बकरीद: सुबह 10 बजे बारगाह में सजदा करेंगे मुसलमान

लखनऊ में इन मार्गों पर रूट डायवर्जन

बकरीद: सुबह 10 बजे बारगाह में सजदा करेंगे मुसलमान

लखनऊ : कुर्बानी का त्यौहार ईद उल अजहा आज पूरे देश में मनाया जा रहा है. उत्तर प्रदेश की राजधानी सहित प्रदेश की ईदगाहों और मस्जिदों में इसकी नमाज अदा की जाएगी. इसमें काफी संख्या में मुसलमान परवरदिगार (परमेश्वर) की बारगाह (खेमा/डेरा) में सजदा अदा करेंगे. ईदु उल अजहा का त्यौहार दो नबियों इब्राहीम और उनके बेटे इस्माइल की याद में मनाया जाता है. मुस्लिम समाज के लोग इस खास दिन पर खुदा की राह में कुर्बानी पेश करते आ रहे हैं. वहीं बकरीद को लेकर राजधानी में करीब 27 मार्गों पर रूट डायवर्जन भी किया गया है.

ईदगाह के मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने खास दिन के महत्व पर रोशनी डाली. उन्होंने मुसलमानों से कुर्बानी की फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर न डालने की अपील की. कहा कि सड़क या आम रास्ते पर नमाज अदा न करें. जिन मर्द और ख्वातीन (नारी जाति) पर कुर्बानी वाजिब है. वह खुदा की रजा के लिए पूरी खुशी से बेहतर से बेहतर जानवरों की कुर्बानी करें. कुर्बानी के गोश्त में अपना, अपने घर वालों, दोस्तों और जरूरतमंदों का हिस्सा लगाएं.

17 से 19 जून तक चलेगी कुर्बानी : 
मौलाना ने कहा कि ऐशबाग ईदगाह में नमाज की तैयारियां पूरी हो गईं हैं. ईदुल अजहा की नमाज के मौके पर सख्त गर्मी से निजात के लिए बारिश के लिए खुदा से दुआ की जाएगी. सड़क पर अदा न करें नमाज मौलाना ने कहा कि कुर्बानी के जानवरों की आवाजाही में किसी तरह की रुकावट न लगाई जाए. कुर्बानी 17, 18 और 19 जून को होगी, इन दिनों में साफ-सफाई के विशेष प्रबंध सुनिश्चित किये जाएं.

ऐशबाग ईदगाह में ईद उल अजहा की नमाज सुबह 10 बजे होगी. ईदगाह कमेटी ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है. ईदगाह में सफाई और टेंट का इंतजाम किया गया. इसके अलावा गर्मी को देखते हुए पानी की व्यवस्था भी ज्यादा की गई है. ईदगाह परिसर और उसके आसपास भी सफाई कराई गई है.

बकरों की खरीदारी के लिए रविवार की देर रात तक लोग बाजार में रहे. मंडी में गुलाबी रंग की खाल वाले बकरों को लोगों ने ज्यादा पसंद किया. दूधिया सफेद रंग बकरे देखने में भी सुंदर लगते हैं. लोग ने ऐसे बकरों की मुंह मांगे दामों में खरीदा. सदर निवासी जीशान खान ने डेढ़ लाख में गुलाबी खाल वाले दूधिया सफेद बकरों की जोड़ी खरीदी. वहीं इसके अलावा ऊंची नसल के 4 बकरे खरीदे.जिले भर में बकरीद के पर्व को लेकर बकरों को खरीदने के लिए लोग बकरामंडी पहुंचे.

इसलिए दी जाती है कुर्बानी : 
हजरत इब्राहीम का खुदा में पूरा भरोसा था. एक बार उन्हें सपना आया कि वह अपने बेटे की कुर्बानी दे रहे हैं. इसे उन्होंने अल्लाह का संदेश मान लिया. इसके बाद उन्होंने खुदा के लिए बच्चे की कुर्बानी का फैसला ले लिया. उनकी इबादत पर खुदा को रहम आ गया. इसके बाद खुदा ने बेटे की जगह जानवर की कुर्बानी की बात कही. इब्राहीम ने इस पर अमल किया. उन्होंने अपने खास मेमने की कुर्बानी दी. तब से बकरीद पर कुर्बानी का चलन हो गया. इसीलिए बकरीद मनाई जाती है.

