निलंबित सांसदों ने किया प्रदर्शन लोकसभा से 2 और सांसद निलंबित

दोनों सदनों से निलंबित सदस्यों की संख्या 143 हुई

निलंबित सांसदों ने किया प्रदर्शन लोकसभा से 2 और सांसद निलंबित

  दोनों सदस्य थॉमस चाजिकादान और एएम आरिफ केरल से  

नई दिल्ली। लोकसभा ने कदाचार के लिए बुधवार को दो विपक्षी सांसदों थॉमस चाजिकादान और एएम आरिफ को शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया। इसके साथ ही संसद के दोनों सदनों से निलंबित सदस्यों की संख्या 143 हो गई है।लोकसभा से निलंबित दोनों सदस्य थॉमस चाजिकादान और एएम आरिफ केरल से हैं। चाजिकादान केरल कांग्रेस (एम) से हैं जबकि एएम आरिफ सीपीएम से हैं। उल्लेखनीय है कि मंगलवार को लोकसभा से 49 सांसदों को निलंबित किया गया था।

पिछले सप्ताह गुरुवार से अब तक 97 सांसदों को लोकसभा से और 46 सांसदों को राज्यसभा से निलंबित किया जा चुका है।वहीं संसद के दोनों सदनों से निलंबित किए गए सांसदों ने बुधवार को संसद भवन परिसर में विरोध प्रदर्शन किया। बुधवार सुबह आईएनडीआईए घटक दलों के सांसदों ने राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ संसद भवन परिसर में उनके दफ्तर में बैठक की। उसके बाद परिसर स्थित गांधी प्रतिमा के सामने सभी निलंबित सांसदों ने प्रदर्शन किया।

कांग्रेस की ओर से जारी बयान में कहा गया कि संसद से विपक्षी सांसदों का निलंबन ठीक नहीं है। यह मोदी सरकार की लोकतंत्र विरोधी सोच दिखाता है। हमारी यही मांग है कि गृह मंत्री संसद सुरक्षा में हुई चूक के मुद्दे पर दोनों सदनों में बयान दें।उल्लेखनीय है कि संसद में हुई सुरक्षा चूक के मुद्दे पर विपक्ष मांग कर रही है कि संसद के दोनों सदन में गृह मंत्री जवाब दें। इस मांग को लेकर दोनों सदन में विपक्ष के कुछ सांसदों ने असंसदीय आचरण अपनाया था।

जिसके बाद दोनों सदनों से विपक्ष के 141 सांसदों को निलंबित कर दिया गया था। इस निलंबन के विरोध में आज कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे के नेतृत्व में सांसदों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी,राहुल गांधी सहित अन्य नेता उपस्थित रहे। पिछले बुधवार को लोकसभा में शून्यकाल के दौरान दो युवक दर्शक दीर्घा से सदन में कूद गए थे। युवक अपने जूते में स्प्रे छिपा कर लाए थे। जिसे उन्होंने सदन में स्प्रे कर दिया और सदन में पीला धुआं फैल गया था।

Tags: new delhi

About The Author

Latest News