13 विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर चलाया संचारी रोग अभियान - पाठक

विधान सभा शीतकालीन सत्र में दूसरे दिन चले शब्दों के तीर

13 विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर चलाया संचारी रोग अभियान - पाठक

लखनऊ। विधान सभा सदन के शीतकालीन सत्र के दौरान दूसरे दिन एक दूसरे पर शब्दों के तीर चलाए गए।जिसमें बुधवार को  ने चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि डेंगू पूरी तरह से काबू में है। डेंगू सहित सभी बीमारियों की गंभीरता का अंदाजा है। स्वास्थ्य महकमा प्रदेश के हर नागरिक को उच्च कोटि की चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध करा रहा है। उन्होंने कहा कि साल 2017 से पहले अस्पतालों की जो हालत थी, विपक्ष को उसकी तुलना आज की तस्वीर से करनी चाहिए। आज का न्यू उत्तर प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2017 से पहले किसी सरकार ने संचारी रोग अभियान के लिए कोई कदम नहीं उठाया था और हमारी सरकार ने 13 विभागों के बीच समन्वय स्थापित कर प्रदेश में साल भर में तीन बार व्यापक स्तर पर अभियान चलाकर बीमारियों पर काबू पाया।

विपक्ष को प्रदेश की भौगोलिक स्थिति, संचारी रोग अभियान, विकास कार्यों की कोई जानकारी नहीं है। ‌वहीं डिप्टी सीएम ने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि शोर मचाना और नियमों का उल्लंघन करना समाजवादी पार्टी के डीएनए में है। मच्छरनजित रोगों को पूरी तरह समाप्त करने के लिए हमारी सरकार काम कर रही है। कहा कि वे खुद प्रतिदिन 3-4 अस्पतालों का निरीक्षण करते हैं। विपक्ष पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि उनके मंत्री पांच साल में पांच अस्पताल नहीं पहुंच सके थे। उन्होंने कहा कि आज भाजपा शासनकाल में प्रदेश में कानून का राज स्थापित है।

पिछली सरकार में सपा के लोग अस्पतालों और चिकिसकों से वसूली करते थे। विपक्ष की पीड़ा बुखार-बीमारियां नहीं, गरीब जनता नहीं बल्कि सत्ता का लालच है। उन्होंने कहा कि राजकुमार को ये होश नहीं कि लोकतंत्र में जनता सर्वोपरि होती है। उन्होंने कहा कि सपा शासन में ब्लड सेपरेटर मशीन केवल बड़े जिलों में उपलब्ध रहती थी आज हमारी सरकार ने सभी जनपदों में ब्लड सेपरेटर मशीनें उपलब्ध कराईं।

सपा शासन में कुछ ही जिलों में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध थी,भाजपा सरकार ने हर जिले में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराई है। समाजवादी पार्टी की सरकार में गोरखपुर में इंसेफ्लाइटिस का कहर था। हमारी सरकार ने संचारी रोग चलाकर शत-प्रतिशत इस रोग पर काबू पाया। डिप्टी सीएम ने कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिए प्रत्येक जिले में एलाइजा मशीन उपलब्ध कराई है। सर्विलांस पोर्टल के माध्यम से प्रत्येक डेंगू के केस को दर्ज कर मॉनिटरिंग की जा रही है।सपा नेता अनर्गल  अफवाहें फैलाने का कार्य करते हैं।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News