चुनाव में जिले के अधिकारी व्यस्त प्रदर्शनी के ठेकेदार जनता को लूटने में मस्त

खुर्शीद क्लब में लगे दैत्याकार झूलों में सुरक्षा के मानक का नहीं हो रहा पालन, जान को जोखिम में डाल चल रहे झूले

चुनाव में जिले के अधिकारी व्यस्त प्रदर्शनी के ठेकेदार जनता को लूटने में मस्त

खुर्शीद क्लब में लगी प्रदर्शनी अव्यवस्था और जान को जोखिम में डालकर चल रही है जैसे बिना टेस्टिंग के झूले चल रहे हैं। कट लगे और बिखरे बिजली के तारों पर बिजली दौड़ रही है। अग्नि शामक यंत्र नहीं है। प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स नहीं है। दूषित खाने की सामाग्री बिक रही है।

क्या नगर पालिका प्रशासन किसी बड़ी अनहोनी या दुर्घटना का कर रहा इंतजार?

रोड पर गाड़ी पार्क कराकर की जा रही अवैध वसूली। नगर पालिका के जिम्मदारों को नहीं दिखाई दे रही यह अवैध वसूली।

प्रदर्शनी में आए किसी व्यक्ति या बच्चे के साथ होती है दुर्घटना तो होगा कौन जिम्मेदार? इसके लिए दुर्घटना बीमा होना जरूरी है।

सुल्तानपुर। खुर्शीद क्लब में लगी प्रदर्शनी में होने वाली व्यवस्था, सुविधा और सुरक्षा के बारे में अच्छी तरह जानकारी करने पर चौकाने वाली बात सामने आई। ठेकेदार ने प्रदर्शनी में दैत्याकार बड़े बड़े झूले लगाने के बाद उनकी बिना टेक्निकल टेस्टिंग कराए ही लोगों की जान को जोखिम में डाल कर झूला चलाया जा रहा है। जबकि झूला लगाने के बाद उसकी टेक्निकल टेस्टिंग होनी चाहिए। ठेकेदार द्वारा अधिक पैसा कमाने के चक्कर में इन बड़े बड़े झूलों पर बिना टेक्निकल टेस्टिंग के चार चार साल के बच्चों को बैठाकर चलाया जा रहा है। और इन झूलों को आकर्षक बनाने के लिए बिजली के तारों में कट लगा कर लोहे के सपोर्टर और झूलों के खंभों पर बिजली के तार दौड़ा कर सैकड़ों ट्यूबलाइट लगाई गई है। इन सैकड़ों टेप लगे बिजली के तार से झूले में बिजली उतरने पर बहुत बड़ी दुर्घटना हो सकती है। जबकि नियमानुसार प्रदर्शनी में प्रयुक्त बिजली के तारों को प्लास्टिक के पाइप के अंदर से ले जाना चाहिए। प्रदर्शनी में बिजली के केबल झूलों के रास्ते में बिखरे हुए जो किसी बड़ी दुर्घटना को दावत दे रहें हैं। बिजली विभाग के अधिकारी दुर्घटना की आशंका को जानते हुए भी कान में तेल डालकर निद्रा में लीन है। 
             प्रदर्शनी में लगे स्टालों पर दूषित खाद्य सामाग्री बिक रही उन खाद्य सामाग्री का दाम सामान्य दर से कई गुना अधिक है। जैसे आइसक्रीम (सॉफ्टी) मेला में 100 रुपए में मिल रही है वहीं बाहर दुकानों पर अधिकतम 30 में मिलती है। ऐसी ही लूट हर स्टाल पर है। विरोध करने पर मेला आयोजक द्वारा मेंला देखने आये लोगों के साथ अभद्रता भी की जा रही है।
      प्रदर्शनी के आयोजक ने पूरे खुर्शीद क्लब (प्रदर्शनी)में एक भी अग्निशामक यंत्र कहीं भी नहीं लगाया है। ऐसा लग रहा है की प्रदर्शनी के आयोजक और जिले के अग्निशमन केंद्र से अनुबंध हुआ है की प्रदर्शनी में आग लगने जैसी दुर्घटना होने पर सड़क की दूसरी तरफ से अग्निशामक कर्मी पानी की बाल्टी लेकर आ जायेंगे। अग्निशन केंद्र के आंखों के आगे ही जब अग्निशमन के नियमों को तार तार किया जा सकता है तो पूरे जिले में अग्निशमन विभाग द्वारा सिर्फ खानापूर्ति हो रही होगी?
       खुर्शीद क्लब के सामने रोड पर ही पार्किंग के नाम पर मोटरसाइकिल से ₹15 कार से ₹30 साइकिल से ₹10 की अवैध वसूली की जा रही है। रोड पर ही गाड़ी जमा करने पर पार्किंग स्टैंड से बिना क्रमांक की रशीद मिल रही है। जिस पर लिखा है की दीवानी न्यायालय खुर्शीद क्लब पार्किंग स्टैंड...प्रो. सुनील कुमार पांडेय आदर्श पांडेय मोबाइल–7068573232
आज्ञा से अध्यक्ष सचिव बार एसोसिएशन सुल्तानपुर। 
पार्किंग के नाम पर अवैध वसूली का धंधा सुल्तानपुर में इस तरह चल रहा है कि बार एसोसिएशन जैसे सम्मानित अध्यक्ष एवं सचिव के नाम को भी नहीं छोड़ रहे हैं उनके सम्मानित पद का प्रयोग कर अवैध वसूली कर रहे हैं। 
          प्रदर्शनी का आयोजन करते समय निर्धारित नियमों का पालन होना चाहिए, जिससे मेला देखने आने वाले लोगों, महिलाओं और बच्चों को असुविधा का सामना न करना पड़े। किंतु यहां प्रदर्शनी आयोजक ने सभी सुरक्षा के नियमों को दरकिनार कर मनमाने तरीके से पैसा वसूल रहें हैं। मेला आयोजक से इस अव्यवस्था के बारे में पूछे जाने पर बताया गया कि मैं सारी एनओसी ले ली है और जानकारी के लिए एसडीएम से कागज ले लीजिए। इन प्रदर्शनी आयोजक वो पास कोई कागज और जानकारी नहीं है।

 

Tags:

About The Author

Latest News

मध्‍यप्रदेश के 20 जिलों में आज तेज बारिश की संभावना, बड़ा तालाब में बढ़ा जलस्‍तर मध्‍यप्रदेश के 20 जिलों में आज तेज बारिश की संभावना, बड़ा तालाब में बढ़ा जलस्‍तर
भोपाल। राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में बारिश का सिलसिला जारी है। भोपाल शहर में रविवार सुबह फुहारें...
 21 जुलाई के बाद स्मार्ट मीटर होंगे प्रीपेड
मुंबई में भारी बारिश से कई इलाकों में जलभराव, पश्चिम रेलवे यातायात बाधित
 मुख्यमंत्री साय आज जशपुर जिला के दाैरे पर
नेपाल बस दुर्घटना : तीन दिनों में सिर्फ 5 शव बरामद, हादसे के बाद कुल 65 लोग हुए थे लापता
नेपाल से प्रतिदिन 800 मेगावाट से अधिक बिजली खरीद रहा भारत
खुद के सम्मान का मार्ग प्रशस्त करना हो तो दूसरों को सम्मान दीजिए : सोनल नागर