ग्राम पंचायतों में पहुंचेगा विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ

ग्राम पंचायतों में पहुंचेगा विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ

धमतरी। कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने आठ दिसंबर को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में विकसित भारत संकल्प यात्रा की तैयारियों के संबंध में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने बताया कि जिले की सभी ग्राम पंचायतों में विशेष शिविर आयोजित कर केन्द्र शासन की योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित किया जायेगा। वहीं विविध कार्यक्रम आयोजित कर इन जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जायेगी। इस दौरान विकसित भारत संकल्प यात्रा का रथ ग्राम पंचायतों में पहुंचकर केंद्र की योजनाओं का प्रचार-प्रसार करेगा। कलेक्टर श्री रघुवंशी ने बताया कि केन्द्र की योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए केंद्र सरकार की ओर से विकसित भारत संकल्प यात्रा का रथ तैयार किया गया है। यह रथ जिले में आगामी 26 जनवरी 2024 तक गांव-गांव में जाकर केंद्र की योजनाओं का प्रचार-प्रसार करेगा। योजनाओं के लाभार्थी उसकी कहानी, उसकी जुबानी के माध्यम से इन योजनाओं के बारे में बताएंगे। वहीं इस रथ के भ्रमण के दौरान गांव-गांव में केंद्र सरकार की योजनाओं से वंचित पात्र व्यक्तियों को लाभ दिलाने के लिए जोड़ा जाएगा। इसके लिए अधिकारी ग्राम सभाओं का आयोजन कर पात्र हितग्राहियों को योजनाओं से लाभान्वित करेंगें। कलेक्टर ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की जिले में रूट-चार्ट तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

सात चलित वाहन प्रदान किए जाएंगे
बैठक में बताया गया कि जिले में सात चलित वाहन प्रदान किये जायेंगे। यह वाहन गांव-गांव जाकर विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत् योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोक्तिमा यादव ने तैयारियों को लेकर आवश्यक निर्देश दिये। साथ ही यात्रा का कार्यक्रम तय होने के बाद गांवों में ग्रामसभाओं का आयोजन करवाने एवं केंद्र की योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देकर उनका लाभ दिलाने के लिए योजनाओं से जोड़ने कहा। उल्लेखनीय है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम 26 जनवरी 2024 तक चलेगा। इस संबंध में सभी विकासखंडों में अधिकारियों की बैठक लेकर तैयारियों के निर्देश दिए हैं। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रोक्तिमा यादव, संयुक्त कलेक्टर ऋषिकेश तिवारी, आयुक्त नगर निगम धमतरी विनय पोयाम सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

 

Tags:

About The Author

Latest News

बलौदाबाजार हिंसा-आगजनी की घटना को बसपा सुप्रीमो मायावती ने असमाजिक तत्वों का कृत्य बताया बलौदाबाजार हिंसा-आगजनी की घटना को बसपा सुप्रीमो मायावती ने असमाजिक तत्वों का कृत्य बताया
रायपुर। बलौदा बाजार मे हुई हिंसा और आगजनी की घटना को बसपा प्रमुख मायावती ने षड्यंत्रकारी असामाजिक तत्वों द्वारा की...
नवनिर्मित अटल आवास में पानी, बिजली की सुविधाओं की मांग
अल्पसंख्यक कांग्रेस ने चुनाव में समर्थन के लिए मुस्लिमों, दलितों और पिछड़ों का आभार व्यक्त किया
मेयर ने कहा विजय नगर में 10 एम एल डी पानी की होगी व्यवस्था
शाहिद कहते हैं योगा में शिरकत कर लखनऊ के बाशिंदों की तहजीब ने मेरा मन मोह लिया
एआरटीओ ने गाड़ी सीजकर डेढ़ लाख रोड टैक्स जमा कराया
आरएमएल निदेशक ने डेंटल लैब का किया उद्घाटन