बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास विस्फोट, गाजा में इजराइल के दो सैनिक शहीद

बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास विस्फोट, गाजा में इजराइल के दो सैनिक शहीद

बगदाद/गाजा। इराक की राजधानी बगदाद में आज (शुक्रवार) तड़के करीब चार बजे किलेबंदी वाले शांति क्षेत्र में अमेरिकी दूतावास के पास तेज विस्फोट हुआ है। इजराइल के प्रमुख अखबार द यरुशलम पोस्ट के अनुसार विस्फोट के बाद काफी समय तक चेतावनी सायरन बजते रहे। इस बीच इजराइल के दो सैनिक गाजा पट्टी में युद्ध के दौरान शहीद हो गए। इसकी पुष्टि इजराइली डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने की है। द यरुशलम पोस्ट के अनुसार इस विस्फोट पर दूतावास ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत कोई जवाब नहीं दिया। फिलहाल किसी भी सशस्त्र समूह ने अमेरिकी दूतावास के पास हुए विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है। उल्लेखनीय है कि अक्टूबर के मध्य से अब तक इराक और सीरिया में सैन्य ठिकानों और अमेरिकी बलों को 70 से अधिक हमलों का सामना करना पड़ा है। इनकी जिम्मेदारी इराकी शिया मुस्लिम सशस्त्र समूह के एक संगठन ने ली है।
द यरुशलम पोस्ट के अनुसार आईडीएफ ने कल (गुरुवार) गाजा पट्टी में युद्ध में शहीद हुए दो सैनिकों के नामों का खुलासा किया है। साथ ही उनके परिवारों को इसकी सूचना दी है। आईडीएफ ने कहा है कि फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास के साथ छिड़े युद्ध में तिबरियास के 41 वर्षीय मेजर कोबी द्वाश और यरुशलम के 28 वर्षीय मेजर इयाल मीर बर्कोविट्ज उत्तरी गाजा पट्टी में युद्ध में शहीद हो गए। इस अखबार ने कहा है कि एंटी डिफेमेशन लीग (एडीएल) के रब्बीनिक फेलो और हार्वर्ड डिवाइनिटी स्कूल के विजिटिंग स्कॉलर रब्बी डेविड वोल्पे ने शुक्रवार सुबह एक्स पर एक पोस्ट में घोषणा की कि उन्होंने हार्वर्ड में यहूदी विरोधी सलाहकार समिति से इस्तीफा दे दिया है।

इजराइल के दूसरे प्रमुख अखबार द टाइम्स ऑफ इजराइल के अनुसार फिलिस्तीनी कवि रेफैट अलारेर की गाजा पट्टी में युद्ध के दौरान मौत हो गई। कवि मोसाब अबू तोहा ने फेसबुक पर अपलोड पोस्ट में यह जानकारी देते हुए अपना दुख साझा किया है। अलालेर उत्तरी गाजा में रह रहे थे। अमेरिकी अखबार द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार इजराइल ने हमास पर 'मानवीय क्षेत्रों' से रॉकेट दागने का आरोप लगाया है। हमास के आतंकियों ने राफा के शिविरों से 14 रॉकेट दागे हैं। उल्लेखनीय है कि आज गाजा पट्टी में युद्ध के 63वें दिन घमासान मचा हुआ है। इजराइली सुरक्षा बलों और हमास के आतंकियों के बीच भीषण लड़ाई चल रही है।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

आईआईटी में चयन होने पर स्नेहिल को एडी बेसिक, बीएसए ने किया सम्मानित आईआईटी में चयन होने पर स्नेहिल को एडी बेसिक, बीएसए ने किया सम्मानित
बस्ती - जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कार्यरत लिपिक रागिनी त्रिपाठी के पुत्र स्नेहिल त्रिपाठी का आईआईटी में चयन...
निःशुक्ल विद्युतचालित चाक मशीन के लिए करे आवेदन - पी.एन.सिंह
मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का लाभ लेने के लिए करे आवेदन - पी.एन.सिंह
डाक विभाग के मण्डलीय मेले में दिया कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी
गला काटकर हत्या मामले में दोषियों के गिरफ्तारी की मांग,आई.जी. तक पहुंचा मामला
पतंजलि का योग प्रोटोकाल 19 जून से किसान डिग्री कॉलेज बस्ती में - ओम प्रकाश आर्य
पुलिस लाइन मे योग शिविर का आयोजन