दो दिन की गिरावट के बाद शेयर बाजार में लौटी तेजी, सेंसेक्स-निफ्टी उछले

 निवेशकों को 1 दिन में 2.38 लाख करोड़ का मुनाफा

दो दिन की गिरावट के बाद शेयर बाजार में लौटी तेजी, सेंसेक्स-निफ्टी उछले

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार आज दिन भर दबाव का सामना करने के बाद दोपहर 2 बजे के बाद बने खरीदारी के जोर के कारण मजबूती के साथ हरे निशान में बंद होने में सफल रहा। इसके पहले के लगातार दो कारोबारी दिन शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ था। आज के कारोबार की शुरुआत मामूली बढ़त के साथ हुई थी, लेकिन बाजार खुलने के थोड़ी देर बाद ही बिकवाली का दबाव बन गया, जिसकी वजह से सेंसेक्स लाल निशान में लुढ़क गया। निफ्टी भी पहले 5 घंटे के दौरान दबाव में कारोबार करता नजर आया, लेकिन कारोबार के आखिरी डेढ़ घंटे के दौरान हुई जोरदार खरीदारी ने शेयर बाजार में हरियाली का माहौल बना दिया। दिन-भर की खरीद बिक्री के बाद सेंसेक्स 0.31 प्रतिशत और निफ्टी 0.48 प्रतिशत की मजबूती के साथ बंद हुए।

आज के कारोबार के दौरान पावर, ऑयल एंड गैस, यूटिलिटी सर्विसेज, रियल्टी और एनर्जी सेक्टर के शेयरों में जबरदस्त खरीदारी होती रही। इसी तरह कमोडिटी, मेटल और ऑटोमोबाइल इंडेक्स भी 1 प्रतिशत से अधिक की मजबूती के साथ बंद हुए। दूसरी ओर, कैपिटल गुड्स और एफएमसीजी सेक्टर के शेयरों में आज बिकवाली का दबाव बना रहा। ब्रॉडर मार्केट में भी आज आमतौर पर खरीदारी का माहौल बना रहा, जिसके कारण बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.30 प्रतिशत की मजबूती के साथ बंद हुआ। इसी तरह स्मॉलकैप इंडेक्स ने 0.06 प्रतिशत की बढ़त के साथ आज के कारोबार का अंत किया।

आज बाजार की तेजी के कारण स्टॉक मार्केट के निवेशकों की संपत्ति में करीब 2.3 लाख करोड़ रुपये से भी अधिक की बढ़ोतरी हो गई। बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन आज के कारोबार के बाद बढ़ कर 331.09 लाख करोड़ रुपये (अस्थाई) हो गया। पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को इनका मार्केट कैपिटलाइजेशन 328.71 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह निवेशकों को आज के कारोबार से करीब 2.38 लाख करोड़ रुपये का फायदा हो गया।

आज दिन भर के कारोबार में बीएसई में 3,972 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई। इनमें 1,984 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए, जबकि 1,808 शेयरों में गिरावट का रुख रहा, वहीं 180 शेयर बिना किसी उतार चढ़ाव के बंद हुए। एनएसई में आज 2,154 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई। इनमें से 1,068 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में और 1,086 शेयर नुकसान उठाकर लाल निशान में बंद हुए। इसी तरह सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 21 शेयर बढ़त के साथ और 9 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। निफ्टी में शामिल शेयरों में से 38 शेयर हरे निशान में और 12 शेयर लाल निशान में बंद हुए।

बीएसई का सेंसेक्स आज 93.68 अंक की मजबूती के साथ 66,063.72 अंक के स्तर पर खुला। कारोबार शुरू होने के थोड़ी देर बाद ही बिकवाली के दबाव की वजह से ये सूचकांक लगातार नीचे गिरता चला गया। हालांकि, खरीदार बीच-बीच में लिवाली का जोर बनाने की कोशिश करते रहे, लेकिन दोपहर 2 बजे तक बिकवाल पूरी तरह से बाजार पर हावी नजर आए, जिसकी वजह से ये सूचकांक लाल निशान में गिर कर 65,906.65 अंक के स्तर तक पहुंच गया। हालांकि, दोपहर 2 बजे के बाद खरीदारों की कोशिश रंग लाई और बाजार में तेज खरीदारी होने लगी। लगातार हो रही खरीदारी के सपोर्ट से कुछ ही देर में ये सूचकांक 286.16 अंक उछल कर 66,256.20 अंक के स्तर पर पहुंच गया। दिन भर हुई खरीद बिक्री के बाद सेंसेक्स ने 204.16 अंक की तेजी के साथ 66,174.20 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

सेंसेक्स की तरह ही एनएसई के निफ्टी ने आज 49.95 अंक की बढ़त के साथ 19,844.65 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। शुरुआती कारोबार में बिकवाली का दबाव बनने की वजह से इस सूचकांक में भी गिरावट आई। लेकिन ये सूचकांक लगातार हरे निशान में ही कारोबार करता रहा। दोपहर 2 बजे के बाद बाजार में हुई तेज खरीदारी का फायदा इस सूचकांक को भी मिला और ये 122.15 अंक की छलांग लगा कर 19,916.85 अंक के स्तर पर पहुंच गया। हालांकि, कारोबार के आखिरी मिनट में हुई मामूली बिकवाली के कारण निफ्टी आज के ऊपरी स्तर से थोड़ा नीचे खिसक कर 95 अंक की मजबूती के साथ 19,889.70 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

दिन भर के कारोबार के बाद स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से अडाणी एंटरप्राइजेज 8.90 प्रतिशत, अडाणी पोर्ट्स 5.30 प्रतिशत, टाटा मोटर्स 3.53 प्रतिशत, बीपीसीएल 3.39 प्रतिशत और कोल इंडिया 2.75 प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर, अपोलो हॉस्पिटल 0.64 प्रतिशत, आईटीसी 0.58 प्रतिशत, आयशर मोटर्स 0.58 प्रतिशत, सिप्ला 0.53 प्रतिशत और आईसीआईसीआई बैंक 0.42 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए।

Tags:

About The Author

Latest News

रिम्स में राज्य का पहला सर्जिकल स्किल और वेट लैब स्थापित रिम्स में राज्य का पहला सर्जिकल स्किल और वेट लैब स्थापित
रांची। रिम्स के क्षेत्रीय नेत्र संस्थान में राज्य का पहला सर्जिकल स्किल एवं वेट लैब स्थापित किया गया है। रिम्स...
मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन चार मार्च को जाएंगे गिरिडीह
मतदान के प्रति जागरूक करना हमारी नैतिक जिम्मेवारी: निदेशक
सीआईडी ने दो साइबर अपराधी को किया गिरफ्तार
जबलपुर इंजीनियरिंग कालेज को "टेक्नोलॉजी हब" बनाने की दिशा में हो क्रियान्वयन: मंत्री परमार
मंत्री कृष्णा गौर ने की गुफा मंदिर में महाशिवरात्रि आयोजन की तैयारियों की समीक्षा
अपने लोगों पर गर्व करने की परंपरा करनी होगी विकसित: उच्च शिक्षा मंत्री परमार