लैगिक हिंसा और महिला सुरक्षा के लिए सखी वार्ता का आयोजन

लैगिक हिंसा और महिला सुरक्षा के लिए सखी वार्ता का आयोजन

गोपालगंज/ भारत सरकार के निर्देशानुसार जीविका प्रखंड कार्यालय में 'सखी वार्ता नई चेतना' अभियान- 'पहला बदलाव की ओर' कार्यक्रम के तहत गुरुवार को जीविका, महिला एवं बाल विकास निगम तथा जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में लैंगिक असमानता और लिंग आधारित हिंसा रोकने के लिए सखी वार्ता का आयोजन किया गया .इस कार्यक्रम में जीविका डीपीएम प्रियंका गुप्ता, बीडीओ संजीव कुमार, बीपीएम कुणाल कुमार सिंह, वन स्टॉप प्रशासक नाजिया प्रवीण, महिला पुलिस उप निरीक्षक अनुपम सिंह, सामाजिक विकास प्रबंधक सृजन सुप्रकास, अधिवक्ता कुमारी निधि ने बारी बारी से उपस्थित जीविका दीदी से महिला सुरक्षा तथा विकास, हिंसा तथा निदान, कार्यस्थल पर हिंसा, शिक्षा तथा स्वास्थ्य पोषण विषय पर चर्चा किया
 
 उपस्थित वक्ताओं ने एक स्वर में कहा कि महिलाएं अपने खिलाफ होने वाले भेदभाव और लिंग आधारित हिंसा के खिलाफ चुप्पी तोड़ें तथा समाज में महिला जीवन की बेहतरी पर कार्य करें.  बीपीएम कुणाल सिंह ने बताया कि लड़कियां आज हर क्षेत्र में परचम लहरा रही हैं और उन्हें अवसर देने की आवश्यकता है. सरकार ने महिलाओं और बालिकाओं के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की हैं.जबकि वन स्टॉफ की केंद्र प्रशासक नाजिया प्रवीण ने कहा कि मिशन शक्ति योजना के अंतर्गत उनकी सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के लिए कार्य किया जा रहा है.वन स्टॉप सेंटर, जिला हब फॉर एंपावरमेंट ऑफ वूमेन कार्यालय का संचालन कलेक्ट्रेट में किया जा रहा है. महिला पुलिस उप निरीक्षक अनुपम सिंह ने महिला हेल्पलाइन नंबर 181 तथा आपातकालीन सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 112 की जानकारी दिया .जीविका दीदी को गुड टच और बैड टच के बारे में बताया गया.
 
 जानकारी दी गई कि यह कार्यक्रम 25 नवंबर से शुरू हुआ है जो 20 दिसंबर तक चलेगा. प्रखंड, पंचायत, विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र, ग्राम संगठन, स्वयं सहायता समूह स्तर पर विभिन्न तरह की गतिविधियां आयोजित होंगी. उन्मुखीकरण कार्यक्रम, शपथ ग्रहण, जागरूकता रैली, सखी वार्ता, परिचर्चा, सेमिनार, भाषण, पेंटिंग, रंगोली प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है. इस अवसर पर कौशल सिंह, विवेक कुमार,सुरेश कुमार, कृष्णा जी, दुर्गेश मिश्रा, जूही कुमारी,सीता देवी सहित सैकड़ों उपस्थित थे.
 
 
Tags:

About The Author

Latest News

रिम्स में राज्य का पहला सर्जिकल स्किल और वेट लैब स्थापित रिम्स में राज्य का पहला सर्जिकल स्किल और वेट लैब स्थापित
रांची। रिम्स के क्षेत्रीय नेत्र संस्थान में राज्य का पहला सर्जिकल स्किल एवं वेट लैब स्थापित किया गया है। रिम्स...
मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन चार मार्च को जाएंगे गिरिडीह
मतदान के प्रति जागरूक करना हमारी नैतिक जिम्मेवारी: निदेशक
सीआईडी ने दो साइबर अपराधी को किया गिरफ्तार
जबलपुर इंजीनियरिंग कालेज को "टेक्नोलॉजी हब" बनाने की दिशा में हो क्रियान्वयन: मंत्री परमार
मंत्री कृष्णा गौर ने की गुफा मंदिर में महाशिवरात्रि आयोजन की तैयारियों की समीक्षा
अपने लोगों पर गर्व करने की परंपरा करनी होगी विकसित: उच्च शिक्षा मंत्री परमार