मधुमक्खियां के छत्ते से बना हुआ खतरा, प्रशासन इसे हटाने गंभीर नहीं

मधुमक्खियां के छत्ते से बना हुआ खतरा, प्रशासन इसे हटाने गंभीर नहीं

धमतरी। जिला मुख्यालय के कलेक्ट्रेट कार्यालय व कंपोजिट बिल्डिंग के पास मधुमक्खियां के कई छत्ते हैं, जिससे हमेशा दुर्घटना के आशंका बनी रहती है। पूर्व के वर्षों में यहां मधुमक्खियां ने कई लोगों को काटा भी था, लेकिन आज तक इसका स्थाई निराकरण नहीं हो पाया। ऐसे में हमेशा यहां खतरा का अंदेशा बना रहता है। कंपोजिट बिल्डिंग में एक बार फिर मधुमक्क्खियों का खतरा मंडराने लगा है। यहां के पोर्च में आधा दर्जन से अधिक बड़े- बड़े छत्ते लटक रहे हैं। छह माह पहले यहां मधुमक्खियों के हमले से कुछ लोग घायल हो गए थे। तब प्रशासन द्वारा आनन-फानन में मधुमक्क्खियों का छत्ता हटाने वालों से इसे हटाया गया था। अब फिर से मधुमक्खियों ने यहां डेरा जमा लिया है जो यहां कार्यरत अधिकारी-कर्मचारियों और आम जनता के लिए सिरदर्द बना हुआ है।

वन विभाग के डिप्टीरेंजर राकेश तिवारी ने बताया कि छह माह पूर्व दुगली के कमारों को बुलाकर मधुमक्खियों के छत्तों को हटाया गया था। अब फिर से उन्होंने अपना घर बना लिया है। छत्तों को हटाने के दौरान अवशेष बच जाते हैं। उसे अच्छी तरह से सफाई कर कीटनाशक दवा से रंगरोगन करना चाहिए, ऐसा नहीं होने के कारण मधुमक्खियां फिर से वहां अपना छत्ता बना लेती हैं। मालूम हो कि कंपोजिट बिल्डिंग में करीब 20 विभाग संचालित होते हैं। यहां प्रतिदिन सैकड़ों लोगों का आना- जाना लगा रहता है। यहां बड़ी संख्या में अधिकारी कर्मचारियों की डयूटी रहती है। बिल्डिंग पोर्च के नीचे आधार सेवा केंद्र, स्टेशनरी शाप, स्टेट बैंक की शाखा संचालित हैं। शासकीय कर्मचारी आर देवांगन ने बताया कि यहां मधुमक्खी हमले की कई घटना हो चुकी है। कई बार घायलों को अस्पताल तक ले जाना पड़ा है। इस स्थान से गुजरते समय हमेशा डर बना रहता है।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

खड़ंजा खोदने को लेकर दो पक्षों में हुए खूनी सघर्ष में घायल एक व्यक्ति की इलाज के दौरान मृत्यु खड़ंजा खोदने को लेकर दो पक्षों में हुए खूनी सघर्ष में घायल एक व्यक्ति की इलाज के दौरान मृत्यु
कौशाम्बी।  जिले के कौशाम्बी थाना क्षेत्र के बेरौचा गांव में दरवाजे के सामने लगे खड़ंजा खोदने को लेकर दो पक्षों...
गैर इरादतन हत्या के मामले में अभियुक्त व अभियुक्ता को किया गया गिरफ्तार
माल क्षेत्र में अवैध कच्ची शराब बरामद
बलरामपुर गार्डन में शुरू हुआ भव्य श्रीराम हनुमत महोत्सव
पीजीआई ने रूमैटिक हृदय रोग  उन्मूलन के लिए कसी कमर
डीएम की अध्यक्षता मे गेहू खरीद के संबंध में समीक्षा बैठक हुई आयोजित।
मां स्कंदमाता की गई आराधना