मंडलायुक्त एवं रोल ऑब्जर्वर रविंद्र ने एफएलसी कार्य का किया निरीक्षण

अलीगढ़।  आसन्न लोकसभा निर्वाचन के दृष्टिगत जिले में एफएलसी यानी ईवीएम की फर्स्ट लेवल चेकिंग का कार्य निर्बाध रूप से जारी है। मंडलायुक्त अलीगढ़ एवं रोल ऑब्जर्वर रविंद्र ने गुरुवार को वेयरहाउस में चल रहे एफएलसी कार्य की गुणवत्ता को परखा। उन्होंने जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह को निर्देशित किया कि कार्य के दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि अवश्य उपस्थित रहने चाहिए, ताकि वह भी जांच के प्रति आश्वस्त रहें और निर्वाचन के दौरान या उपरांत किसी प्रकार का भ्रम ना रहे। डीएम ने मंडलायुक्त को बताया कि एक साथ सभी राजनीतिक दल के प्रतिनिधि तो नहीं परंतु कोई ना कोई प्रतिनिधि अवश्य मौजूद रहते हैं।
 
एफएलसी के दौरान उपस्थित न होने की दशा में सभी को नोटिस भी निर्गत किए जाते हैं।डीएम ने बताया कि ईसीआईएल हैदराबाद के 19 इंजीनियर्स द्वारा एफएलसी का कार्य किया जा रहा है। एफएलसी के महत्वपूर्ण कार्यों में ईवीएम मशीनों की साफ-सफाई, मशीनों की भौतिक स्थिति का परीक्षण, ईवीएम के सभी संघटकों के मौलिक होने का परीक्षण, वीवीपैट पर्ची का प्रतिदिन निस्तारण करना है। उन्होंने बताया कि जनपद को 4826 बैलेट यूनिट, 4072 कंट्रोल यूनिट, 4374 वीवी पैट एफएलसी के लिए आवंटित हैं। बुधवार तक 3599 बैलेट यूनिट, 3555 कंट्रोल यूनिट, 3571 वीवीपैट मशीनों की जांच पूरी की जा चुकी है। यह कार्य 17 दिसंबर तक पूर्ण होने की संभावना है।
 
इसके उपरांत 18 से 20 दिसंबर तक मॉक पोल की कार्रवाई की जाएगी। मंडलायुक्त ने कार्यरत इंजीनियर्स को निर्देशित किया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए मानकों का अच्छे से अनुपालन किया जाए। एफएलसी निरीक्षण के दौरान ईसीआईएल के मुख्य इंजीनियर सत्यनारायण द्विवेदी ने मंडलायुक्त को तकनीकी पहलुओं के बारे में विस्तार से समझाया ही नहीं बल्कि उनके द्वारा उठाए गए सवालों को भी संतोषजनक ढंग से बड़े सलीके के साथ जवाब भी दिया। इस दौरान अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज कुमार, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व मीनू राणा, एसओसी चकबंदी विजेंद्र सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी वेदपाल, निर्वाचन कार्यालय के कर्मचारी गण उपस्थित रहे।
Tags: Aligarh

About The Author

Latest News