आगामी बोर्ड परीक्षा को लेकर डीएम ने कसे अधीनस्थों के पेंच 

आगामी बोर्ड परीक्षा को लेकर डीएम ने कसे अधीनस्थों के पेंच 

उरई जालौन। जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय ने आगामी 22 फरवरी 2024 से दो पालियों में प्रथम पाली पूर्वाह्न 8:30 बजे से 11:45 बजे तक एवं द्वितीय पाली अपराह्न 2:00 बजे से शामकाल 5:15 बजे तक प्रारंभ हो रही, यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को नकल विहीन एवं पारदर्शितापूर्ण संपन्न कराने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, स्टैटिक मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापकों के साथ विकास भवन के रानी लक्ष्मीबाई सभागार  में बैठक कर आवश्यक निर्देश दिशा निर्देश दिए।जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में यूपी बोर्ड परीक्षा हेतु कुल 71 परीक्षा केंद्रों पर हाई स्कूल के 21247 व इंटर के 19037 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

परीक्षा को सकुशल, शांतिपूर्ण एवं सुचितापूर्ण ढंग से संपन्न कराए जाने के दृष्टिगत जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, रिजर्व सेक्टर मजिस्ट्रेट, रिजर्व स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई साथ ही बोर्ड परीक्षा केन्द्रों के निरीक्षण हेतु पांच सचल दलों का गठन किया गया। सभी परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, यूपी बोर्ड की परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगी। उन्होंने सख्त निर्देशित करते हुए कहा कि सभी संबंधित अधिकारी को दी गई बुकलेट का भलीभांति अध्ययन कर लें किसी प्रकार की भ्रांतियां न रहे।

उन्होंने कहा की परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन ले जाना पूर्णतया प्रतिबंधित है, साथ ही परीक्षा केंद्र के 200 मीटर के अंदर फोटोकॉपी व बुक सेंटर की दुकान न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा की परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था की गई है, परीक्षाओं का माहौल खराब करने अथवा नकल कराने का प्रयास करने वाले अराजक तत्वों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी केंद्र व्यवस्थापकों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए पर्याप्त फर्नीचर, शौचालय, पार्किंग, प्रकाश व पेयजल आदि की समय से व्यवस्था करने के लिए निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि यदि किसी भी परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के दौरान नकल कराने अथवा किसी भी छात्र छात्रा के स्थान पर कोई अन्य परीक्षार्थी परीक्षा देते हुए पाया जाता है तो संबंधित के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाएगी तथा परीक्षा केंद्र प्रबंधक तथा प्रधानाचार्य के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी परीक्षा को सभी निर्देशों को पूरा कराते हुए सकुशल संपन्न कराएंगे। उन्होंने कहा कि जोनल मजिस्ट्रेट एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट अपनी तैनाती के दौरान परीक्षा केंद्रों पर निरंतर भ्रमणशील रहकर पूर्ण पारदर्शिता के साथ नकल विहीन एवं शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा संपादित कराएंगे।

उन्होंने कहा कि किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र पर नकल या सामूहिक नकल नहीं होने देंगे यदि कहीं इस प्रकार की स्थिति उत्पन्न होती है तो नियमानुसार विधिक कार्यवाही तत्परता के साथ सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक के स्तर से किसी भी प्रकार की लापरवाही अथवा संलिप्तता पाए जाने एवं कोई भी प्रतिकूल परिस्थिति उत्पन्न होने पर उसके संबंध में तत्काल उच्चाधिकारियों को अवगत कराएंगे। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन सुचारू एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपादित कराए जाने

तथा प्रश्न पत्रों की गोपनीयता को अक्षुण्ण रखने प्रश्न पत्रों के पूर्व प्रकटन एवं प्रश्न पत्रों, उत्तर पुस्तिकाओं की सुरक्षा से संबंधित समस्त शासनादेश एवं उसमें दिए गए दिशा-निर्देशों का अनुशीलन कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षा अवधि में परीक्षा व्यवस्था से जुड़े व्यक्तियों के अतिरिक्त बाहर के व्यक्तियों का परीक्षा केंद्र में प्रवेश एवं फोटोग्राफी की अनुमति नहीं होगी।इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी भीमजी उपाध्याय, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व संजय कुमार,अपर पुलिस अधीक्षक असीम चौधरी, जिला विद्यालय निरीक्षक राजकुमार पंडित आदि सहित जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट व केंद्र व्यवस्थापक सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Tags: Jalaun Orai

About The Author

Latest News

चारधाम यात्रा के दौरान अब तक 52 तीर्थयात्रियों की मौत चारधाम यात्रा के दौरान अब तक 52 तीर्थयात्रियों की मौत
देहरादून। चारधाम यात्रा के दौरान अब तक कुल 52 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से सबसे अधिक 23...
आजम खान परिवार को हाईकोर्ट से मिली राहत- सात साल की सजा पर लगी रोक
ए0टी0एल0 ग्राउण्ड से मतदान हेतु सभी पोलिंग पार्टियॉ रवाना हुई 
जिलाधिकारी ने जनपद के सभी मतदाताओं से शत प्रतिशत मतदान करने की अपील की
नदी में उतराता मिला युवती का शव,नहीं हो पाई शिनाख्त
लिटिल फ्लावर कान्वेंट स्कूल के समर कैम्प के साथ स्काउट गाइड कार्यक्रम का हुआ समापन
महोबा:जिला निर्वाचन अधिकारी ने लिया स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा