बिहार विधानसभा स्पीकर के लिए नंदकिशोर यादव ने भरा नामांकन पत्र

 बिहार विधानसभा स्पीकर के लिए नंदकिशोर यादव ने भरा नामांकन पत्र

पटना । भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं बिहार सरकार के पूर्व मंत्री नंदकिशोर यादव ने मंगलवार को 10:30 बजे विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया। इस पद के लिए महागठबंधन की तरफ से कोई नामांकन होता है तो बाकी कैंडिडेट का फैसला 15 फरवरी को होगा।

26 अगस्त, 1953 को जन्मे नंदकिशोर यादव महज 16 साल की उम्र से ही भाजपा के मातृ संगठन से जुड़ गए। वे 1971 में विद्यार्थी परिषद के सक्रिय सदस्य के रूप में उभरकर सामने आए और 1974 में आंदोलन के दौरान जेल भी गए। नंदकिशोर यादव ने पटना नगर निगम के पार्षद भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष से लेकर नेता प्रतिपक्ष तक की जिम्मेदारी निभाई है। वे राज्य सरकार में पथ निर्माण विभाग और स्वास्थ्य विभाग के मंत्री भी रह चुके हैं।

वे वर्ष 1983 से 90 तक भाजयुमो के प्रदेश महामंत्री, कोषाध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर रहे। वे 1990-95 तक युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रहे। वे पार्टी के इकलौते ऐसे प्रदेश अध्यक्ष रहे जो अविभाजित और विभाजित बिहार, दोनों के प्रदेश अध्यक्ष रहे। प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर वे 1998 से 2003 तक रहे। नंदकिशोर यादव पटना साहिब से लगातार सातवीं बार विधायक हैं। पहला चुनाव उन्होंने 1995 में जीता था।

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News