विकसित भारत संकल्प यात्रा में प्रभारी अधिकारी ने की सहभागिता

 ग्रामवासियों सहित जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने लिया विकसित भारत का संकल्प

विकसित भारत संकल्प यात्रा में प्रभारी अधिकारी ने की सहभागिता

सीधी। जन-जन तक केन्द्र व राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शनिवार को मध्यप्रदेश सहित पांच राज्यों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया गया। रविवार से सीधी सहित प्रदेश के सभी जिलों में ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन प्रारंभ हुआ। रविवार को सीधी जिले में आठ स्थानों जनपद पंचायत सीधी अंतर्गत ग्राम पंचायत पनवार चौहानन टोला, ओबरहा, देवगढ़ एवं सेमरिया, रामपुर नैकिन अंतर्गत पटना एवं मझिगवां तथा सिहावल अंतर्गत खोरवाटोला एवं चितांग में शिविरों का आयोजन किया गया। ग्राम पंचायत चौहानन टोला में आयोजित शिविर में जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू सिंह, जनपद अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह परिहार, भारत सरकार द्वारा नियुक्त प्रभारी अधिकारी प्रियदर्शिका श्रीवास्तव तथा कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा सहभागिता की गई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जनपद अध्यक्ष परिहार ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं से गरीब एवं वंचित वर्गों के जीवन में खुशहाली आई है। लोगों के जीवन स्तर में सुधार आया है तथा लोग सम्मानपूर्वक जीवन व्यतीत कर रहे हैं। प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता तथा दृढ़इच्छा संकल्प से गांव-गांव तक विकास के कार्य हो रहे हैं। आज हर गरीब के पक्के आवास का सपना पूर हो रहा है, पांच लाख रुपये तक का निःशुल्क इलाज, निःशुल्क खाद्यान्न आदि की सुविधा मिल रही है। लोग आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बन रहे हैं।

उन्होने कहा कि अब प्रधानमंत्री ने देश को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है। इस संकल्प को पूरा करने में प्रत्येक व्यक्ति को अपनी सहभागिता निभानी होगी। यह हमारा सौभाग्य है कि हम इस गौरवशाली क्षण के साक्षी बन रहे हैं। प्रभारी अधिकारी प्रियदर्शिका श्रीवास्तव द्वारा जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की गई। उन्होंने कहा कि इस अभियान की सार्थकता तभी है जब प्रत्येक व्यक्ति को पात्रतानुसार योजनाओं का लाभ प्राप्त हो जाए। इस अभियान से लोगों तक योजनाओं की जानकारी पहुंचे तथा जो व्यक्ति इन योजनाओं के लाभ से वंचित है उन्हे भी इसका लाभ प्राप्त हो। शत-प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति हो इस योजना का मूल उद्देश्य है।

कलेक्टर मालवीय ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्यों से उपस्थित जनों को अवगत कराते हुए कहा कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचा कर उनके जीवन में समृद्धि लाना ही इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य है। कलेक्टर ने कहा कि 26 जनवरी 2024 तक चलने वाले इस अभियान के माध्यम से प्रत्येक ग्राम पंचायत में क्रमबद्ध तरीके से शिविरों का आयोजन किया जाएगा। शिविर सुबह 10 से सायं 5 बजे तक आयोजित किया जाएगा जिसमें सभी संबंधित विभागों के स्टाल लगाकर ग्रामवासियों को योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी तथा उन्हें पात्रतानुसार लाभान्वित करने की कार्यवाही की जाएगी।

शिविर में स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निःशुल्क दवाइयों का वितरण किया गया। टीबी तथा सिकल सेल एनीमिया की स्क्रीनिंग की गई। इसी प्रकार अन्य विभागों द्वारा भी अपने स्टाल लगाए गए थे। लाभान्वित हितग्राहियों द्वारा मेरी कहानी मेरी जुबानी के माध्यम से योजनाओं के माध्यम से जीवन में आए सकारात्मक अनुभवों को साझा किया गया। लोगों ने विकसित भारत का संकल्प भी लिया। कार्यक्रम में जनपद सदस्य अर्चना साकेत, सरपंच चन्द्रभान रावत, अपर कलेक्टर राजेश शाही, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत अशोक तिवारी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहें। अध्यक्ष ग्राम विकास समिति वीरेन्द्र सिंह चौहान द्वारा ग्राम पंचायत की उपलब्धियों के विषय में जागरूक किया गया।

 

Tags:

About The Author

Latest News