राज्यपाल मिश्र आज शाम करेंगे उदयपुर में शिल्पग्राम उत्सव का उद्घाटन

राज्यपाल मिश्र आज शाम करेंगे उदयपुर में शिल्पग्राम उत्सव का उद्घाटन

उदयपुर। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, उदयपुर की ओर से शिल्पग्राम उत्सव का शुभारंभ आज गुरुवार शाम राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र करेंगे। देशभर की लोक संस्कृति को एक धागे में पिरोने वाले इस वृहद लोकोत्सव में जहां लोक गीत-संगीत-नृत्य का अनूठा संगम होगा, वहीं तमाम राज्यों के हस्तशिल्प उत्पाद बनाने वाले यहां लगे करीब 400 स्टाल्स पर अपने उत्पादों को बिक्री के लिए रखेंगे। मेले के प्रथम दिन गुरुवार को दोपहर 3 बजे बाद आम जन का प्रवेश निशुल्क रहेगा।

पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, उदयपुर की निदेशक किरण सोनी गुप्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोक संस्कृति को बढ़ावा देने के विजन के तहत केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत यह लोकोत्सव आयोजित किया जा रहा है। इसका शुभारंभ गवर्नर कलराज मिश्र और अन्य अतिथि गुरुवार शाम मुख्य मंच पर ढोल वादन के साथ करेंगे। तत्पश्चात लोक झंकार कार्यक्रम में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां शुरू होंगी। यह आयोजन 30 दिसंबर तक चलेगा। इससे पूर्व राज्यपाल कलराज मिश्र शिल्पग्राम के संगम सभागार में म्यूरल कला प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे।

उत्सव के तहत इन दस दिनों में देशभर से आए नामचीन लोक कलाकार अपनी-अपनी आर्ट फार्म का सिद्धहस्तता से प्रदर्शन करेंगे। इसमें जहां करीब 500 कलाकार अपनी लोक कला का मुक्ताकाशी मंच पर प्रदर्शन कर दर्शकों का मन मोहेंगे, वहीं करीब 400 स्टाल्स पर हस्तशिल्प के उत्पादों की बिक्री होगी। उत्सव के दौरान मांडणा और मेहंदी कला प्रतियोगिता के साथ ही फड़ कला शिविर तथा रेखा चित्र कार्यशाला का आयोजन भी होगा। इनमें प्रतिभागी जहां नई कला सीखने के साथ ही अपनी कला को और निखार सकेंगे।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

बलौदाबाजार हिंसा-आगजनी की घटना को बसपा सुप्रीमो मायावती ने असमाजिक तत्वों का कृत्य बताया बलौदाबाजार हिंसा-आगजनी की घटना को बसपा सुप्रीमो मायावती ने असमाजिक तत्वों का कृत्य बताया
रायपुर। बलौदा बाजार मे हुई हिंसा और आगजनी की घटना को बसपा प्रमुख मायावती ने षड्यंत्रकारी असामाजिक तत्वों द्वारा की...
नवनिर्मित अटल आवास में पानी, बिजली की सुविधाओं की मांग
अल्पसंख्यक कांग्रेस ने चुनाव में समर्थन के लिए मुस्लिमों, दलितों और पिछड़ों का आभार व्यक्त किया
मेयर ने कहा विजय नगर में 10 एम एल डी पानी की होगी व्यवस्था
शाहिद कहते हैं योगा में शिरकत कर लखनऊ के बाशिंदों की तहजीब ने मेरा मन मोह लिया
एआरटीओ ने गाड़ी सीजकर डेढ़ लाख रोड टैक्स जमा कराया
आरएमएल निदेशक ने डेंटल लैब का किया उद्घाटन