बुंदेली रैप से दुनिया में छा गए श्लोक यानी ' बेसिक'

* बुंदेली युवा गायकों के प्रेरणास्त्रोत बनकर उभरे हैं श्लोक 

बुंदेली रैप से दुनिया में छा गए श्लोक यानी ' बेसिक'

 

*वृंदावनलाल वर्मा के पौत्र हैं बेसिक

* एमटीवी के हसल -3 सीजन ने दिलाया श्लोक को नाम

झासी। साहित्य, वीरता, कला के क्षेत्र में बुंदेलखंड को अद्वितीय स्थान हासिल है। आजादी के बाद सरकारों ने इसे उप्र, मप्र में बांटकर इसे खत्म करने की साज़िश भले की हो, लेकिन फिर भी यह अपनी प्रतिभा के दर्शन कारण ही देता है। ऐसा ही एक प्रतिभा है जो अपने बुंदेली रैप के कारण न सिर्फ बुंदेलखंड, बल्कि भारत और दुनिया में नाम कमा रहा है। साहित्य के भारतीय वाल्टर स्कॉट कहे जाने वाले और झाँसी की रानी, मृगनयनी, विराटा की पद्मिनी और गढ़कुड़ार जैसे कालजयी उपन्यासों के रचयिता बाबू वृंदावनलाल वर्मा के प्रपोत्र श्लोक वर्मा इन दिनों एमटीवी के ' हसल' कार्यक्रम के जरिये खूब नाम कमा रहे है। 'हसल ' दुनिया भर के रैपरों को मंच देने वाला कार्यक्रम है और इन दिनों इसके तीसरे सत्र का प्रसारण हो रहा है। भूलो भटको आयो मोड़ा, रेपर बनकर गांव..... मनोरंजन हो रहो......बुंदेलखंडी रैप की ये पंक्तियां आजकल दुनिया भर में बसे बुंदेलखंड वासियों की जुबान पर है। फेसबुक, इंस्टाग्राम एवं अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी इस बुंदेलखंडी रैप ने धूम मचाई हुई है। 22 वर्षीय श्लोक वर्मा उर्फ बेसिक ने एमटीवी हसल के सीजन 3 में यह रैप बतौर प्रतिभागी प्रस्तुत किया। इस रेप को दुनिया भर में प्रसिद्धि मिल चुकी है। इस रैप के अलावा भोला नाचे डमरू बाजे, ज्यादा फालतू ना बोल, अगर तुम साथ हो और हो जाओ थोड़ा बेपरवाह आदि भी लोगों की पसंद बने हुए हैं। बेसिक के पिता और पद्म भूषण डॉक्टर वृंदावन लाल वर्मा के पौत्र फ्रेंड्स कॉलोनी निवासी इंजीनियर मधुर वर्मा ने बताया कि श्लोक का मन बचपन से ही संगीत के प्रति समर्पित रहा है। वर्ष 2020-21 के लॉकडाउन के दौरान श्लोक ने इस पर बहुत काम किया, आज उसका हुनर दुनिया के सामने आ गया है। श्लोक ने झांसी के ही क्राइस्ट द किंग कॉलेज से हाईस्कूल एवं जय अकादमी से इंटरमीडिएट परीक्षा पास की है। वही बेसिक ने बताया कि वे काफी वर्षों से इसके लिए तैयारी कर रहे थे।  एमटीवी हसल के ऑडिशन में उन्होंने प्रतिभाग करने वाले 2 लाख प्रतिभागियों में से टॉप 20 में अपनी जगह बनाई है। उनका अभी तक का सफर शानदार रहा है। उनका मानना है कि यदि उनका आगे चयन होता है तो बुंदेली रैप को दुनिया के सामने अलग स्थान दिलाएंगे। वैसे श्लोक यह काम पहले ही कर चुके हैं। सच पूछो, तो बुंदेलखंडवासियों ने सोचा भी नहीं होगा कि बुंदेली में रैप भी हो सकता है, लेकिन श्लोक ने न सिर्फ इसे कर दिखाया, बल्कि खूबसूरत पॉपुलर भी बनाया। 

 *रैपर बादशाह* , इक्का, डी एमसी, डिनो जेम्स और ईपीआर का धमाकेदार रैप शो 'हसल 03-रिप्रेजेंट' अपने चरम पर पहुंच चुका है। शो में रैपर्स के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिल रही है। भारत का रैप रियलिटी टीवी शो हसल ने एक पावर-पैक सीजन के साथ वापसी कर ली है। इस सीजन की थीम इंडिया पर बेस्ड है। एमटीवी हसल 03 ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर शो के सभी वीडियो शेयर किये है, इनमें झांसी के बेसिक को खास तवज्जो मिलती दिख रही है।

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News

सेप्टिक टैंक दुर्घटना में हुई मासूम की मौत से अत्यंत दुखी चेयरमैन ने दिए कड़े निर्देश। सेप्टिक टैंक दुर्घटना में हुई मासूम की मौत से अत्यंत दुखी चेयरमैन ने दिए कड़े निर्देश।
बलरामपुर- व्यक्तिगत सेप्टिक टैंक में गिरने से हुई मासूम की मौत से अत्यंत पीड़ा का अनुभव करते हुए आदर्श नगर...
छावनी पुलिस ने किया गैंगस्टर एक्ट के तीन अभियुक्तों को गिरफ्तार
तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ में पुलिस कर्मियों के प्रशिक्षण
दीदी चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा चलाया जा रहा है नशा मुक्त भारत अभियान
सीसीटीवी की निगरानी में बीएसजी ज्ञान प्रतियोगिता सम्पन्न - एएसओसी
एएसपी ने किया थाना लालगंज का आकस्मिक निरीक्षण,दिए निर्देश
भारतीय कुर्मी महासभा की बैठक में सांगठनिक विस्तार पर जोर