मानहानि प्रकरण में पूर्व सीएम गहलोत की रिवीजन खारिज

मानहानि प्रकरण में पूर्व सीएम गहलोत की रिवीजन खारिज

जयपुर। दिल्ली की विशेष अदालत ने संजीवनी क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी घोटाले को लेकर केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह व उनके परिजनों के खिलाफ बयानबाजी के मामले में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की रिवीजन याचिका को खारिज कर दिया है। गहलोत की ओर से रिवीजन याचिका में निचली अदालत के उस आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसमें निचली अदालत ने समन जारी कर तलब किया था।

अपीलीय अदालत ने अपने आदेश में माना की एसीएमएम कोर्ट का प्रकरण में समन जारी करने का गत 6 जुलाई का आदेश सही था और उसमें किसी तरह की कानूनी त्रुटि नहीं है। विशेष कोर्ट ने गत दिनों मामले में पक्षकारों की बहस पूरी होने के बाद फैसला बाद में देना तय किया था। इस मामले में विशेष कोर्ट ने पूर्व में गहलोत की रिवीजन पर मानहानि केस में सुनवाई कर रही निचली कोर्ट को कहा था कि वह समन जारी करने पर बहस जारी रख सकती है, लेकिन कोई अंतिम आदेश पारित नहीं करे। मामले में गहलोत की ओर से कोर्ट से आग्रह किया था कि निचली कोर्ट के मामले में आरोप तय करने पर रोक लगाई जाए। इसके साथ ही कहा था कि यदि निचली कोर्ट आरोप तय कर देगी तो मौजूदा रिवीजन पिटिशन सारहीन हो जाएगी।

गौरतलब है कि गजेंद्र सिंह ने मानहानि परिवाद दायर कर कहा है कि तत्कालीन मुख्यमंत्री ने प्रकरण में उनके व उनके परिजनों के खिलाफ मानहानिकारक बयानबाजी की है। परिवाद पर सुनवाई करते हुए निचली अदालत ने गहलोत को समन जारी कर तलब किया था। इसके खिलाफ रिवीजन याचिका पेश कर गहलोत की ओर से कहा गया था कि उन्होंने बतौर गृह मंत्री एसओजी की जांच के आधार पर बयान दिया था। इसके अलावा निचली अदालत को मामले में समन जारी करने का अधिकार नहीं है। रिवीजन खारिज होने के बाद अब निचली अदालत में मानहानि प्रकरण में सुनवाई चलेगी।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

एसीबी के अनुसंधान में एक दशक से अधूरी है पलामू के नक्सल प्रभावित इलाकों की 17 सड़कें एसीबी के अनुसंधान में एक दशक से अधूरी है पलामू के नक्सल प्रभावित इलाकों की 17 सड़कें
पलामू। एंटी करप्शन ब्यूरो की जांच के कारण पिछले एक दशक से पलामू के नक्सल प्रभावित इलाकों की 17 सड़कें...
छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा : द्वितीय अवसर के लिए आवेदन शुरू, अंतिम तिथि 30 तक
आईपीसी में कई बदलाव, गैंगरेप पर लगेगा धारा-70(1)
हाले एटीपी सेमीफाइनल में पहुंचकर झांग झिझेन ने रचा इतिहास
दिवंगत महान फुटबॉलर पेले की मां सेलेस्टे अरांतेस का 101 वर्ष की आयु में निधन
टी20 विश्व कप: होप के तूफानी अर्धशतक की बदौलत वेस्टइंडीज ने अमेरिका को 9 विकेट से हराया
साइकिलिंग स्पर्धा के माध्यम से प्रशंसक पेरिस की प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव कर सकेंगे: यूसीआई अध्यक्ष