भारतीय एथलीटों के लिए शानदार रहा वर्ष, भारत ने की कई बड़े टूर्नामेंटो की सफल मेजबानी

भारतीय एथलीटों के लिए शानदार रहा वर्ष, भारत ने की कई बड़े टूर्नामेंटो की सफल मेजबानी

नई दिल्ली। भारतीय खेलों के लिए वर्ष 2023 काफी महत्वपूर्ण रहा, इस वर्ष जहां भारतीय खिलाड़ियों ने कई अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में शानदार प्रदर्शन किया, वहीं, देश ने भी आईसीसी विश्व कप क्रिकेट सहित कई बड़े आयोजनों की मेजबानी की। एशियाई खेलों में भारत ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करते हुए 28 स्वर्ण पदक सहित 107 पदक जीते भारत ने चीन के हांगझू में आयोजित एशियाई खेलों में एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करते हुए कुल 107 पदक (28 स्वर्ण, 38 रजत, 41 कांस्य पदक) जीते। भारतीय दल ने 2018 संस्करण में देश के 70 पदकों के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया। विशेष रूप से, एथलेटिक्स ने 29 पदकों का योगदान दिया, जबकि तीरंदाजी और निशानेबाजी ने क्रमशः 9 और 22 पदकों का योगदान दिया।

एशियाई पैरा खेलों में 29 स्वर्ण पदक सहित 111 पदकों के साथ भारतीय दल की ऐतिहासिक जीत
एशियाई खेलों में सफलता के बाद एशियाई पैरा खेलों में भारतीय दल की जीत हुई, जो पिछले सभी रिकॉर्डों को पार करते हुए 29 स्वर्ण पदकों सहित ऐतिहासिक 111 पदकों के साथ समाप्त हुई। भारत के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि एथलेटिक्स से आई, जिसमें भारतीय दल ने 18 स्वर्ण पदक सहित 55 पदक हासिल किए।

विश्व एथलेटिक चैम्पियनशिप में भारतीय एथलीटों का असाधारण प्रदर्शन
अगस्त, 2023 में भारतीय एथलीटों ने असाधारण प्रदर्शन किया, जिसमें नीरज चोपड़ा ने प्रतिष्ठित विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता। भारतीय 4X400 मीटर रिले टीम ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया, फाइनल में 5वें स्थान पर रही और फाइनल तक पहुंचते-पहुंचते एशियाई रिकॉर्ड तोड़ दिया। शतरंज में, ग्रैंडमास्टर आर. प्रगनानंदा विश्व नंबर-1, मैग्नस कार्लसन के खिलाफ एक अच्छी लड़ाई के बाद फीडे विश्व कप में दूसरे स्थान पर रहे। सात्विकसाईराज रेड्डी और चिराग शेट्टी प्रतिष्ठित स्विस ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय जोड़ी बन गईं। इसके अलावा, भारत के भोपाल में आयोजित आईएसएसएफ राइफल/पिस्टल विश्व कप 2023 में मेजबान टीम ने 7 पदक (1 स्वर्ण, 1 रजत, 5 कांस्य) जीते और समग्र पदक तालिका में दूसरे स्थान पर रही।

2023 में भारत द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम:
भारत ने इस साल कई प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय खेलों की सफलतापूर्वक मेजबानी भी की। ओडिशा ने एफआईएच हॉकी पुरुष विश्व कप 2023, भुवनेश्वर-राउरकेला की मेजबानी की। विश्व कप 13 जनवरी 2023 को शुरू हुआ और फाइनल 29 जनवरी 2023 को खेला गया। जर्मनी ने टूर्नामेंट जीता और बेल्जियम ने रजत पदक जीता इसके अलावा पहली मोटोजीपी भारत का आयोजन बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट, नोएडा में किया गया था। मोटोजीपी दुनिया का शीर्ष स्तरीय मोटरसाइकिल रोड रेसिंग इवेंट है, जहां 11 टीमों का प्रतिनिधित्व करने वाले 22 सवारों ने प्रतिष्ठित खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा की, जिसमें इटली के मार्जो बेज़ेची ने उद्घाटन मोटोजीपी भारत खिताब जीता।

