बिहार में 22 दिसंबर से ठंड का बढ़ सकता है सितम

सीवान।  राजधानी पटना में ठंड से ठिठुरम बढ़ गई है. मौसम विभाग के अनुसार  उत्तर बिहार में  ठंड अगले दो-तीन दिनों में और बढ़ेगी. 22 दिसंबर से एक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है. हालाकि क्रिसमस तक धूप खिली रहेगी. इसके बाद ठंड और बढ़ोत्तरी होगी. मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह तक ठंड में और ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि  जल्द ही बिहार का तापमान नीचे जाने वाला है. अब पटना में भीषण ठंड पड़ने वाली है. अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान सामान्य बना हुआ है. इस दौरान पहाड़ों की बर्फबारी और बारिश के बाद पटना में तापमान के तेजी से नीचे जाने की संभावना है. कई जिलों में तापमान 10 डिग्री से नीचे जा चुका है.    पटना के साथ गया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया,दरभंगा समस्तीपुर,दरभंगा, मधुबनी,औरंगाबाद, किशनगंज में भी पारा लुढ़कने लगा है. विभाग के अनुसार 23 दिसम्बर तक  दिन में धुप निकलेगा, अभी बारिश की संभावना नहीं है.सुबह में हल्का कोहरा रह सकता है.आसमान साफ रहेगा, इस दौरान पश्चिमी हवा चलने की संभावना है, हवा की औसत गति 1 से 3 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है.  

वहीं बात करें  वायु गुणवत्ता की तो देश भर में लगे 245 एक्यूआइ स्टेशन पर बिहार के शहरों का एक्यूआइ सबसे खराब दर्ज किया गया. इसमें बिहार के कई शहरों की वायु गुणवत्ता येलो व रेड जोन में दर्ज की जा रही है.बुधवार को बिहार के सात शहरों का एक्यूआइ देश भर के के शहरों में सबसे खराब दर्ज किया गया.  लगातार वायु प्रदूषण की स्थिति खराब होने से शहरवासियों को काफी नुकसान हो रहा है. इसमें कई तरह के रोग होने का खतरा भी बढ़ रहा है. 

मौसम विभाग का कहना है कि  हिमालयी क्षेत्र में एक नये पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना हैं. इसके प्रभाव से राज्य में 22 दिसंबर से सर्दी जोर पकड़ सकती है. दरअसल, पश्चिम हिमालय क्षेत्र में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है. आइएमडी के मुताबिक इसका असर राज्य के मौसम पर पड़ने की संभावना है.  25 दिसंबर के बाद तापमान में एकाएक कमी आएगी और सर्द हवा के कारण ठंड बढ़ जाएगी उधर, कोहरा भी छाने के आसार हैं, जिससे दृश्यता क्षमता बेहद कम हो सकती है. 

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News

वरिष्ठ पत्रकार संपादक एवं प्रमुख समाजसेवी अलविदा कह गया, नाम आंखों से दी विदाई वरिष्ठ पत्रकार संपादक एवं प्रमुख समाजसेवी अलविदा कह गया, नाम आंखों से दी विदाई
अलीगढ़ । समाज कल्याण सेवा संस्थान ट्रस्ट  (रजि0) कार्य क्षेत्र -संपूर्ण भारत अलीगढ़ के द्वारा केंद्रीय कार्यालय कृष्णापुरी पर एक...
जोड़ी गदा कुश्ती के हरफनमौला रहे महाबली स्वर्गीय अदालत पहलवान की मनाई गई 5वीं पुण्यतिथि, किए गए याद
डाॅ बीपी त्यागी ने राष्ट्रवादी नवनिर्माण दल से दिया इस्तीफा, पार्टी से उनका अब कोई नाता नहीं
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ कार्यकर्ता प्रशिक्षण वर्ग के समापन समारोह में पहुंचे सांसद अतुल गर्ग
वृद्धाश्रम में बुजुर्गों का कुशल क्षेम जानने पहुंची भावी अध्यक्ष सुषमा गुप्ता
नागरिक पुलिस को जनपद के पुलिस लाइन सभागार में दिया गया 01 दिवसीय प्रशिक्षण
विशेष अभियान के क्रम में प्रभारी निरीक्षक यातायात द्वारा की गई कार्यवाही