मतगणना की सभी तैयारियां पूर्ण, हुई फायनल रिहर्सल

 प्रेक्षकगण, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं एसएसपी ने लिया जायजा

 मतगणना की सभी तैयारियां पूर्ण, हुई फायनल रिहर्सल

ग्वालियर। जिले में मतगणना की सभी तैयारियाँ पूर्ण कर ली गई हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के तहत रविवार, 03 दिसम्बर को प्रात: 8 बजे से एमएलबी कॉलेज में जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश चंदेल, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना पर निगरानी रखने के लिए विधानसभा क्षेत्रवार नियुक्त प्रेक्षकगणों और मतगणना व्यवस्था के प्रभारी एवं जिला पंचायत सीईओ विवेक कुमार ने शनिवार को मतगणना कक्षों एवं सम्पूर्ण मतगणना परिसर का जायजा लिया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन कर मतगणना की हर कार्रवाई अंजाम दें। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मतगणना के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। बगैर प्रवेश पत्र के किसी को भी मतगणना परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। मतगणना के प्रवेश द्वार पर हर व्यक्ति की बारीकी से जाँच की जाएगी।

मतगणना भवन व परिसर में मोबाइल ले जाना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा तथा कैंची, ब्लेड, गुटका पाउच, पान, बीड़ी, सिगरेट, माचिस, लाईटर, खाद्य व पेय सामग्री ले जाना पूर्णत: प्रतिबंधित है। मतगणना स्थल पर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी किया गया पहचान पत्र साथ में रखना आवश्यक होगा। बिना पहचान पत्र के किसी भी व्यक्ति को मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं दिया जायेगा। शनिवार को सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के गणना कक्षों में मतगणना की फायनल रिहर्सल हुई। सभी रिटर्निंग अधिकारियों एवं मास्टर ट्रेनर्स ने गणना पर्यवेक्षक व गणना सहायकों को विस्तारपूर्वक मतगणना की बारीकियाँ समझाईं। प्रशिक्षण में माइक्रो ऑब्जर्वर भी शामिल हुए।

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के मुताबिक 3 दिसम्बर को प्रात: 8 बजे मतों की गिनती शुरू होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने बताया कि सबसे पहले डाक मत पत्रों एवं सेवा मतदाताओं द्वारा भेजे गए मतों की गिनती शुरू होगी। इसके आधा घंटे बाद ईवीएम (इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन) के वोटों की गिनती शुरू की जायेगी। दोनों प्रकार के मतों की गिनती समानान्तर रूप से जारी रह सकेगी। ईवीएम की हर गणना टेबल पर एक गणना पर्यवेक्षक, एक गणना सहायक व एक माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात रहेंगे। इस प्रकार ईवीएम की प्रत्येक टेबल पर तीन अधिकारियों की तैनाती रहेगी। डाक मत पत्र की टेबल पर एक गणना पर्यवेक्षक, दो गणना सहायक व एक माइक्रो आब्जर्वर तैनात रहेंगे। माइक्रो ऑब्जर्वर सीधे निर्वाचन प्रेक्षक को अपनी रिपोर्ट देंगे।

प्रेक्षकगण रखेंगे हर विधानसभा क्षेत्र की गणना पर नजर
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के हर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना पर निगरानी रखने के लिये अलग-अलग प्रेक्षक नियुक्त किए हैं। विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण की गणना निर्वाचन प्रेक्षक पथाराजू व्ही की निगरानी में होगी। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर में अनिल कुमार सिंह, ग्वालियर पूर्व में रवि कुमार अरोरा, ग्वालियर दक्षिण में व्ही कनाका नरासा रेड्डी, भितरवार में के. विवेकानंद एवं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र डबरा (अजा) की मतगणना पर प्रेक्षक आनंद शर्मा निगरानी रखेंगे।

कुल 112 टेबलों पर होगी ईवीएम के मतों की गिनती
मतगणना के लिये इस बार गणना टेबल बढ़ाई गई हैं। एमएलबी कॉलेज में हर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतों की गिनती दो-दो कक्ष निर्धारित किए गए हैं। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण, ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व व भितरवार के ईवीएम में दर्ज मतों की गिनती के लिये 21-21 टेबल लगाई गई हैं। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र ग्वालियर दक्षिण व विधानसभा क्षेत्र डबरा (अजा) के ईवीएम की मतों की गिनती के लिये 14-14 टेबल लगाई गईं हैं।