कई रास्तों पर नहीं चल सकेंगे वाहन.
बकरीद के चलते लखनऊ के 27 मार्गों पर ट्रैफिक डायवर्जन रहेगा. अकबर नगर व 1090 में भी कार्यों के चलते कई दिन ट्रैफिक को बदले रास्तों से गुजारा जाएगा.

1. सीतापुर रोड की तरफ से आने वाला यातायात डालीगंज रेलवे क्रांसिग तिराहे से पक्का पुल/टीले वाली मस्जिद की ओर नहीं जाने दिया जाएगा, बल्कि यह यातायात डालीगंज रेलवे क्रासिंग ओवरब्रिज से बाएं मुड़कर चौराहा नं 8 निरालानगर से आईटी की ओर होकर जा सकेगा.

2. पक्का पुल खदरा साईड तिराहा से सामान्य यातायात पक्का पुल/टीले वाली मस्जिद की ओर की नही आ सकेगा, बल्कि यह यातायात पक्का पुल से पहले तिराहे से बंधा रोड या नया पक्का पुल से होकर जा सकेगा.

3. हरदोई रोड/बालागंज चौराहा से आने वाला यातायात बडे़ वाहन/रोडवेज सिटी बसें बड़ा इमामबाड़ा या टीले वाली मस्जिद के तरफ नहीं जा सकेगा, यह यातायात कोनेश्वर चौराहे से दाहिने चौक चौराहा, मेडिकल कालेज चौराहा होकर जा सकेगा.

4. कोनेश्वर चौराहे से सामान्य यातायात घण्टाघर होकर बड़ा इमामबाड़ा की ओर नही जा सकेगा, बल्कि यह यातायात कोनेश्वर चौराहे से चौक चौराहा, मेडिकल क्रास (कमला नेहरू) चौराहा या नया पक्का पुल होकर जा सकेगा.

5. घण्टाघर/नीबू पार्क (रूमीगेट चौकी) चौराहा की तरफ से आने वाले सामान्य यातायात बड़ा इमामबाड़ा व टीले वाली मस्जिद की तरफ नही जा सकेगा, बल्कि यह यातायात कोनेश्वर तिराहा या नया पक्का पुल होकर जा सकेगा.

6. चौक चौराहे की तरफ से सामान्य यातायात नीबू पार्क (रूमी गेट पुलिस चौकी) चौराहे की ओर नही जा सकेगा, बल्कि यह यातायात कोनेश्वर चौराहा/मेडिकल क्रास (चरक) चौराहा होकर जा सकेगा.

7. मेडिकल क्रास (चरक) चौराहे से सामान्य यातायात फूलमण्डी, खुन-खुन जी गर्ल्स कालेज होकर नीबू पार्क (रूमी गेट चौकी) चौराहे की ओर नही जा सकेगा, बल्कि यह यातायात मेडिकल कालेज चौराहा/चौक, कोनेश्वर चौराहा होकर जा सकेगा.

8. शाहमीना (कन्वेंशन सेंटर) तिराहे से सामान्य यातायात पक्का पुल/टीले वाली मस्जिद की ओर नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात मेडिकल कालेज या डालीगंज पुल, आईटी चौराहा होकर जा सकेगा.

9. डालीगंज पुल चौराहे से सीतापुर रोड की ओर जाने वाले रोडवेज बस, जीप, कार, स्कूटर, मोटर साइकिल पक्का पुल/टीले वाली मस्जिद की ओर नहीं जा सकेगा. बल्कि यह यातायात आईटी चौराहा, कपूरथला, पुरनिया अलीगंज होकर जा सकेगा.

