पूर्वी और मध्य भारत में फिर से लू का कहर

पूर्वी और मध्य भारत में फिर से लू का कहर

नई दिल्‍ली : देश के कई इलाके भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं. हालात ये हैं कि दिल्‍ली  के नजफगढ़ में शुक्रवार को पारा 47.4 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया और यह देश में सबसे गर्म स्‍थान रहा. राजस्थान में 19, हरियाणा में 18, दिल्ली में आठ और पंजाब में दो स्थानों पर पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. ऐसे में भारत मौसम विज्ञान विभाग  ने भी बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे लोगों की उम्‍मीदों पर पानी फेर दिया है. मौसम विभाग ने 18 मई से अगले पांच दिनों तक उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में भीषण लू का अनुमान जताया है. साथ ही बताया है कि शनिवार से पूर्वी और मध्य भारत में फिर से लू चल सकती है. 

दिल्ली में चलने वाली है लू, हफ्ते के आखिर में 45 डिग्री के टॉर्चर के लिए रहिए तैयार
दिल्ली में चलने वाली है लू, हफ्ते के आखिर में 45 डिग्री के टॉर्चर के लिए रहिए तैयार
IMD ने 18 से 21 मई तक राजस्‍थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्‍ली के कुछ इलाकों में भीषण लू की स्थिति का अनुमान जताया है. 

देश के इन इलाकों में भी लू चलने का अनुमान 

इसके साथ ही विभाग ने उत्तर प्रदेश और गुजरात के कुछ इलाकों में 21 मई तक लू की स्थिति होने का अनुमान जताया है. वहीं बिहार में 20 मई तक, झारखंड में 19 और 20 मई, उत्तरी मध्‍य प्रदेश में 18 से 21 मई, बंगाल के कुछ इलाकों में 18 से 20 और ओडिशा के कुछ इलाकों में 20 और 21 मई को लू चलने का अनुमान जताया है. 

लू की स्थिति तब मानी जाती है जब मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा होता है. यदि पारा सामान्य से 6.4 डिग्री से अधिक हो तो भीषण लू की स्थिति घोषित की जाती है. 
सिरसा में भी 47 के पार पहुंचा तापमान 

शुक्रवार को नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस और हरियाणा के सिरसा में 47.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के शाम 7:30 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, नजफगढ़ देश का सबसे गर्म स्थान था. दिल्ली में मुंगेशपुर में पारा 46.5 डिग्री, आयानगर में 46.2 डिग्री, पूसा और जाफरपुर में 45.9 डिग्री, पीतमपुरा में 45.8 डिग्री और पालम में 45.1 डिग्री रहा. 

वहीं हिमाचल की निचली और मध्य पहाड़ियों में तापमान बढ़ा है तथा प्रदेश के ऊना में अधिकतम पारा 43.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो प्रदेश का सबसे गर्म इलाका रहा. 

आईएमडी ने दिल्ली के लिए अपने पूर्वानुमान में कहा है कि शनिवार को दिन के समय 25 से 35 किमी प्रति घंटे की गति से तेज सतही हवा चल सकती हैं तथा मुख्य रूप से आसमान साफ रह सकता है. 

पश्चिमी राजस्‍थान के लिए रेड अलर्ट 

मौसम कार्यालय ने पश्चिमी राजस्थान के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें 'संवदेनशील लोगों के लिए अत्यधिक देखभाल' की आवश्यकता पर बल दिया गया. 

आईएमडी ने हरियाणा, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और गुजरात के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया और शिशुओं, बुजुर्गों और पहले से बीमारियों से पीड़ित लोगों सहित संवेदनशील लोगों के लिए 'उच्च स्वास्थ्य चिंता' जाहिर की है. विभाग ने चेतावनी दी है कि लंबे समय तक धूप में रहने या खुले में भारी काम करने से लोगों के बीमार पड़ने की आशंका है.
मौसम कार्यालय ने मई में पूर्वानुमान जताया था कि उत्तर के मैदानी इलाकों और मध्य भारत में सामान्य से ज्यादा दिन तक लू की स्थिति हो सकती है. 

उत्तर-पश्चिमी भारत गर्मी से परेशान तो दक्षिण में बारिश

हालांकि मौसम विभाग ने दक्षिण भारत के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने 20 और 21 मई को केरल के अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान जताया है. वहीं 18 से 21 मई के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग स्थानों, केरल और माहे में 18 और 19 मई, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में 20 और 21 मई को भारी बारिश हो सकती है. 

विभाग के मुताबिक, बीते 24 घंटे के दौरान मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई है. वहीं असम, गोवा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हुई. 

दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की उम्‍मीद

इसके साथ ही मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 19 मई से दक्षिण अंडमान सागर, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व के कुछ हिस्‍सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की उम्‍मीद है. 

Tags: lu

About The Author

Latest News

कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत से जीत की मनाई खुशी कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत से जीत की मनाई खुशी
कौशाम्बी । जिले के चरवा नगर पंचायत में कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत जीत की खुशी में...
सर्वोच्च न्यायालय के गुजारा भत्ता फैसले का मुस्लिम महिलाओं ने किया स्वागत
महिला थाना द्वारा 04 परिवारों के मध्य कराया गया सुलह समझौता
सुदिती ग्लोबल एकेडमी में शिक्षक, शिक्षिकाओं की कार्यशाला
कांवड़ यात्राओं के मद्देनज़र पुलिस -प्रशासन हुआ सजग
आयकर बाध्यताओं को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
INDIA गठबंधन को मिली प्रचंड जीत देश की जनता की जीत और भाजपा के मुंह पर करारा तमाचा : कांग्रेस