दिल्ली के विश्व पुस्तक मेले में सऊदी अरब के मंडप का शुभारंभ

   दिल्ली के विश्व पुस्तक मेले में सऊदी अरब के मंडप का शुभारंभ

नई दिल्ली । दिल्ली के प्रगति मैदान में आजकल इंसान की सबसे अच्छी दोस्त कही जाने वाली 'किताबें' लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं। मौका है नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले-2024 का, जिसमें इस बार सऊदी अरब मुख्य अतिथि के तौर पर भाग ले रहा है। मेला परिसर में मंगलवार को सऊदी अरब के मंडप का उद्घाटन किया गया।

10-18 फरवरी तक नई दिल्ली के प्रगति फेयर स्क्वायर में चलने वाले इस पुस्तक मेले में साहित्य, प्रकाशन और अनुवाद आयोग के नेतृत्व में कई सऊदी संस्थाएं, सऊदी संस्कृति को उजागर करने के उद्देश्य से मेले में भाग ले रही हैं। साहित्य, प्रकाशन और अनुवाद आयोग के सीईओ डॉ. मोहम्मद हसन अलवान ने जोर देकर कहा कि सऊदी संस्कृति और रचनात्मकता विभिन्न रूपों में दुनिया तक पहुंची है। इस पुस्तक मेले में भाग लेकर सऊदी अरब संस्कृतियों के बीच संवाद को बढ़ावा देना और अपनी उस संस्कृति की विशिष्टता और रचनात्मकता को उजागर करना चाहता है जिसकी जड़ें प्राचीन इतिहास में निहित हैं।

अलवान ने कहा कि सऊदी मंडप में भाग लेने वाली सांस्कृतिक संस्थाएं लोगों के बीच रचनात्मक संवाद जारी रखने में योगदान देंगी, जिसमें सऊदी विजन 2030 के अनुरूप सऊदी संस्कृति मंत्रालय के सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने का लक्ष्य तय किया गया है। मेले के दौरान सेमिनार और संवाद सत्र सहित विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें सऊदी लेखक राष्ट्रीय प्रतिभा और रचनात्मकता का परिचय देंगे और सऊदी संस्कृति पर प्रकाश डालेंगे।

कार्यक्रम के मौके पर सऊदी संगीत एवं प्रदर्शन कला और राज्य के विभिन्न क्षेत्रों के व्यंजन भी पेश किए जाएंगे। मंडप में पुस्तकों और पांडुलिपियों का प्रदर्शन मेले में आगंतुकों को राज्य की प्राचीन सांस्कृतिक विरासत से परिचित कराएगा। 

Tags:

About The Author

Latest News