारों के माध्यम से लोगों को प्रेरित किया और अधिक से अधिक मतदान करने का आह्वान किया। इस दौरान डॉ. श्वेता रस्तोगी, मनोज श्रीवास्तव,आलोक तिवारी, सुरेंद्र सिंह,  महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रमाधिकारी  दिनेश वर्मा, इलेक्ट्रोरियल क्लब के संयोजक डॉ. बृजेश कुमार, डॉ. अनिल कुमार, अमित, सुमित्रा पटेल आदि शिक्षकों के साथ शिक्षणेत्तर  कर्मचारी और बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद रहे।
 
 

About The Author

Latest News