विश्व एड्स दिवस पर लोगों को किया जागरूक

विश्व एड्स दिवस पर लोगों को किया जागरूक

लखनऊ। विश्व एड्स दिवस पर लोगों को जागरूक किया गया।जिसे शुक्रवार को जिला स्वास्थ्य समिति, गोदरेज एवं फैमिली हेल्थ इंडिया के सहयोग से संचालित ’एम्बेड परियोजना के अंतर्गत जोनल यूथ क्लब फेडरेशन के सहयोग से लोगों को एड्स जैसी महामारी से बचाव संबंधित जानकारी दी गई।वहीं अध्यक्ष खूशबू-दि हीरो यूथ क्लब ने कहा कि एचआईवी एड्स के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल पहली दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है।
 
एचआईवी एक वायरस है जिसकी वजह से एक्वार्य इम्यून डिफिशियेंसी सिंड्रोम एड्स होता है। यह वायरस शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचता है। जिससे शरीर के लिए अन्य किसी बीमारी के लिए संक्रमण से बचाव करना कठिन हो जाता है। इस दिवस को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य एड्स के प्रति लोगों को एकजुट करना एवं जागरूकता बढ़ाना है।
 
इसी क्रम में सचिव मोनी गौतम ने कहा कि पहला एड्स दिवस 1988 में हुआ था। तब से, यह हर साल पहली दिसम्बर को मनाया जाता है। इस वर्ष, विश्व एड्स दिवस को विषय ‘ समुदायों को नेतृत्व करने देें‘ है। दुर्भाग्य से, एचआईवी के बारे में बहुत सारी गलत जानकारी और अनुचित निर्णय मिथक हैेें। अध्यक्ष उमंग यूथ क्लब कुमुदनी ने बताया कि कि एचआईवी,एड्स रोगियों के बारे में कई मिथक हैे जिनकी जांच पडताल की जानी चाहिए। समाज के अंदर इस गलत तथ्य को मान लिया जाता है कि, बीमारी से प्रभावित लोगों के छूने मात्र से वायरस फैल जाएगा।
 
हालांकि यह वायरस केवल असुरक्षित यौन सम्पर्क, संक्रमित रोगियों के रक्त चढाने, संक्रमित सूई के उपयोग करने एवं संक्रमित माता के जन्में बच्चे से ही इस रोग का आदान-प्रदान होता है।कार्यक्रम में एम्बेड बीसीसीएफ हेमलता लोहनी, शशि मिश्रा, शालिनी, नगरीय आशा शिखा जरहरा सीएचसी इन्दिरानगर, सामुदायिक सहयोगी शबीना, जितेन्द्र, रीतु दिवाकर, शन्नों, समा परवीन उपस्थित रहे।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News

17 मार्च को गोरखा सम्मेलन करेगी भाजपा, विस्तार-विकास और उत्थान पर होगी चर्चा 17 मार्च को गोरखा सम्मेलन करेगी भाजपा, विस्तार-विकास और उत्थान पर होगी चर्चा
देहरादून। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गोरखा प्रकोष्ठ की बैठक गुरुवार को राजपुर रोड स्थित नारायण मुनि भवन में हुई। बैठक...
पुलिस ने दबोचे दो वाहन चोर, स्कूटी बरामद
आवास मंत्री ने जिला प्रशासन व नगर निकायों के प्रतिनिधियों के साथ की वर्चुअल बैठक
जल संचय, संरक्षण, संवर्धन व सफाई अभियान है नमामि गंगे : श्रीकृष्ण दीक्षित
मीरजापुर में भारी वाहन प्रवेश पर लगी रोक
मासूम बालिका के साथ अश्लील हरकत का प्रयास करने वाले आरोपित का मकान तोड़ा
महकालेश्वर मंदिर में शिव नवरात्रि पर्व प्रारंभ