बिहार: सरकारी जिद और गर्मी: 100 से अधिक स्कूली बच्चे बेहोश

शिक्षक और पुलिसकर्मी भी हीट वेव की चपेट में

बिहार: सरकारी जिद और गर्मी: 100 से अधिक स्कूली बच्चे बेहोश

पटना। बिहार में इतनी गर्मी के बावजूद एक आईएस के जिद के कारण स्कूलों को बंद नहीं किया. इसका नतीजा बुधवार को देखने को मिला. राज्य के कई जिलों में सरकारी स्कूल के बच्चे बेहोश होकर गिर पड़े. इस गर्मी में पुलिसकर्मी और शिक्षक की भी तबीयत खराब हो रही है. बावजूद अभी तक शिक्षा विभाग की ओर से कोई एक्शन नहीं लिया गया है. इससे स्कूली बच्चों के परिजनों में आक्रोश देखने को मिल रहा है.

100 से अधिक बच्चे बीमारः 
हीट वेव के कारण बिहार में अधिकतम तापमान 42 से 45 डिग्री दर्ज किया गया है. बढ़ती गर्मी के कारण बेगूसराय, जमुई, नालंदा, शेखपुरा, मोतिहारी, मुंगेर, बांका, शिवहर जिले के करीब 100 से अधिक बच्चे गर्मी के कारण स्कूल में ही बेहोश हो गए. सभी को आनन-फानन में इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया. सभी की हालत ठीक है लेकिन अभिभावक की ओर से शिक्षा विभाग पर सवाल उठाए जा रहे हैं.

बेगूसराय में 14 बच्चे बेहोशः 
बेगूसराय में एक दर्जन से अधिक छात्राएं बेहोश होकर गिर गई. आनन-फानन में छात्राओं को इलाज के लिए मटिहानी पीएचसी में भर्ती कराया. मामला मटिहानी थाना क्षेत्र के मटिहानी मध्य विद्यालय का है. इस घटना से शिक्षकों के बीच हड़कंप मच गयी है. अभिभावक ने इस गर्मी में बच्चों को स्कूल भेजने से साफ मना कर दिया है.

मुंगेर में छात्र और शिक्षक बेहोशः 
मुंगेर में भी कई छात्राओं के बेहोश होने की सूचना है. धरहरा प्रखंड के तीन स्कूलों में करीब आधा दर्जन छात्र बेहोश हो गए हैं जिसे इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया. हेमराजपुर में परीक्षा के दौरान एक शिक्षक की भी बेहोश होने का मामला सामने आया है. शिक्षकों को भी प्राथमिकी उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा.

बांका में रसोइया बेहोशः 
बांका जिले में सरकारी स्कूल के एक रसोइया भी बेहोश होकर गिर गई है. मामला जिले शंभूगंज प्रखंड के मिर्जापुर प्रोन्नत मध्य विद्यालय का है. खाना बनाने के दौरान रसोइया अचानक बेहोश होकर किचन में ही गिर गई. शिक्षकों की नजर पड़ी तो उसे आनन-फानन में इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया. रयोइया की तबीयत ठीक है. रजौन प्रखंड में 2 छात्र, अमरपुर में दो छात्र, शंभूगंज में 5 छात्र और चांदन में एक छात्र बेहोश हो गए हैं.

शेखपुरा दो दर्जन छात्राएं बेहोश
जिले के मध्य विद्यालय मनकोल में एक के बाद एक दो दर्जन छात्रा बेहोश होकर विद्यालय परिसर में गिरने लगी. जमुई में 10 छात्राएं और 2 शिक्षिका के बेहोश होने की सूचना है. मामला जिले के टाउन थाना क्षेत्र अंतर्गत विठलपुर का है. सभी को इलाज के लिए भर्ती कराया गया है.

जमुई में भी तबीयत बिगड़ी
जमुई के सरकारी स्कूल उत्क्रमित मध्य विद्यालय के कुल बच्चे और दूसरा जमुई के बरहट में कन्या मध्य विद्यालय के तकरीबन 10 छात्राएं और इसी स्कूल की शिक्षिका सीमा कुमारी और स्वीटी कुमारी भी गर्मी के कारण बेहोश हो गई. इस घटना के बाद से स्कूल में अफरा-तफरी का माहौल हो गया. प्राथमिकी इलाज के बाद सभी की हालत ठीक है.

मुंगेर में आधा दर्जन छात्र छात्राएं बेहोशः 
मुंगेर जिले के धरहरा प्रखंड के कई स्कूलों में बुधवार को आधा दर्जन से अधिक छात्र छात्राएं बेहोश हो गई. छात्र-छात्राओं को पानी पिलाया गया और फिर स्थिति सामान्य होने पर उन्हें घर भेज दिया गया. घर पहुंचने पर अभिभावकों ने साफ मना कर दिया है कि जब तक स्कूल की टाइमिंग नहीं सुधारी जाएगी बच्चों को स्कूल नहीं भेजा जाएगा.

नालंदा में दो महिला पुलिसकर्मी बेहोशः 
इसके अलावे नालंदा में दो महिला पुलिसकर्मी और एक स्कूली छात्रा बेहोश हो गई. दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मोतिहारी के सरकारी स्कूल में एक प्रिंसिपल की भी बेहोश होने का मामला सामने आया है. शिवहर में भी दो बच्चे के बेहोश होने की घटना सामने आयी है.

 

Tags: school

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

 भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया पस्त.  भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया पस्त.
टी20 वर्ल्ड कप: टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप का हिसाब ऑस्ट्रेलिया से पूरा कर लिया. कंगारू टीम भले ही...
आज का राशिफल 25 जून 2024: विवादित मामलों में प्रतिक्रिया न दें 
बलौदाबाजार हिंसा-आगजनी की घटना को बसपा सुप्रीमो मायावती ने असमाजिक तत्वों का कृत्य बताया
नवनिर्मित अटल आवास में पानी, बिजली की सुविधाओं की मांग
अल्पसंख्यक कांग्रेस ने चुनाव में समर्थन के लिए मुस्लिमों, दलितों और पिछड़ों का आभार व्यक्त किया
मेयर ने कहा विजय नगर में 10 एम एल डी पानी की होगी व्यवस्था
शाहिद कहते हैं योगा में शिरकत कर लखनऊ के बाशिंदों की तहजीब ने मेरा मन मोह लिया