झाँसी रेलवे स्टेशन पर पकड़ा 62 लाख से अधिक का सोना

बिना कागजातों के झाँसी से दिल्ली ले जा रहे थे सोने के बिस्कुट

झाँसी रेलवे स्टेशन पर पकड़ा 62 लाख से अधिक का सोना

  • बिस्टकु बेचकर बने जेवरात लाते थे सर्राफा कारोबारी के एजेंट
झाँसी। रेल सुरक्षा बल की क्राइम विंग व जीआरपी की टीम ने बिना कागजातों के झाँसी से दिल्ली ले जाया जा रहा 968.50 ग्राम सोना बरामद किया है। इस मामले में सर्राफा का कारोबार करने वाले व्यापारी के दो एजेंटों को हिरासत में लिया गया। यह लोग सोने के बिस्कुट बेचकर दिल्ली से सोने के जेवरात लाते थे। यह धंधा कई सालों से चल रहा है। इसकी सूचना व्यापारकर विभाग के जीएसटी विभाग को दी है। जीएसटी विभाग ने जांच शुरु कर दी है।
 
रेल सुरक्षा बल के प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त/उत्तर मध्य रेलवे, प्रयागराज, वरिष्ठ मण्डल सुरक्षा आयुक्त झाँसी व पुलिस अधीक्षक रेलवेज विपुल कुमार के निर्देशन में ऑपरेशन सतर्क के तहत आरपीएफ की क्राइम विंग प्रभारी शिप्रा व जीआरपी प्रभारी निरीक्षक पंकज कुमार पांडेय के नेतृत्व में टीम वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी स्टेशन पर सघन चेकिंग अभियान चला रही थी। तभी सूचना मिली कि जीआरपी फुट ओवर ब्रिज के आगे बेंच पर दो व्यक्ति बैठे हुए हैं। इनके पास सोना के बिस्कुट हैं। इन बिस्कुटों के कोई कागजात नहीं है। इस सूचना पर गई टीम ने घेराबंदी कर दोनों को मय माल समेत दबोच लिया। गोपनीय स्थान पर ले जाकर माल की जांच की। जांच में सोना मिला। इसके बाद दोनों को जीआरपी थाना लाया गया। दोनों व्यक्तियों के पास 968.50/- ग्राम सोना बरामद किया गया।

झाँसी से ले जा रहे थे दिल्ली
 
पूछताछ करने पर दोनों व्यक्तियों ने बताया कि उक्त पीली धातु सोना को गाड़ी सं० 12779 गोवा एक्सप्रेस से चोरी छिपे दिल्ली लेकर जा रहे हैं। इस सोना को वहां के व्यापारियों को देकर बने हुए सोने के आभूषण लाते हैं। यह कारोबार कई सालों से कर रहे हैं। इसके अलावा अन्य लोग भी इसी तरीके से सोने के बिस्कूट ले जाते हैं। बाद में मौके पर इलेक्ट्रॉनिक तराजू मंगाकर वजन किया गया तो संजय अग्रवाल के पास से 401.50/ ग्राम पीली धातु सोना व अंकुर अग्रवाल के पास से 567.00/- ग्राम पीली धातु सोना व 201755/ नगद रुपए प्राप्त हुए।

आखिर माल किस व्यापारी का था

पकड़े गए एजेटों ने जिस व्यापारी का माल था, उसका नाम भी अभी तक नहीं बता पाया है। बताया जा रहा है कि झाँसी में सर्राफा का कारोबार करने वाले व्यापारियों ने अपने कई एजेंट तैयार कर लिए हैं। यह लोग सोना लेकर दिल्ली जाते हैं। वहां पर सोना देकर सोने के आभूषण लाते हैं। यह कारोबार सालों से चल रहा हैं।
जीएसटी टीम के हवाले हुआ सोना

इस मामले की जानकारी सहायक आयुक्त, सचलदल द्वितीय/झांसी व उप निदेशक/आयकर (जाँच), झाँसी को दी गई। यह टीम जीआरपी थाना पहुंची। यहां पर सोना व दोनों आरोपी जीएसटी टीम के हवाले कर दिए।

इन एजेंटों को लिया हिरासत में
 
कोतवाली थाना क्षेत्र के चौधरयाना मोहल्ले में रहने वाले संजय अग्रवाल पुत्र स्व. शिव शंकर अग्रवाल व कोतवाली थाना क्षेत्र के गंधीगर का टपरा के पास रहने वाले अंकुर अग्रवाल पुत्र ओम प्रकाश अग्रवाल को हिरासत में लिया गया। संजय के पास से 401.50 ग्राम और अंकुर के पास से 567.00 ग्राम मिला है।
Tags: Jhansi

About The Author

Latest News

आईआईटी में चयन होने पर स्नेहिल को एडी बेसिक, बीएसए ने किया सम्मानित आईआईटी में चयन होने पर स्नेहिल को एडी बेसिक, बीएसए ने किया सम्मानित
बस्ती - जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कार्यरत लिपिक रागिनी त्रिपाठी के पुत्र स्नेहिल त्रिपाठी का आईआईटी में चयन...
निःशुक्ल विद्युतचालित चाक मशीन के लिए करे आवेदन - पी.एन.सिंह
मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का लाभ लेने के लिए करे आवेदन - पी.एन.सिंह
डाक विभाग के मण्डलीय मेले में दिया कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी
गला काटकर हत्या मामले में दोषियों के गिरफ्तारी की मांग,आई.जी. तक पहुंचा मामला
पतंजलि का योग प्रोटोकाल 19 जून से किसान डिग्री कॉलेज बस्ती में - ओम प्रकाश आर्य
पुलिस लाइन मे योग शिविर का आयोजन