विधिक साक्षरता शिविर का हुआ आयोजन।

विधिक साक्षरता शिविर का हुआ आयोजन।

संत कबीर नगर, 15 मई 2024 (सूचना विभाग)। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष जनपद न्यायाधीश अनिल कुमार वर्मा के नेतृत्व में प्राधिकरण के सचिव/अपर जिला जज महेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में तहसील सभागार मेहदावल में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। विधिक साक्षरता शिविर का संचालन तहसीलदार आनंद कुमार ओझा द्वारा किया गया। 
अपर जिला जज महेंद्र कुमार सिंह ने बताया की प्रत्येक नागरिक को अपने कानूनी अधिकार के बारे में साक्षर होना जरूरी है। कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न से प्रतिरक्षा विषय पर बताते हुए उन्होंने कहा कि समस्त विभाग, कार्यालय, अधिकरण/संस्था में यौन उत्पीड़न के रोकथाम के लिए कमेटी का गठन किया गया है, किसी भी महिला के साथ यदि इस प्रकार की घटना घटती है तो वह या तो कार्यालय स्तर पर अथवा जिले स्तर पर गठित कमेटी को अपनी गोपनीयता बरकरार रखते हुए शिकायत कर सकती है। इसके अलावा उन्होंने जिला प्राधिकरण में संचालित हो रहे प्री-लिटिगेशन सिस्टम एवं ए0डी0आर0 तंत्र के बारे में जानकारी देते हुए बताया की यदि किसी के परिवार में किसी भी प्रकार की वैवाहिक अथवा अन्य मतभेद हैं जिसमे यदि वह कानूनी तरीके से समाधान करवाना चाहते हैं तो पक्षकार ऐसे मामलों को जनपद न्यायालय के जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के मध्यस्थता सेंटर में प्री-लिटिगेशन के रूप में दायर करके मामले का निस्तारण करवा सकते हैं। इस प्रक्रिया में किसी भी पक्ष का कोई शुल्क नहीं लगता था होने वाले फैसले को न्यायालय की डिक्री के समान समझा जाता है। निर्धन, अनुसूचित, जनजाति, श्रमिक, बेगार के शिकार व्यक्ति, महिलाएं एवं बच्चे, विकलांग, बाद सूखा, भूकंप आदि दैवीय आपदाओं से पीड़ित व्यक्तियों को किसी भी प्रकार की निःशुल्क कानूनी सहायता प्राधिकरण के तरफ से प्रदान की जाती है। समय-समय पर लोक अदालतों का आयोजन भी प्राधिकरण कराता है। इसके अतिरिक्त अपर जिला जज द्वारा घरेलू हिंसा एक्ट, न्यायिक अलगाव, गुजारा भत्ता, महिलाएं और संपत्ति का अधिकार, पॉक्सो एक्ट इत्यादि तमाम अधिकारों के बारे में विस्तार से बताया। 
आयोजित विधिक साक्षरता शिविर में तहसीलदार मेहदावल आनंद कुमार ओझा ने सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं यथा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन इत्यादि के बारे में विस्तार से बताया। 
इस अवसर पर तहसील मेहदावल सहित तहसील बार एसोसिशन के अध्यक्ष गोपाल राय सहित राजस्व कर्मी एवं आम जनमानस आदि उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Latest News