जनसंख्या नियंत्रण में निजी क्षेत्रों की अहम भूमिका - डॉ. जैसवार

जनसंख्या नियंत्रण में निजी क्षेत्रों की अहम भूमिका - डॉ. जैसवार

लखनऊ।  परिवार नियोजन के लिए विभिन्न विषयों  पर चर्चा की गई।बुधवार को शहरी परिवार कल्याण कार्यक्रम के सुदृढ़ीकरण के तहत निजी सेवा प्रदाताओं की एक दिवसीय क्षमता वर्धन बैठक की गई। स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में सहयोगी संस्था पॉपुलेशन सर्विसेस इंटरनेशनल इंडिया के सहयोग से हुई। वहीं फ़ेडरेशन ऑफ ऑब्स्टेट्रिक एंड गायनोलॉजिकल सोसायटीज ऑफ इंडिया की लखनऊ इकाई की अध्यक्ष एवं क्वीन मेरी की स्त्री एवं प्रसूता रोग की विभागाध्यक्ष डा. एसपी जैसवार ने कहा कि निजी क्षेत्रों की जनसंख्या को नियोजित करने में अहम भूमिका होती है।
 
इसका मुख्य कारण यह है कि बड़ी संख्या में महिलाएं निजी चिकित्सकों और अस्पतालों के पास जाती हैं । इसलिए निजी सेवा प्रदाताओं का समय समय पर क्षमतावर्धन होना आवश्यक है। इस मौके पर परिवार कल्याण कार्यक्रम  के नोडल अधिकारी डा. आरएन सिंह ने कहा कि परिवार नियोजन सहित सभी स्वास्थ्य सेवाओं को आमजन तक पहुँचाने में निजी क्षेत्रों का योगदान अहम है लेकिन निजी अस्पताल इस बात का  प्रयास करें कि वह समय से रिपोर्टिंग करें।
 
निजी अस्पताल एचएमआईएस पोर्टल पर स्वास्थ्य संकेतक संबंधी आंकड़ों को समय से अपलोड करें।जिससे कि लोग स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ ले पाएं।नोडल अधिकारी ने ग्लोबल हाई इंटरवेंशन पर फोकस करते हुए कहा कि निजी सेवा प्रदाता एचएम आई एस पोर्टल पर डाटा फीडिंग को लेकर अपने स्टाफ का क्षमता वर्धन करें जिससे कि सूबे में जिले की रेंकिंग अच्छी हो सके। सही आंकड़े होने पर, आगे के निर्णय लेने में आसानी होगी। इसी क्रम में प्रसव पश्चात परिवार नियोजन सेवाएं देने, बायो वेस्ट का उचित प्रबंधन करने पर जोर दें।
 
इस मौके पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सतीश  यादव ने कहा कि सरकारी एवं निजी अस्पताल मिलकर काम करें तो बेहतर परिणाम सामने आएंगे । हेल्थ मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम पोर्टल पर माह वार समय से उनके द्वारा दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं के आंकड़े समय से भरें ।पीएसआई  इंडिया  प्रतिनिधि डा.संगीता और शुभ्रा त्रिवेदी ने संस्था द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी और बताया कि संस्था चैलेंज इनिशियेटिव परियोजना के माध्यम से शहरी क्षेत्रों में परिवार नियोजन की सेवाओं को अंतिम लाभार्थी तक पहुंचाने का प्रयास कर रही है।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News

21 अप्रैल को सीएम पुष्कर धामी, उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य, सांसद मनोज तिवारी नीरज सिंह करेंगे गाजियाबाद में सभाएं 21 अप्रैल को सीएम पुष्कर धामी, उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य, सांसद मनोज तिवारी नीरज सिंह करेंगे गाजियाबाद में सभाएं
गाजियाबाद। ( तरूणमित्र ) लोकसभा चुनाव का प्रथम चरण पूरा होते ही दूसरे चरण के चुनाव प्रचार में तेज़ी बढ़ा...
धोखाधड़ी कर 57 लाख रुपया ठगी करने के आरोप में दो लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज
भाजपा उम्मीदवार 22 अप्रैल से दाखिल करेंगे नामांकन पर्चा
मोबाइल चोरी मामले में बंगाल के चार चोर गिरफ्तार, 13 मोबाइल बरामद
सड़क हादसे में महिला की मौत, दो घायल
9790 मतदानकर्मियों को मिला द्वितीय चरण का चुनाव प्रशिक्षण
आईआरसीटीसी के बेंडरो की मनमानी से यात्रियों को  हुई परेशानी