भारत में कैंसर के हर वर्ष 70 से 80 हजार मामले होते चिन्हित

नबील और ओमेगा हॉस्पिटल में मना अंतर्राष्ट्रीय बाल्यावस्था कैंसर दिवस

भारत में कैंसर के हर वर्ष 70 से 80 हजार मामले होते चिन्हित

  • विशेषज्ञों ने बच्चों में होने वाले कैंसर रोग की दी जानकारी
  • नि:शुल्क शिविर में करीब 40 कैंसर मरीज हुए लाभांवित

लखनऊ। राजधानी में अंतर्राष्ट्रीय बाल्यावस्था दिवस पर अस्पतालों में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। गुरूवार को खर्रमनगर के नबील कैंसर केयर सेंटर और कुर्सी रोड पहाड़पुर स्थित ओमेगा हॉस्पिटल में अंतर्राष्ट्रीय बाल्यावस्था कैंसर दिवस मनाया गया। जिसमें देश के वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ.एनए सिद्दीकी ने कार्यक्रम की शुरूआत की। साथ ही क्लीनिंक एवं हॉस्पिटल में  सबसे पहले कैंसर केयर एन्ड वेलफेयर ट्रस्ट की चेयरमैन डॉ. निशा सिद्दीकी ने उपस्थित लोंगो को बच्चों में कैंसर रोग कैसे और कब कैंसर होते हैं और इसके बारे में बच्चो को कैसे बचाया जा सकता है के बारे में जागरूक किया।

वहीं डॉ. निशा सिद्दीकी ने कहा कि बच्चों को कैंसर के खतरों से बचाने के लिए 15 फरवरी को पूरे विश्व में प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय बाल्यावस्था कैंसर दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि हम और हमारी ट्रस्ट कैंसर के क्षेत्र में जगह जगह में अवेयरनेस कैंप लगाकर लोंगो को जागरूक करने का कार्य लगातार कर रहें हैं। वहीं नबील कैंसर केयर सेंटर के निदेशक एवं वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ एनए सिद्दीकी ने बताया कि बचपन के कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाना और जीवित लोंगो को सहायता प्रदान करना है। बचपन के कैंसर के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रतीक सोने के रंग के रिबन है। उन्होंने कहा कि सोना रंग इस बात का प्रतीक है कि बच्चें कितने कीमती हैं और बच्चों एक वर्ष से 16 वर्ष की आयु में,कैंसर के सबसे आम प्रकार ल्यूकेमिया हैं,इसके बाद मस्तिष्क और अन्य सीएनएस ट्यूमर,लिम्फोमास,न्यूरोब्लास्टोमा,किडनी ट्यूमर और खतरनाक अस्थि ट्यूमर होता है।

डॉ.  सिद्दीकी ने बताया कि बच्चों को धुएं से दूर रखना, यातायात से संबंधित वायु प्रदूषण के जोखिम कैंसर पैदा करने वाले रसायनों के संपर्क में आने से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि कंप्यूटेड टोमोग्राफी स्कैन जैसे कुछ चिकित्सकीय परीक्षणों के दौरान उपयोग किए जाने वाले विकिरण की मात्रा को सीमित करना।

इसी क्रम में कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. एनए सिद्दीकी कहा कि कैंसर से जंग के दौरान नकारात्मक ऊर्जा के लिए समय नहीं होना चाहिए,हमें जरुरत है तो ऐसे लोंगो के साथ की जो आपको प्रेरित करते हैं,आपको चुनौती देते हैं और आपको बेहतर बनाते हैं। आज हमारा समाज कैंसर जैसी बीमारी से जूझ रहा हैं जरुरत हैं हमें जागरूक होनी की और समाज में जागरूकता फैलाने की। जिससे कैंसर के किसी भी लक्षण के दिखने पर उसकी जांच तुरंत करवाए जाने की जरुरत है और कैंसर के लक्षणों को पहचाना जा सके।

उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक,हर दिन एक  हजार बच्चों में कैंसर के मामले सामने आते हैं। बचपन में होने वाले कैंसर के इलाज संभव है,भारत में हर साल 70 से 80 हजार बच्चों में कैंसर के नए मामले सामने आते हैं, इसमें से 35  से 40  फीसदी ल्यूकेमिया के होते हैं,यह एक ब्लड कैंसर है। इसी क्रम में ओमेगा हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. नईम अहमद ने कार्यक्रम के प्रारम्भ में मुख्यअतिथि वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ.एनए सिद्दीकी,कैंसर केयर एन्ड वेलफेयर ट्रस्ट की चेयरमैन डॉ. निशा सिद्दीकी,वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. कल्याण मलिक,वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. गायत्री सिंह,बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. ध्रुव नंदन सिंह को गुलदस्ता भेंट करके स्वागत किया गया।

जागरूकता अभियान में करीब 40 कैंसर मरीजों को निशुल्क सलाह निदान प्रदान किया गया। कार्यक्रम में डॉ विवेक सिंह, सद्दाम हुसैन,प्रवीण सिंह,मुकेश सिंह,अनिल कुमार,पिंकी सिंह,मोहम्मद रिजवान,फार्मा डिवीजन से मनोज शुक्ला,चंदा पांडेय, सुमित शुक्ला,संजय यादव एस०एम०जुहैर रिजवी,मनीष भंडारी,मीडिया से एहसानुल हक,हरीश पांडेय,दुर्गेश प्रजापति, गुड़िया,डॉ.इमरान अंसारी,डॉ.वाहिद अली,जुनैद अहमद,लवकुश मौर्या,डॉ. सद्दाम हुसैन,डॉ.एसएम रेहान,डॉ.सफीउर रहमान,अहमद आदिल,उपासना यादव,विशाल जोशी, आदि लोग उपस्थित रहे।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

पुलिस मुठभेड़ में दो बदमाश घायल, तीन गिरफ्तार पुलिस मुठभेड़ में दो बदमाश घायल, तीन गिरफ्तार
गिरफ्तार बदमाशों ने तीन दिन पूर्व बैंक संचालक लूट की घटना को दिया था अंजाम
विद्युत कटौती से परेशान लोग सड़क पर उतरे, विभाग ने संभाला
मुख्यमंत्री योगी ने विनायक दामोदर सावरकर को श्रद्धांजलि दी
पत्रकारिता में निष्पक्षता के साथ पारदर्शिता होनी चाहिए : महेन्द्रनाथ
दिल्ली से यूपी में आकर चेन स्नेचिंग करने वाला शातिर लुटेरा पुलिस मुठभेड़ में घायल
कुएं में गिरे युवक की मौत, कार्रवाई में जुटी पुलिस
हिस्ट्रीशीटर बदमाश का शॉर्ट एनकाउंटर, घर में घुसकर युवती से किया था दुष्कर्म