ऊर्जा मंत्री ने मऊ को दी 48.5 करोड़ की सौगात, एक उपकेंद्र का किया शिलान्यास

मऊ में दो दिवसीय किया प्रवास, खोला खजाना

ऊर्जा मंत्री ने मऊ को दी 48.5 करोड़ की सौगात, एक उपकेंद्र का किया शिलान्यास

  • बसंत पंचमी की बधाई के साथ पुलवामा शहीदों को किया नमन

लखनऊ। बिजली व्यवस्था को सुदृढ करने के लिए मऊ की जनता को राहत देने कार्य किया गया। बुधवार को नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने मऊ जिले को आज 48.50 करोड़ की सौगात दी। मंत्री ने मऊ में दो दिवसीय प्रवास के दौरान एक उपकेंद्र का शिलान्यास और 5 उपकेंद्रों की क्षमतावृद्धि के उपरान्त लोकार्पण किया। वहीं मंत्री ने जिले में उच्चकोटि की निर्बाध विद्युत अपूर्ति व्यवस्था स्थापित करने के लिए 5 उपकेंद्रों का लोकार्पण करते हुए कहा कि बसंत पंचमी के साथ ही पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को याद करने का भी दिन है। हम सभी शहीदों हो हृदय के नमन करता हूं। उन्होंने कहा कि विद्युत विभाग द्वारा चलायी जा रही आरडीएसएस योजना के तहत लगभग 17 हजार करोड़ के कार्यक्रम चल रहे है, बिजनेस प्लान में भी हमने दो बार मऊ को अतिरिक्त पैसा दिया है। नगरों में विद्युत व्यवस्था ठीक करने के लिए नगर विकास से भी एक हजार करोड़ रुपए दिए थे।

वहीं आज भी कंधेरी में बन रहे उपकेंद्र का निर्माण नगर विकास विभाग के पैसे से कराया जा रहा है।श्री शर्मा ने कहा कि मऊ में 33/11केवी के 49 उपकेन्द्र है जिनकी स्थापित क्षमता 540 एमवीए है। जिनसे 170 नं0 11केवी पोषक निकलते है इससे जनपद मे लगभग 39 लाख उपभोक्ताओं को विद्युत आपूर्ति की जा रही है। मऊ के अन्तर्गत 400 केवीए का उपकेन्द्र कसारा में है तथा 9 नं 132 केवी उपकेन्द्र स्थापित है। जहाँ से 54 नं 33 केवी के पोषक निर्गत होते है। नगर निगम विकास योजना के अन्तर्गत आवंटित 25 करोड़ की धनराशि से 1 नं0 133/11 केवी 2़5 मेगावाट उपकेन्द्र नरईबाँध का निर्माण किया जायेगा। जिसका आज शिलान्यास किया गया है। वहीं बिजनेस प्लान के अन्तर्गत आवंटित 36 करोड़ की धनराशि एवं आरडीएसएस योजना के अन्तर्गत विभिन्न विकास कार्य चल रहे है।

जिसमें 33/11 केवी के 16 विद्युत उपकेन्द्र की क्षमतावृद्धि की गयी जिससे रस्तीपुर, ताजोपुर, भीटी, कोटवा, रतनपुरा, हलधरपुर, सेमरीजमालपुर, बेलौली, पलिया, अरदौना, घोसी, मधुबन, सूरजपुर, मादीसिपाह, बड़ागॉव घोसी को लाभ मिला है। 33 केवी के 5 नये फीडर लगाए गए हैं। जिससे नदवासराय, मादीसिपाह, हिरनपुर, बख्तावरगंज एवं जहाँगीराबाद के लोगों को सुविधा मिली है।

वहीं 32 11 के0वी0 के नये फीडर स्थापित किये गए हैं। 162 नये डिस्ट्रिब्यूशन ट्रान्सफार्मर स्थापित किये गए। 636 पुराने स्थापित डिस्ट्रीब्यूशन ट्रान्सफार्मर की क्षमतावृद्धि की गयी है। वहीं 01 फाल्ट लोकेटर मशीन, 13 मोबाईल ट्राली ट्रान्सफार्मर की व्यवस्था की गयी है।  मंत्री ने कहा कि आरडीएसएस योजना के अन्तर्गत 765.67 किमी जर्जर तार को एबी केबल से बदला जा चुका है और 9796 नए पोल लगाया जा चुका है। साथ ही अबतक कुल 57384 नये संयोजन दिये गये हैं।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News