भारत संकल्प यात्रा में मेरी कहानी मेरी जुबानी का आयोजन

भारत संकल्प  यात्रा में मेरी कहानी मेरी जुबानी का आयोजन

सीतापुर(तरूणमित्र)

विकसित भारत संकल्प यात्रा के अन्तर्गत विभिन्न विकास खण्डों की ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें विकास खण्ड रामपुरमथुरा के ग्राम पंचायत तुलसीपुर बंजर में मेरी कहानी मेरी जुबानी, धरती कहे पुकार, विकास खण्ड बिसवां के ग्राम पंचायत गुरेरा, पूर्वदशापुर, विकास खण्ड खैराबाद के ग्राम पंचायत खपूरा एवं लक्षिमनपुर में ड्रोन प्रदर्शन, स्वास्थ्य परीक्षण, नैनो यूरिया आवास, शौचालय, किसान सम्मान निधि, पेंशन एवं आयुष्मान कार्ड आदि योजनाओं की जानकारी लोगों दी गयी। विकास खण्ड बेहटा के ग्राम पंचायत अकबरपुर में प्रधानमंत्री आवास, शौचालय, राशन कार्ड, स्वास्थ्य परीक्षण, पशुओं की चिकित्सा से संबंधित जानकारी लोगों को दी गयी। 

 विकास खंड पिसावां की ग्राम पंचायत ठकुरेपुर एवं बिठौरा में विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत विभिन्न तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम माननीय जन प्रतिनिधियों का स्वागत किया गया स्वागत के उपरांत माननीय प्रधानमंत्री जी का रिकॉर्डेड संदेश ग्राम पंचायत में आए हुए आम जनमानस को सुनाया गया उसके साथ ही विकसित भारत के लिए अनेकों वीडियो एवं चलचित्रों का प्रदर्शन भी वैन के माध्यम से किया गया। मेरी कहानी मेरी जुबानी के अंतर्गत आवास, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं एवं उज्ज्वला योजना से लाभान्वित लाभार्थियों के द्वारा अपनी सफलता की कहानी सुनाई गई और उनके द्वारा अपनी सफलता में किए गए सकारात्मक योगदान के लिए सरकार को धन्यवाद भी ज्ञापित किया गया। सतत कृषि गतिविधियों के अंतर्गत प्राकृतिक खेती, जैविक खाद, नैनो यूरिया, मृदा कार्ड पर प्रगतिशील कृषकों के साथ चर्चा की गई व उनके अनुभवों का लाभ लेते हुए आवश्यक जानकारियां दी गई। महिला स्वयं सहायता समूह के सदस्यों एवं स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा धरती कहे पुकार के एवं स्वच्छता गीत का कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया एवं सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित होकर उपलब्धि हासिल करने वाली महिलाओं का अभिवादन किया गया।ग्राम पंचायत की उपलब्धियां का जश्न के अंतर्गत भूमि रिकॉर्ड का शत प्रतिशत डिजिटलीकरण, शतप्रतिशत ओडीएफ की स्थिति एवं जल जीवन मिशन के अंतर्गत समस्त को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने की प्रगतिशील स्थितियों पर चर्चा की गई एवं ऑन स्पॉट सेवाओं के अंतर्गत स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें कई लोगों ने अपने समस्याओं को बताकर आवश्यक निदान प्राप्त किया।

 उक्त कार्यक्रम का आयोजन सहायक विकास अधिकारी कृषि एवं सहायक विकास अधिकारी सहकारिता के कुशल नेतृत्व में किया गया कार्यक्रम में सहयोग हेतु पंचायत सचिव ,सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में आपूर्ति विभाग से पूर्ति निरीक्षक भी उपस्थित रहे एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम, कृषि रक्षा इकाई की टीम एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा कार्यक्रम को सफल बनाने में सक्रिय सहयोग किया गया।

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News

 बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष बने नरेन्द्र नारायण यादव, मुख्यमंत्री ने दी बधाई बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष बने नरेन्द्र नारायण यादव, मुख्यमंत्री ने दी बधाई
पटना । जदयू विधायक नरेन्द्र नारायण यादव विधानसभा उपाध्यक्ष होंगे। विधानसभा के स्पीकर नंद किशोर यादव ने शुक्रवार को उनके...
 मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने आध्यात्मिक गुरु बाबा हरदेव सिंह की जयंती पर किया नमन
मंडला में आज मिलेट फूड फेस्टिवल, 40 स्टॉलों पर उपलब्ध रहेंगे स्वादिष्ट व्यंजन
निजी स्कूलों में गरीब बच्चों के निशुल्क प्रवेश के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन शुरू
मुख्यमंत्री आज नीमच को देंगे 752 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात
भाजपा विधायक राजेंद्र पाटनी का निधन
'जोशी सर' नहीं रहे, अंतिम संस्कार आज शाम, राजकीय सम्मान के साथ दी जाएगी विदाई