विश्व मृदा दिवस पर होम कम्पोस्टिंग पर कार्यशाला का आयोजन

विश्व मृदा दिवस पर होम कम्पोस्टिंग पर कार्यशाला का आयोजन

लखनऊ। 5 दिसम्बर 2023 को विश्व मृदा दिवस के अवसर पर नगरीय निकाय निदेशालय में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत नागरिकों की जागरूकता हेतु मृदा संरक्षण एवं होम कम्पोस्टिंग के विषय पर कार्यशाला  का आयोजन किया गया जिसमे श्रीमती रमा त्यागी, अध्यक्ष हॉर्टिकल्चर सोसाइटी, रविन्द्र काबरा एवं संजीव त्रिपाठी अर्चना त्रिपाठी द्वारा होम कम्पोस्टिंग के महत्व पर प्रकाश डाला गया।

कार्यशाला में ये बताया कि कैसे धरती को जहरीले रसायनों से बचाया जाए साथ ही महिलाएं अपने घर के कचरे से कंपोस्ट खाद बनाए यह जानकारी भी दी गई। विशेषज्ञों द्वारा बताया गया कि जैविक खाद बनाना बेहद आसान है। अधिकांश लोग सब्जी उगा के खाना चाहते हैं पर उनके लिए जगह के साथ ही साथ एक बड़ी समस्या मिट्टी की भी है।

यदि लोग अपने घर से निकलने वाले कचरे से खाद बनाएंगे तो मिट्टी की समस्या भी दूर हो जाएगी और बाजार से महंगे जैविक खाद भी नहीं खरीदने पड़ेंगे और आसानी से अपने घर मे जैविक सब्जियां उगाई जा सकेंगी।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

बिना अनुमति अनुपस्थित कर्मियों के विरुद्ध होगी विधिक कार्यवाही, पूरे माह का वेतन होगा बाधित-डीएम  बिना अनुमति अनुपस्थित कर्मियों के विरुद्ध होगी विधिक कार्यवाही, पूरे माह का वेतन होगा बाधित-डीएम 
महराजगंज, जिलाधिकारी अनुनय झा ने चुनाव ड्यूटी में तैनात सभी मतदानकार्मिकों का सुचारू रूप में प्रशिक्षण हेतु सभी संबंधित विभागाध्यक्षों...
सीडीओ ने 10 चकबंदी लेखपालों का वेतन बाधित करने का दिया निर्देश
सामान्य प्रेक्षक अग्रवाल ने कमीशनिंग कार्य का किया निरीक्षण
 केंद्रीय विद्यालय गोपालपुर में आयोजित हुए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम
सकल जैन समाज ने निकाली अहिंसा साइकिल रैली
मुख्यमंत्री योगी ने केंद्रीय मंत्री व भाजपा प्रत्याशी गजेंद्र सिंह शेखावत के लिए किया डेढ़ घंटे तक रोड शो
मैं सत्य का पथिक हूं और राजस्थान की धरती पर सत्य की आवाज को मजबूती मिलती है - योगी