कुशीनगर : विराट किसान मेला का हुआ समापन

कुशीनगर : विराट किसान मेला का हुआ समापन

कुशीनगर।  कृषि सूचना तन्त्र के सुदृढ़ीकरण एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत विराट किसान मेला के समापन दिवस पर आज गुरुवार को मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व ब्लॉक प्रमुख नारायणी शाही की अध्यक्षता में किया गया। उप कृषि निदेशक आशीष कुमार द्वारा फसल अवशेष प्रवन्धन (पराली प्रबन्धन) के अन्तर्गत कृषकों को जागरूक करते हुए वेस्ट डिकम्पोजर अपना कर पराली को अपने खेतों में ही सड़ाने यंत्रीकरण का प्रयोग करने का विचार व्यक्त किया एवं यंत्रीकरण योजनान्तर्गत लाभ प्राप्त करने की विस्तृत जानकारी दी गयी। 
उक्त जानकारी उप कृषि निदेशक आशीष कुमार ने दी है उन्होंने बताया कि पशुपालन विभाग के डा० जावेद अहमद, पशुचिकित्सा अधिकारी के द्वारा पशुओं में होने वाले रोग से बचाव एवं टीकाकरण के साथ पशुपालन विभाग की लाभकारी योजनाओं के बारे में वृहद जानकारी दी गयी। कृषि विज्ञान केन्द्र वैज्ञानिक डा० अशोक राय द्वारा कृषक वन्धुओं को रवी फसलों की वैज्ञानिक खेती, उन्नतशील प्रजातियों सन्तुलित उर्वरकों के प्रयोंग, मिलेटस् (श्री अन्न/मोटा अनाज) के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। 
 
बाबु गेंदा सिंह गन्ना प्रजनन एवं अनुसंधान संस्थान सेवरही के वैज्ञानिक डा०वाई०पी०भारती द्वारा गन्ना की उन्नतशील प्रजातियों, बीज शोधन एवं नई तकनीकी से गन्ने की खेती करने के बारे में जानकरी दी गयी। कृषि विभाग के प्राविधिक सहायक ग्रुप ए० लक्की तिवारी द्वारा रवी फसलों मे होने वाले रोग कीट नियत्रंण एवं मित्र कीट के बारे में कृषक बन्धुओं को अवगत कराया। प्रगतिशील कृषकों को नैपसेक स्प्रेयर एवं इनसीटू योजनान्तर्गत लाभान्वित कृषक उत्पादक संगठन को चाभी देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर समस्त प्रतिभागी विभागों एवं संस्थाओं को स्मृति चिन्ह एवं कृषि विज्ञान केन्द्र सरगटिया सेवरही, उद्यान विभाग एवं भूमि संरक्षण अनुभाग की स्टालों को कमशः प्रथम द्वितीय व तृतीय पुरस्कार प्रदान करते हुए सभी का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए मेले की समाप्ति की घोषणा की गयी।

About The Author

Latest News

 राहुल की न्याय यात्रा के लिए ट्रेन से धौलपुर रवाना हुए अशोक गहलोत राहुल की न्याय यात्रा के लिए ट्रेन से धौलपुर रवाना हुए अशोक गहलोत
जयपुर । पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शनिवार को जयपुर से धौलपुर के लिए ट्रेन से रवाना हुए। वे आज कांग्रेस...
राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज मुरैना जिले से करेगी मप्र में प्रवेश
Lok Sabha : बीजेपी के टिकट पर गुरदासपुर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे युवराज सिंह
गुप्त सूचना पर मोरेह के एलोरा होटल के सामान्य क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया
मौसम विभाग के अनुसार इस साल उत्तर और मध्य भारत में मार्च से ही लू चलने की संभावना…
दिल्ली आबकारी घोटालाः वाईएसआर कांग्रेस सांसद के बेटे राघव मगुंटा को सहकारी गवाह बनने की अनुमति
एफआईयू ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाया 5.49 करोड़ रुपये का जुर्माना