ट्रेनें कैंसिल, फ्लाइट्स रद्द, स्कूल बंद, पूरा चेन्नई शहर पानी-पानी...

ट्रेनें कैंसिल, फ्लाइट्स रद्द, स्कूल बंद, पूरा चेन्नई शहर पानी-पानी...

Cyclone Michuang: चक्रवाती तूफान मिचौंग मंगलवार (5 दिसंबर 2023) को आंध्र प्रदेश के तट से 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तरा से टकरा गया है और वर्तमान सैटेलाइट फुटेज के अनुसार यह तेजी से आगे बढ़े रहा है. इस चक्रवात के मद्देनजर राज्य और केंद्रीय मंत्रालयों ने काफी तैयारी की थी. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भी इसको लेकर अलर्ट जारी कर रखा था.

मौसम विभाग के मुताबिक आज यह दक्षिण आंध्रप्रदेश से होते हुए एक बार फिर से बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ सकता है. दक्षिण आंध्रप्रदेश के तट के समानांतर आगे बढ़ते हुए पांच दिसंबर को पूर्वाह्न नेल्लोर एवं मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंधप्रदेश तट को पार करेगा. इस चक्रवाती गतिविधि के कारण 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे से 110 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवा चल सकती है.

कैबिनेट सचिव ने इस बात पर जोर दिया कि संबंधित राज्य भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के नवीनतम पूर्वानुमान के मद्देनजर सभी जरूरी एहतियाती कदम उठाएं. उन्होंने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी की जान न जाए तथा जोखिम संभावित क्षेत्रों को समय से खाली करा लिया जाए.

तमिलनाडु, ओडिशा, पुडुचेरी के मुख्य सचिवों तथा आंधप्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन के विशेष मुख्य सचिव ने एनसीएमसी को की जा रही तैयारियों के बारे में बताया. समिति को बताया गया कि निचले इलाकों की पहचान कर ली गयी है तथा लोगों को राहत केंद्रों में पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया है.

एनडीआरएफ ने तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश और पुडुचेरी में 21 टीम तैनात की हैं तथा अतिरिक्त आठ टीम को तैयार रखा गया है. तटरक्षक बल, सेना, नौसेना के बचाव एवं राहत दल जहाज एवं विमान के साथ तैयार रखे गये हैं. कैबिनेट सचिव ने तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, ओडिशा और पुडुचेरी की सरकारों को आश्वासन दिया है कि एनडीआरएफ की टीम को जरूरत के हिसाब से तैनात किया गया है तथा सभी केंद्रीय एजेंसियां किसी भी सहायता के लिए उपलब्ध हैं.

 

Tags:

About The Author

Latest News