मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत दूसरे दिन एक दूजे के हुए 553 जोड़े

वैदिक मंत्रोच्चार के बीच 434 जोड़ों ने लिए फेरे, तो 119 जोड़े बोले निकाह कुबूल

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत दूसरे दिन एक दूजे के हुए 553 जोड़े

बरेली। समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत जिले में दूसरे दिन शुक्रवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन बरेली क्लब में जारी रहा, जिसमें कुल 553 जोड़ों का सामूहिक विवाह संपन्न किया गया। 434 जोड़ों ने हिंदू रीति रिवाज से विवाह किया। तो वही 119 जोड़ों ने मुस्लिम धर्म के मुताबिक निकाह पढ़ा। शुक्रवार को हुई 553 शादियों में से 508 जोड़े ग्रामीण क्षेत्र के थे, तथा 45 जोड़े नगरीय क्षेत्र से आए थे। यहां बता दें कि एक दिन पहले भी कुल 538 जोड़ों का विवाह हुआ था।
 
इस हिसाब से दोनों दिन मिलाकर बरेली में कुल 1191 जोड़ों की शादियां की गई।समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की तैयारी विभागीय अधिकारी, अन्य जिला स्तरीय अधिकारी तथा मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश के निर्देशन में की गई थीं। मुख्यमंत्री की प्राथमिक योजनाओं में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम के आयोजन को सफल बनाने के लिए दो माह से तैयारियां चल रही थी
 
बारातियों के स्वागत और वधु को विदाई के समय दिए जाने वाले उपहार में कहीं कोई कमी न रह जाए इसके लिए मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय समिति ने हर कार्य के लिए विशेष ध्यान रखा। वर-वधु को वैवाहिक जीवन की नई शुरुआत करने के लिए आर्शीवाद के साथ विभिन्न सौगातों में प्रेशर, डिनर सेट, सीलिंग फैन, बिछिया, पायल, बक्सा, क्रॉकरी सेट, पैंट-शर्ट का कपड़ा, साड़ी आदि उपहार दिए गए तथा उनके सुखद जीवन के लिए कामना की गई।
 
इसके साथ वधु को उसके नाम से खुले बैंक बचत खाता में 35000 रुपए की धनराशि भी दी जा रही है। इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों में जिला पंचायत अध्यक्ष रश्मि पटेल, मेयर डॉ उमेश गौतम, एमएलसी कुंवर महाराज सिंह, एमएलए डॉ डीसी वर्मा, वन एवं पर्यावरण मंत्री के प्रतिनिधि अनिल कुमार, जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार, मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, परियोजना निदेशक तेजवंत सिंह, डीसी मनरेगा मो. हसीब अंसारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी मीनाक्षी वर्मा, डीपीआरओ धर्मेंद्र कुमार आदि उपस्थित रहे।
 
ग्रामीण क्षेत्र से 508, नगरीय क्षेत्र से 45 जोड़ों ने किया विवाह
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में  विकास आलमपुर जाफराबाद के 46, मझगवां के 33, रामनगर के 30, बहेड़ी के 178, दमखोदा  के 49, शेरगढ़ के 68, नवाबगंज के 53, भदपुरा के 49, फतेहगंज पश्चिमी के 02,  नगर निगम के 01, नगर पालिका आंवला के 15, नगर पंचायत सिरौली 04, नगर पंचायत धौराटांडा के 20, नगर पालिका बहेड़ी के 3, नगर पंचायत शेरगढ़ 02, फतेहगंज पश्चिमी के 02 जोड़ों का विवाह सम्पन्न हुआ।
 
 
Tags: Bareilly

About The Author

Latest News

सामान्य प्रेक्षक अग्रवाल ने कमीशनिंग कार्य का किया निरीक्षण सामान्य प्रेक्षक अग्रवाल ने कमीशनिंग कार्य का किया निरीक्षण
धमतरी।भारत निर्वाचन आयोग द्वारा महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के विधानसभा धमतरी और कुरूद के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अनिल अग्रवाल ने...
 केंद्रीय विद्यालय गोपालपुर में आयोजित हुए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम
सकल जैन समाज ने निकाली अहिंसा साइकिल रैली
मुख्यमंत्री योगी ने केंद्रीय मंत्री व भाजपा प्रत्याशी गजेंद्र सिंह शेखावत के लिए किया डेढ़ घंटे तक रोड शो
मैं सत्य का पथिक हूं और राजस्थान की धरती पर सत्य की आवाज को मजबूती मिलती है - योगी
कार्य में लापरवाही बरतने वाले 131 कार्मिकों पर एफआईआर दर्ज
लोकसभा चुनाव की रिपोर्टिंग के लिए बीकानेर आए स्पेनिश पत्रकार हुगो का किया सम्मान