टूट रहे गर्मी के अब तक के सारे रिकॉर्ड!

टूट रहे गर्मी के अब तक के सारे रिकॉर्ड!

मौसम: दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं और तापमान बढ़ने से लोगों का हाल बेहाल है. सोमवार को भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के नजफगढ़ में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. इसके अलावा राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा, जिससे दैनिक जनजीवन प्रभावित हुआ. भीषण गर्मी और लू की वजह से अधिकतर लोग घरों के अंदर ही रहे. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि मंगलवार (21 मई) को भी ऐसा ही मौसम रहने की आशंका है. डॉक्टरों ने लोगों को ज्यादातर घर में ही रहने की सलाह दी है. उनका कहना है कि अगर बाहर जाना है तो ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करें और आंखों की हिफाजत के लिए चश्मा लगाएं.


अगले 5 दिन के लिए गर्म को लेकर रेड अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राष्ट्रीय राजधानी में लू की स्थिति के कारण अगले पांच दिन के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. मौसम विभाग ने दिल्ली के कई हिस्सों में लू चलने और अन्य इलाकों में भीषण लू चलने का अनुमान जताया है. दिल्ली में हाल के दिनों में तापमान में लगातार वृद्धि देखी गई है. रविवार को इस मौसम का उच्चतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शनिवार का तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस था, जबकि शुक्रवार को 42.5 डिग्री सेल्सियस रहा था. सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में दूसरा सबसे अधिक अधिकतम तापमान रहा, जो सामान्य से 3.7 डिग्री अधिक था. सोमवार को नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. एक दिन पहले दक्षिण पश्चिम दिल्ली क्षेत्र में तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम का देश में सवार्धिक तापमान था. मुंगेशपुर में 47.1 डिग्री, आया नगर में 45.7 डिग्री, पूसा में 46.1 डिग्री, पीतमपुरा में 46.6 डिग्री और पालम में 45.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

टूट रहे गर्मी के अब तक के सारे रिकॉर्ड!

राष्ट्रीय राजधानी के आयानगर में अधिकतम तापमान 45.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है. मौसम केंद्र ने 28 मई 1988 को 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया था, जो 1967 और 2024 के बीच सबसे अधिक था. दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग ने 29 मई, 1944 को उच्चतम अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था जो मौसम स्टेशन में दर्ज उच्चतम तापमान था. सफदरजंग बेस स्टेशन में 1931 से रिकॉर्ड रखा हुआ है. अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास स्थित पालम स्टेशन पर 26 मई 1998 को अधिकतम तापमान 48.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. पालम के पास 1956 से पहले के रिकॉर्ड हैं.

दिल्ली के अलावा कहां कितना तापमान?

राजस्थान के गंगानगर में पारा 46.3 डिग्री, बाडमेर में 46.1 डिग्री, कोटा में 45.8 डिग्री, चुरू में 45.5 डिग्री और बीकानेर में 44.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. मध्य प्रदेश में, रतलाम और नौगोंग में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके अलावा दतिया में 45.2 डिग्री, खजुराहो में 44.8 डिग्री और ग्वालियर में 44.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. हरियाणा में, सिरसा में अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद नूंह में 46.8 डिग्री, फरीदाबाद में 46.2 डिग्री, झज्जर में 45.9 डिग्री और भिवानी और नारनौल में 45.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब में अमृतसर में अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस जबकि लुधियाना में 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली सरकार ने स्कूलों को तत्काल बंद करने का दिया आदेश

दिल्ली सरकार ने उन प्राइवेट और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों को तत्काल प्रभाव से कक्षाएं बंद करने को कहा है जो गर्मी की छुट्टियों के बावजूद इसे आयोजित कर रहे हैं. शिक्षा निदेशालय ने एक परिपत्र में कहा कि सभी स्कूलों को इस शैक्षणिक वर्ष के लिए 11 मई से 30 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश रखने का निर्देश दिया गया है. परिपत्र में कहा गया है, 'सभी सरकारी स्कूल 11 मई से बंद हैं. हालांकि, यह देखा गया है कि कुछ सरकारी सहायता प्राप्त और गैर-सहायता प्राप्त निजी स्कूल भीषण गर्मी के दौरान भी खुले हैं. इसलिए, दिल्ली के सभी सरकारी सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त निजी स्कूलों के प्रमुखों को तत्काल प्रभाव से ग्रीष्मकालीन अवकाश के लिए स्कूल बंद करने की सलाह दी जाती है.

रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची बिजली की डिमांड
चिलचिलाती गर्मी में बिजली की मांग भी मई में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई. स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर, दिल्ली के आंकड़ों से पता चला है कि दोपहर 3:33 बजे बिजली की अधिकतम मांग 7,572 मेगावाट थी. यह मई में दिल्ली में अब तक की सबसे अधिक बिजली मांग थी. यह पिछले साल 22 अगस्त को दर्ज की गई अधिकतम बिजली मांग - 7,438 मेगावाट से भी अधिक है.

नोएडा-गाजियाबाद में 8वीं तक स्कूल बंद

गर्मी के बढ़ते पारे और हीट वेव के असर को देखते हुए नोएडा और गाजियाबाद में डीएम ने प्राइमरी से लेकर आठवीं तक के सभी स्कूलों की छुट्टी कर दी है.
बाकायदा प्रशासन ने पत्र लिखकर इसकी सूचना सभी स्कूलों को जारी की है. इसमें सीबीएसई, आईसीएसई और यूपी बोर्ड के सभी स्कूल शामिल हैं. नोएडा में रविवार को पारा तकरीबन 46 डिग्री तक पहुंच गया था. इसके और बढ़ने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले दिनों में हीट वेव के और भी ज्यादा बढ़ने की आशंका है. इसके साथ ही पारा भी लगातार बढ़ने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दो-तीन दिन काफी ज्यादा लू चलने और हीट वेव आने के आसार हैं. गर्मी के बढ़ते पारे को लेकर नोएडा और गाजियाबाद में जिलाधिकारी ने आदेश जारी कर दिए हैं. नोएडा में डीएम मनीष वर्मा के आदेश के मुताबिक, सभी स्कूलों को निर्देशित किया गया है कि कक्षा 8 तक सभी स्कूल बंद रहेंगे, जिनमें सीबीएसई, आईसीएसई और यूपी बोर्ड सहित प्राइवेट स्कूल शामिल हैं. नोएडा में जारी पत्र में छुट्टी कब तक की गई है, इसके लिए कोई डेट नहीं बताई गई है. उधर गाजियाबाद जिलाधिकारी ने पत्र जारी करते हुए 25 मई तक सभी स्कूलों को छुट्टी करने के निर्देश दिए हैं.


केरल-तमिलनाडु में हो रही भारी बारिश

उत्तर भारत के बड़े हिस्से में जहां चिलचिलाती गर्मी पड़ रही है, वहीं केरल और तमिलनाडु जैसे दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश हो रही है, जो इस महीने के अंत में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की शुरुआत का संकेत है. केरल सरकार ने भारी बारिश के मद्देनजर महामारी के प्रकोप से बचने के लिए अस्पतालों को भी अलर्ट पर रखा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पठानमथिट्टा, कोट्टायम और इडुक्की जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और सोमवार तथा मंगलवार को अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

Tags: mausm

About The Author

Latest News

आज का राशिफल 14 जुलाई 2024 :जाने  कैसा रहेगा आज का दिन आज का राशिफल 14 जुलाई 2024 :जाने  कैसा रहेगा आज का दिन
  मेष  किसी काम में बेहद बिजी रहेंगे।शारीरिक कष्ट से राहत मिल सकती है। परिवारिक विवाद के चलते तनाव होने
संविधान की हत्या करने वाली कांग्रेस के साथ सिर्फ सत्ता के लिए झामुमो गलबहियां कर रहा
सरैयाहाट में दो भाई बहनों से पूछताछ कर मुंबई पुलिस वापस लौटी
मुख्यमंत्री बहन-बेटी माई-कुई योजना के फर्जी फॉर्म मिलने की शिकायत: डीसी
जिला खनन टास्क फोर्स टीम की बड़ी कार्रवाई, दर्जनों कोयला खदान को किया डोजरिंग
राष्ट्रीय लोक अदालत में 12,269 वादों का निष्पादन, करीब नाै करोड़ की वसूली
संविधान हत्या दिवस मनाने के केंद्र सरकार के फैसले पर झामुमो ने उठाए सवाल