बंधकों की रिहाई की बातचीत के बीच इजराइल ने की भारी बमबारी, 40 की मौत

बंधकों की रिहाई की बातचीत के बीच इजराइल ने की भारी बमबारी, 40 की मौत

काहिरा/गाजा। बंधकों की रिहाई के लिए हमास के साथ बातचीत की कोशिशें तेज होने के बीच इस्राइल ने रविवार को गाजा में जमकर बमबारी की। ताजा हमलों में 40 लोग मारे गए जबकि दर्जनों अन्य घायल हुए हैं। इस बीच, इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लगातार हमले जरूरी बताते हुए सेना को आक्रामक रहने को कहा है। गाजा में घुसे इस्राइली सैनिकों ने रविवार को एक हमास की एक चार किलोमीटर लंबी सुरंग का पता लगाया है।

दूसरी तरफ, बंधकों की रिहाई के इस्राइली सरकार पर दबाव बढ़ाने के लिए रविवार को तेलअवीव में प्रदर्शन किए गए। प्रदर्शन ऐसे समय पर हुए जबकि एक दिन पहले ही खबर आई थी कि इस्राइली सैनिकों ने सफेद झंडा दिखाए जाने के बाद भी हमला किया, जिसमें तीन इस्राइली सैनिक मारे गए। सूत्रों के मुताबिक, इस्राइली खुफिया एजेंसी के प्रमुख डेविड बार्निया ने यूरोप में कतर के पीएम मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी से मुलाकात की है। इसे बंधकों की रिहाई के लिए हमास के साथ वार्ता के नए दौर के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है।

दो और इस्राइली सैनिकों (israeli soldiers) की गई जान
इस्राइली सेना (israeli soldiers) ने रविवार को बताया कि गाजा पट्टी में उसके दो और सैनिकों की मौत हो गई है।
इसके साथ 27 अक्तूबर को जमीनी हमले शुरू होने के बाद से 121 इस्राइली सैनिक मारे जा चुके हैं।
इससे पहले, 2014 में इस्राइल के सीमित जमीनी हमले वाली कार्रवाई में 66 सैनिकों ने जान गंवाई थी।

बंधकों की मौत (Death) से दुखी हूं
सेना की गलती से तीन बंधकों की मौत के बाद पहली बार देश को संबोधित करते हुए नेतन्याहू ने घटना पर दुख जताया। वहीं, सेना प्रमुख हर्जी हालेवी (Herzi Halevi) ने सैनिकों की इस गलती की जिम्मेदारी ली है। साथ ही उन्होंने कहा कि सेना ने मामले की जांच शुरू कर दी है ताकि भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति न हो।

हमले में यूएसएड (USAID) के ठेकेदार की मौत
इस्राइली (israeli) हमले में यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएड) के एक ठेकेदार हैनी जहना की भी मौत हुई है। एजेंसी ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा कि इस घटना में 33 वर्षीय जहना के साथ पूरा परिवार मारा गया, जिसमें दो व चार साल की दो बच्चियां भी थीं। यूएसएड ने मानवीय सहायताकर्मियों की सुरक्षा पर ध्यान देने को कहा है।

इस्राइल (israel) का मध्य खान यूनिस पर कब्जे का दावा
इस्राइली पीएम ने प्रेस कांफ्रेंस में संकेत दिए हैं कि बंधकों की रिहाई के लिए वार्ता जारी है। इस्राइल व फलस्तीन के बीच कतर मध्यस्थ की भूमिका निभा रहा है। नेतान्याहू ने दोहराया कि जीत सुनिश्चित होने तक हमले जारी रहेंगे। इस बीच, इस्राइली सेना ने दावा किया है कि उसने मध्य खान यूनिस क्षेत्र में कब्जा कर लिया है।

Tags: israeli

About The Author

Latest News