भारत ने 23 मार्च के दौरान नई दिल्ली में आयोजित आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2023 की मेजबानी की, जहां भारतीय महिला मुक्केबाजों (लवलीना बोरगोहेन, निखत ज़रीन, नीतू घनघास और स्वीटी बूरा) ने विभिन्न भार श्रेणियों में 4 स्वर्ण पदक जीते, और भारत को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ टीम का ताज पहनाया गया। इसके अलावा भारत ने आईसीसी विश्व कप 2023 की सफलतापूर्वक मेजबानी की। यह टूर्नामेंट पांच अक्तूबर से 19 नवंबर के दौरान 46 दिनों तक चला, इस दौरान 10 टीमों के बीच 48 मुकाबले खेले गए। टूर्नामेंट के मैच 10 शहरों अहमदाबाद, चेन्नई, हैदराबाद, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, लखनऊ और धर्मशाला में खेला गया। टूर्नामेंट में भारतीय टीम का शानदार प्रदर्शन रहा और उसने लगातार 10 मैचों में जीत हासिल की। हालांकि भारतीय टीम को खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

गोवा में राष्ट्रीय खेलों का सफलतापूर्वक आयोजन:
37वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन 26 अक्टूबर 2023 को गोवा के पंडित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया था। इस संस्करण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्व करने वाले 10,000 से अधिक खिलाड़ियों, कोचों और अधिकारियों की भागीदारी के साथ एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित किया। महाराष्ट्र 228 पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर है, उसके बाद सर्विसेज और हरियाणा का स्थान है। राष्ट्रीय खेल दिवस 2023 भारत सरकार के मंत्रालयों और विभागों, राज्य सरकारों, विदेश में भारतीय मिशनों, शैक्षणिक संस्थानों आदि सहित विभिन्न हितधारकों की सक्रिय भागीदारी के साथ पूरे देश में मनाया गया। इस विभाग द्वारा विभिन्न महत्वपूर्ण पहल शुरू की गईं। राष्ट्रीय खेल दिवस में फिट इंडिया क्विज़ के तीसरे संस्करण का शुभारंभ, दो पोर्टल, एक राष्ट्रीय खेल महासंघों के लिए और दूसरा खेलो इंडिया बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए शामिल है।

खेलो इंडिया योजना के तहत आयोजित कार्यक्रम:
प्रतिभा की पहचान करने और युवा और महत्वाकांक्षी पैरा एथलीटों को चमकने का अवसर देने की दृष्टि से, पहली बार खेलो इंडिया पैरा गेम्स 10 दिसंबर से 17 दिसंबर, 2023 तक दिल्ली में आयोजित किए गए। हरियाणा कुल 105 पदकों के साथ पहले स्थान पर रहा। उत्तर प्रदेश दूसरे और तमिलनाडु तीसरे स्थान पर रहा। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (केआईयूजी) 2022 का तीसरा संस्करण 25 मई से 3 जून, 2023 तक उत्तर प्रदेश में सफलतापूर्वक आयोजित किया गया। इस आयोजन में देश भर के 200 से अधिक विश्वविद्यालयों के लगभग 4700 एथलीटों ने भाग लिया। पंजाब विश्वविद्यालय 26 स्वर्ण पदक सहित 69 पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर रहा, उसके बाद गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर और जैन विश्वविद्यालय, कर्नाटक रहे।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

जोड़ी गदा कुश्ती के हरफनमौला रहे महाबली स्वर्गीय अदालत पहलवान की मनाई गई 5वीं पुण्यतिथि, किए गए याद जोड़ी गदा कुश्ती के हरफनमौला रहे महाबली स्वर्गीय अदालत पहलवान की मनाई गई 5वीं पुण्यतिथि, किए गए याद
चंदौली। जिले के सकलडीहा विकासखंड क्षेत्र के बथावर गांव निवासी स्वर्गीय श्याम वृक्ष पांडेय ( अदालत पहलवान ) की 5वीं...
डाॅ बीपी त्यागी ने राष्ट्रवादी नवनिर्माण दल से दिया इस्तीफा, पार्टी से उनका अब कोई नाता नहीं
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ कार्यकर्ता प्रशिक्षण वर्ग के समापन समारोह में पहुंचे सांसद अतुल गर्ग
वृद्धाश्रम में बुजुर्गों का कुशल क्षेम जानने पहुंची भावी अध्यक्ष सुषमा गुप्ता
नागरिक पुलिस को जनपद के पुलिस लाइन सभागार में दिया गया 01 दिवसीय प्रशिक्षण
विशेष अभियान के क्रम में प्रभारी निरीक्षक यातायात द्वारा की गई कार्यवाही
धोखाधड़ी के मामले में अभियुक्ता को किया गया गिरफ्तार।