10. शाहमीना तिराहे से कैसरबाग की ओर से हरदोई रोड की ओर जाने वाले रोडवेज, सिटी बस पक्का पुल, टीले वाली मस्जिद की तरफ नहीं जा सकेगी, बल्कि शाहमीना तिराहे से बाएं मेडिकल कालेज, चौक, कोनेश्वर चौराहा होकर अपने जा सकेंगे.

11. एवररेडी तिराहे से मिल एरिया की ओर कोई भी बडे़ वाहन/कार्मिशियल वाहन नही जा सकेंगे, बल्कि यह वाहन मवैया ओवरब्रिज/लगड़ा फाटक ओवरब्रिज, राजाजीपुरम होकर जा सकेंगे.

12. मिल एरिया से बुलाकी अड्डा की तरफ तुलसीदास मार्ग पर नमाज में सम्मिलित होने वालों के नमाजियों के अलावा किसी अन्य के वाहन नहीं जा सकेंगे. बल्कि यह वाहन राजाजीपुरम या एवररेडी तिराहा, मवैया होकर जा सकेगा.

13. बुलाकी अड्डा तिराहे से सामान्य यातायात लाल माधव (हैदरगंज) की ओर नमाजियों के वाहनों के अतिरिक्त कोई वाहन नहीं जाने दिया जाएगा, बल्कि यह वाहन टिकैत राय तालाब, राजाजीपुरम या मिल एरिया, एवररेडी तिराहा, मवैया होकर जा सकेंगे.

14. लाल माधव (हैदरगंज) तिराहा से ऐशबाग ईदगाह की तरफ नामाजियों के अतिरिक्त किसी अन्य के वाहन नहीं जा सकेंगे, बल्कि यह वाहन बुलाकी अड्डा, मिल एरिया, एवररेडी, मवैया या तुलसीदास मार्ग, बाजारखाला होकर जा सकेंगे.

15. नाका से ऐशबाग ईदगाह की ओर नामाजियों के वाहनों के अतिरिक्त किसी अन्य के वाहन नही जा सकेंगे, बल्कि यह यातायात रकाबगंज पुल/नत्था, मवैया होकर जा सकेंगे.

16. यहियागंज से ईदगाह ऐशबाग की तरफ नामाजियों के वाहनों के अतिरिक्त सामान्य यातायात नहीं जा सकेगा, बल्कि यह वाहन रकाबगंज पुल या नक्खास होकर जा सकेंगे.

17. यहियागंज वाटर वर्क्स रोड की ओर से ऐशबाग ईदगाह की ओर आने वाला सामान्य यातायात केवल नमाजियों को छोड़कर नहीं जा सकेंगे, बल्कि यह यातायात यहियागंज तिराहा से नक्खास तिराहा सकेगा.

18. रकाबगंज पुल चौराहे से सामान्य यातायात नक्खास/यहियागंज नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात नाका/मेडिकल कालेज होकर जा सकेगा.

19. ऐशबाग पुल के नीचे नाका की तरफ से आने वाला यातायात ऐशबाग ओवरब्रिज होते हुए ऐशबाग चौकी होकर ऐशबाग ईदगाह की ओर नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात पुल के नीचे से ही वापस मोतीनगर, राजेन्द्र नगर होकर जा सकेगा.

20. राजेन्द्र नगर चौराहे से सामान्य यातायात ऐशबाग ओवरब्रिज की ओर होते हुए ऐशबाग ईदगाह की ओर नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात मोतीनगर होते हुए जा सकेगा.

21. बाबूलाल हलवाई व मास्टर कन्हैया लाल रोड से ऐशबाग ईदगाह की ओर कोई भी वाहन नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात बाबूलाल हलवाई चौराहा से दाहिने व बाएं मोड़ दिया जाएगा.

22. रस्तोगी इंटर कालेज (कपूर मोर्टस) तिराहे की ओर से कोई भी वाहन ऐशबाग ईदगाह की ओर नहीं जा सकेगा, बल्कि यह बाबूलाल हलवाई चौराहा होकर जा सकेगा.

23. पीली कालोनी (शहीद उधम सिंह द्वार) तिराहे से कोई भी वाहन ऐशबाग ईदगाह की ओर नही जा सकेगा, बल्कि यह यातायात ऐशबाग ईदगाह के पीछे से होकर जा सकेगा.

