महयोगी गोरखनाथ विवि के डी. फार्मा के विद्यार्थियों ने किया औद्योगिक भ्रमण

महयोगी गोरखनाथ विवि के डी. फार्मा के विद्यार्थियों ने किया औद्योगिक भ्रमण

×गोरखपुर, । महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के फार्मास्युटिकल विज्ञान संकाय में अध्ययनरत डी. फार्मा प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों ने गीडा औद्योगिक क्षेत्र स्थित बर्नेट फार्मास्युटिकल प्राइवेट लिमिटेड का औद्योगिक भ्रमण कर व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त किया।

महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय में फार्मास्युटिकल विज्ञान संकाय के प्रधानाचार्य  डॉ. शशिकांत सिंह ने बताया कि यह भ्रमण विद्यार्थियों को व्यावहारिक अनुभव प्रदान करने तथा फार्मास्युटिकल उद्योग की गहन समझ प्रदान करने की विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता का हिस्सा है। औद्योगिक भ्रमण में डी. फार्मा. प्रथम वर्ष  के सभी छात्र शामिल हुए, जिनका बर्नेट फार्मास्युटिकल की टीम द्वारा स्वागत किया गया। छात्रों को अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशालाओं, गुणवत्ता नियंत्रण इकाइयों तथा उत्पादन लाइनों सहित अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधाओं का भ्रमण करने का अवसर मिला। इस भ्रमण के दौरान छात्रों को कंपनी के संचालन का व्यापक अवलोकन कराया गया। उन्होंने प्रारंभिक अनुसंधान तथा पैकेजिंग तक संपूर्ण औषधि विकास प्रक्रिया देखी। इस भ्रमण का एक मुख्य आकर्षण फार्मास्युटिकल उत्पादों की सुरक्षा और प्रभावकारिता सुनिश्चित करने के लिए लागू किए गए कड़े गुणवत्ता नियंत्रण उपायों पर एक विस्तृत प्रस्तुति थी। 

छात्रों ने विनियामक मानकों के अनुपालन की महत्वपूर्ण भूमिका, अच्छे विनिर्माण अभ्यास (जीएमपी) के महत्व और इन मानकों को बनाए रखने में उद्योग के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में सीखा। औद्योगिक भ्रमण के लिए फार्मास्युटिकल विज्ञान संकाय के प्रधानाचार्य डॉ. शशिकांत सिंह ने  बर्नेट फार्मास्युटिकल के प्रबंधक सुशील कुमार के प्रति आभार व्यक्त किया। डॉ. सिंह ने कहा कि भविष्य में इस तरह के और भ्रमण आयोजित करने, व्यावहारिक शिक्षण वातावरण को बढ़ावा देने और छात्रों को फार्मास्युटिकल उद्योग में सफल करियर के लिए तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News