राजधानी में जमकर हो रहा यातायात नियमों का उल्लंघन

जनवरी से अब तक 496 वाहन चालकों ने दस बार से तोड़े यातायात के नियम

राजधानी में जमकर हो रहा यातायात नियमों का उल्लंघन

  • एक बाइक का 62 बार हुआ चालान,1.23 लाख रुपये जुर्माना का बकाया
  • सबसे ज्यादा मनमानी तीन पहिया वाहन चालकों ने की 
लखनऊ। राजधानी लखनऊ में यातायात व्यवस्था सुधारने का नाम ही नहीं ले रही। ऐसे में इसका खामियाजा शहर में रहने वाले लोगों को भुगतना पड़ रहा। जबकि शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए तमाम अत्याधुनिक कदम उठाएं जा रहे। यातायात नियमों का पालन न करने वाले वाहन चालकों का खूब चालान भी हो है। इसके बाद भी वाहन चालक ट्रैफिक नियमों को तोड़ने से बाज नहीं आ रहें।
 
यह हम नहीं बल्कि विभाग के आंकड़े बयां कर रहे हैं।एक जनवरी से नवंबर में अब तक 496 वाहन चालकों ने 10 बार से ज्यादा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया है। आईटीएमएस ने ये आंकड़े जारी किए हैं। डालीगंज के इरादतनगर निवासी  की बाइक का 62 बार चालान हुआ। इमरान पर 1.23 लाख रुपये जुर्माना बकाया है। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोग यातायात नियमों को लेकर कितना जागरूक हैं।
 
यातायात विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो  बाइक, ई रिक्शा, बस, भार वाहन, कैब, निजी कार समेत अन्य वाहनों के चालक लगातार यातायात नियम तोड़ रहे हैं। कई तो ऐसे हैं, जो यातायात नियमों की कतई परवाह नहीं करते। इसमें तेज रफ्तार, ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने, रेड लाइट क्रॉस करने, स्टॉप लाइन पर पहुंचकर वाहन रोकने, हेलमेट नहीं पहनने, उल्टी दिशा में वाहन चलाने, बाइक पर तीन सवारी बैठाने के मामले शामिल हैं। आंकड़े बताते हैं कि बाइक सवारों के अलावा सबसे ज्यादा मनमानी तीन पहिया वाहन चालकों ने की है।
 
माल ढोने वाले एक वाहन का 10 बार चालान किया गया, जिस पर सबसे ज्यादा 2.13 लाख रुपये जुर्माना है। प्रिज्म जॉनसंस लिमिटेड के नाम पर पंजीकृत इस वाहन का पता देवा रोड दर्ज है। इसी कंपनी के नाम दर्ज एक अन्य वाहन का भी 10 बार चालान किया गया है, जिस पर 1.24 लाख जुर्माना हुआ है।वाहनों पर हुए जुर्माने की कुल राशि करोड़ों रुपये बताई जा रही है। यातायात नियम तोड़ने वालों में निजी वाहनों की संख्या भी अधिक है। पर, वाहन चालक नोटिस मिलने के बाद भी जुर्माना नहीं भर रहे हैं और लगातार नियमों को तोड़ रहे हैं। इस सबको देखते हुए ट्रैफिक पुलिस अब सख्ती की तैयारी कर रही है।  चूंकि चालान कटने के बाद जुर्माना वाहन चालक जमा नहीं कर रहे। यह विभाग के सामने बड़ी समस्या खड़ी हो गई है।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News

 राहुल की न्याय यात्रा के लिए ट्रेन से धौलपुर रवाना हुए अशोक गहलोत राहुल की न्याय यात्रा के लिए ट्रेन से धौलपुर रवाना हुए अशोक गहलोत
जयपुर । पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शनिवार को जयपुर से धौलपुर के लिए ट्रेन से रवाना हुए। वे आज कांग्रेस...
राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज मुरैना जिले से करेगी मप्र में प्रवेश
Lok Sabha : बीजेपी के टिकट पर गुरदासपुर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे युवराज सिंह
गुप्त सूचना पर मोरेह के एलोरा होटल के सामान्य क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया
मौसम विभाग के अनुसार इस साल उत्तर और मध्य भारत में मार्च से ही लू चलने की संभावना…
दिल्ली आबकारी घोटालाः वाईएसआर कांग्रेस सांसद के बेटे राघव मगुंटा को सहकारी गवाह बनने की अनुमति
एफआईयू ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाया 5.49 करोड़ रुपये का जुर्माना