कुल 21 टेबलों पर होगी डाक मत पत्रों की गिनती
जिले के सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों में डाक मत पत्रों की गिनती के लिये कुल 21 टेबल लगाई गईं हैं। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण में 2 टेबल, ग्वालियर में 5 टेबल, ग्वालियर पूर्व में 6, ग्वालियर दक्षिण में 4, भितरवार में 2 एवं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र डबरा (अजा) में डाक मत पत्रों की गिनती के लिए 2 टेबल लगाई गईं हैं।

एमएलबी कॉलेज के इन कक्षों में होगी मतगणना
जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में डाले गए मतों की गिनती 3 दिसम्बर को प्रात: 8 बजे से एमएलबी कॉलेज में होगी। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 14-ग्वालियर ग्रामीण के मतों की गिनती एमएलबी कॉलेज में प्रथम तल पर स्थित कमरा नं. 203 व 204 में की जायेगी। इसी तरह विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 15-ग्वालियर की प्रथम तल पर कमरा नं. 201 व 202 में होगी। इसी तरह विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 16-ग्वालियर पूर्व की मतगणना भू-तल पर स्थित कमरा नं. 101 व 102, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 17-ग्वालियर दक्षिण के मतों की गिनती भू-तल पर स्थित कमरा नं. 24 व 25 में होगी। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 18-भितरवार की मतगणना भूतल पर स्थित कमरा नं. 103 व 104 में एवं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 19-डबरा (अजा) के मतों की गिनती एमएलबी कॉलेज परिसर में भू-तल पर स्थित कमरा नं. 21 व 22 में की जायेगी।

मतगणना परिसर में प्रवेश व्यवस्था
मतगणना दिवस को कटोराताल की ओर वाले प्रवेश द्वार से विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण, ग्वालियर पूर्व, भितरवार एवं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र डबरा (अजा) के प्रत्याशी एवं उनके अभिकर्ताओं को प्रवेश दिया जायेगा। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र ग्वालियर व ग्वालियर दक्षिण के प्रत्याशी व उनके अभिकर्ता अचलेश्वर मंदिर की ओर वाले प्रवेश द्वार से प्रवेश कर संबंधित मतगणना कक्ष में पहुँच सकेंगे। मतगणना के लिये तैनात किए गए अधिकारी एवं कर्मचारी भी अचलेश्वर मंदिर वाले प्रवेश द्वार से मतगणना परिसर में प्रवेश कर सकेंगे। इसी प्रवेश द्वार से मीडिया प्रतिनिधिगण मतगणना परिसर में पहुँच सकेंगे।

पार्किंग व्यवस्था
अचलेश्वर मंदिर वाले प्रवेश द्वार की ओर से आने वाले अधिकारी-कर्मचारी एवं मीडिया प्रतिनिधिगण एमएलबी कॉलेज की पार्किंग में अपने दुपहिया वाहन पार्क कर सकेंगे। चार पहिया वाहनों की पार्किंग व्यवस्था जीवायएमसी मैदान में रहेगी। इसके अलावा गणना अभिकर्ताओं के लिये थीम रोड़ पर छत्री की ओर दुपहिया वाहन एवं ओफो की बगिया में चार पहिया वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था रहेगी।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

Kushinagar : नफरत में चली गोली, एक युवक की हालत गंभीर Kushinagar : नफरत में चली गोली, एक युवक की हालत गंभीर
कुशीनगर। जनपद में शुक्रवार को कसया थाना क्षेत्र के ग्राम नादह गांव में आपसी रंजिश में चली गोली, एक युवक...
बैंक डकैती : कैशियर को गोली मारकर बैंक लूट का प्रयास,दोनों आरोपी गिरफ्तार
डिस्पोजेबल कप पर लगाने होंगे नाम वाले स्टीकर्स, ताकि कचरा कौन फैला रहा है पकड़ में आ सके!
जल जीवन मिशन की प्रगति के लिए एकजुट होकर करें कार्य - चौधरी
पर्यटन की दृष्टि से विकसित होगा उदयपुर का बाघदड़ा नेचर पार्क
कोडरमा में ढिबरा स्क्रैप मजदूर संघ का धरना 12वें दिन खत्म
25 हजार के कर्ज पर सूद में जुड़ गया पांच लाख, व्यापारी ने लगाई फांसी