24. एसएन मिश्रा द्वार तिराहे से कोई भी वाहन ऐशबाग ईदगाह की ओर नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात बाबूलाल हलवाई चौराहा या ऐशबाग ईदगाह के पीछे से होकर जा सकेगा.

25. ऐशबाग ईदगाह तिराहे से कोई भी वाहन ऐशबाग ईदगाह की ओर नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात ऐशबाग ओवरब्रिज/पुल के नीचे से होकर जा सकेगा.

अकबर नगर में ध्वस्तीकरण के चलते यहां भी ट्रैफिक डायवर्जन
ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक आज महानगर क्षेत्र में अकबर नगर में अवैध निर्माण के विरूद्ध ध्वस्तीकरण अभियान के चलते सुबह 6 बजे से समाप्ति तक डायजर्वन व्यवस्था लागू की गई है. यह इस प्रकार है...

1. पॉलिटेक्निक की तरफ से सामान्य यातायात अकबरनगर की तरफ नहीं जा सकेगा बल्कि यह यातायात नीलगिरी तिराहे से दाएं होते हुये अम्रपाली चौराहा से बाएं होते हुए बैरल नंबर 8 से बंधा रोड होकर जा सकेगा.

2. आईटी की तरफ से आने वाला सामान्य यातायात पॉलिटेक्निक की तरफ नहीं जा सकेगा बल्कि यह यातायात बादशाह नगर मेट्रो स्टेशन से बाएं होते हुये कार्मल चौराहा से पीएसी मुख्य द्वार या वायरलेस चौराहा से होते हुए सर्वाेदय नगर चौराहा से होकर बंधा रोड होकर शक्ति नगर ढाल से होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा या बादशाह नगर मैट्रो स्टेशन से यू-टर्न लेकर पेपर मिल से बाएं आर-आर बंधा होकर जा सकेगा.

1090 चौराहे से निर्माण के चलते भी डायवर्जन
ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, 1090 चौराहे से पीएनटी बालू अड्डा चौराहा के बीच मार्ग का मरम्मत कार्य 19 जून से कराया जाएगा. इस वजह से 19 जून से 11 जुलाई तक ट्रैफिक डायवर्जन रहेगा. 

1.चिरैयाझील तिराहा/बैकुंठ धाम/ डालीबाग की तरफ से पीएनटी बालू अड्डा चौराहा की तरफ से 1090 चौराहे की तरफ जाने वाला यातायात सड़क के दूसरी तरफ/विपरीत साइड से होकर जा सकेगा.

2.गोल्फ क्लब चौराहा/समतामूलक चौराहा/सामाजिक प्रतीक स्थल से आने वाला यातायात 1090 चौराहा की तरफ से पीएनटी बालू अड्डा की तरफ नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात 1090 चौराहा से समतामूलक चौराहे से गोमती बैराज होते हुए जाएगा.

 

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

डीएम की अध्यक्षता व निर्देशन में जनपद की तीनों तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न डीएम की अध्यक्षता व निर्देशन में जनपद की तीनों तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न
गाजियाबाद। ( तरूणमित्र ) 22 जुलाई। डीएम इन्द्र विक्रम सिंह के निर्देशन में जनपद की तीनों तहसील में प्रत्येक माह...
एटम बम से खतरनाक साइबर अटैक : प्रकाश सिंह
द हंस फाउंडेशन ने नगर पालिका बालिका इंटर कॉलेज चन्द्रपुरी में हंस वेलनेस सेंटर का उद्घाटन किया
कांवड मार्ग पर दुकानों पर नाम लिखने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक : इंद्रजीत सिंह टीटू
जाम से निजात हेतु एसडीएम ने सीओ को भेजा पत्र
निस्तारण में लापरवाही क्षम्य नही : अपर जिलाधिकारी
बकाया मूल्यांकन पारिश्रमिक का भुगतान एक सप्ताह में कर दिया जाएगा-डीआईओएस