शिक्षा मित्र संगठन ने मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा

शिक्षा मित्र संगठन ने मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा

सुलतानपुर।आदर्श शिक्षा मित्र वेलफेयर एसोसिएशन के प्रांतीय नेतृत्व के आह्वान पर आज एक दिसम्बर 2023 को शिक्षा मित्रो ने अपनी माँगो के समर्थन मे जोरदार  प्रदर्शन किया। तथा  जिलाधिकारी के प्रतिनिधि उप जिलाधिकारी सदर सी.पी पाठक को मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन सौपा गया।जिसमें शिक्षामित्रो की प्रमुख मांगे नियमितीकरण,समान कार्य समान वेतन,मूल विद्यालय वापसी,मृतक शिक्षामित्रो के आश्रित को नौकरी व मुआवजा आदि।जिले के शिक्षामित्रों ने सुबह से ही तिकोनिया पार्क पहुंचना प्रारंभ किया।वहा लोगो ने अपनी अपनी बाते रखी।चूंकि जनवरी 2024 में प्रस्तावित लखनऊ कूच की योजना है।उसमे जिले के समस्त शिक्षामित्र को चलना अनिवार्य है।
 
विदित हो कि शिक्षा मित्रों को वर्ष 2001 में मेरिट के आधार पर चयनित किया गया था।इनका चयन ग्राम शिक्षा समिति के माध्यम से जिला चयन समिति के अनुमोदन के उपरांत हुआ था तब से अल्प मानदेय 2250,2400 व 3000 पर प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षण कार्य कर रहे हैं।जिन्हें वर्ष 2011 में 2 वर्षीय दूरस्थ बी टी सी कराने के उपरांत दो चरणों मे 2013 और 2014 में सहायक अध्यापक पद पर समायोजित किया गया।वर्ष 2017 में माननीय न्यायालय द्वारा इनका समायोजन निरस्त कर दिया गया।
 
तब से आज तक शिक्षा मित्र 10000 रुपये प्रतिमाह की दर से वर्ष में 11 माह मानदेय पा रहे हैं।समय समय पर इनके द्वारा सरकार से मानदेय बढोत्तरी की मांग भी की जा रही है किंतु इनकी समस्या का कोई हल आज तक नही निकला। शिक्षामित्र लम्बे समय से अपनी जायज  मांगो के लिए सांसदो  विधायको को अपना ज्ञापन दे चुके है। परन्तु आज तक कोई भी लाभ शिक्षामित्रो को प्राप्त नही हो सका है।निराशा व अवसाद के कारण लगभग 8000 शिक्षामित्रों की असामयिक मृत्यु हो चुकी है।
 
 
Tags: Sultanpur

About The Author

Latest News

प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे विश्व की पहली 'वैदिक घड़ी' का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे विश्व की पहली 'वैदिक घड़ी' का उद्घाटन
भोपाल। विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग भगवान महाकालेश्वर की नगरी उज्जैन स्थित जीवाजीराव वेधशाला में स्थापित दुनिया की पहली 'वैदिक घड़ी' स्थापित...
बागी विधायकों की सदस्यता रद्द करने का निर्णय स्वागत योग्य : कांग्रेस
महाकाल परिसर में शिव की नवरात्रि शुरू, नौ दिन नौ रूपों में भक्तों को दर्शन देंगे बाबा
प्रधानमंत्री मोदी आज मप्र के सभी जिलों में करेंगे साइबर तहसील का शुभारंभ
भोपाल: संदेशखाली के आरोपी शाहजहां को फांसी देने की मांग को लेकर महिलाओं ने किया प्रदर्शन
 डिंडौरी में सड़क हादसा, 14 की मौत, 20 घायल
प्रधानमंत्री मोदी आज मप्र को देंगे 16,961 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात