अधिकारी अधीनस्थ अधिकारियों-कर्मचारियों की कैंसर शिविर में कराएं जांचः कलेक्टर

अधिकारी अधीनस्थ अधिकारियों-कर्मचारियों की कैंसर शिविर में कराएं जांचः कलेक्टर

रीवा। उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल की विशेष पहल पर 24 एवं 25 फरवरी को कैंसर शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर का आयोजन इंदौर चैरिटेबल ट्रस्ट तथा जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। शिविर में मुख कैंसर तथा स्तन कैंसर के रोगियों की जाँच एवं उपचार विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा किया जाएगा। शिविर के संबंध में सोमवार को गठित जिला स्तरीय टास्कफोर्स की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर प्रतिभा पाल ने कहा कि जिले भर में 14 फरवरी, 15 फरवरी तथा 17 फरवरी को सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में कैंसर रोगियों की पहचान के लिए शिविर लगाए जा रहे हैं। सभी कार्यालय प्रमुख अपने अधीनस्थ अधिकारियों और कर्मचारियों को इन शिविरों से लाभान्वित करें। किसी भी व्यक्ति में यदि कैंसर के प्रारंभिक लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो वह अपनी जाँच अवश्य कराए। समय पर उपचार सुविधा मिलने से कैंसर से पूरी तरह से बचाव संभव है।

कलेक्टर ने कहा कि कैंसर शिविर के आयोजन के लिए सहायक कलेक्टर सोनाली देव को नोडल अधिकारी बनाया गया है। प्राथमिक तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों से चिन्हित होकर आने वाले कैंसर रोगियों की जाँच 18 फरवरी को जिला अस्पताल में की जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कैंसर शिविर के लिए आवश्यक प्रबंध करें। जिले भर में लगाए जाने वाले शिविरों का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। छोटे-छोटे परचे छपवाकर ग्राम पंचायतों, नगरीय निकायों, आंगनवाड़ी केन्द्र, स्कूल, कालेज, किराना दुकानों, पान सेंटर में वितरित कराएं। जिला परिवहन अधिकारी सभी ड्राईवरों तथा उनके सहयोगियों की भी इन शिविरों में जाँच कराएं। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं तथा सहायिकाओं एवं जिला प्रबंधक आजीविका मिशन, स्वसहायता समूह से जुड़ी महिलाओं की जाँच अवश्य करावाएं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया तथा सोशल मीडिया के माध्यम से शिविरों का प्रचार-प्रसार कराएं।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि नगर निगम आयुक्त तथा सभी सीएमओ सफाईकर्मियों की भी इन शिविरों में जाँच कराएं। प्रारंभिक जाँच में जिन व्यक्तियों में कैंसर के लक्षण पाए जाएं उन्हें ही जिला स्तरीय शिविर में भेजें। सभी अधिकारी सेवाभाव से कैंसर से जुड़े कार्यों को संपन्न कराएं। हमारे थोड़े से प्रयासों से कई व्यक्तियों को कैंसर के खतरे से बचाया जा सकता है बैठक में सिविल सर्जन डॉ संजीव शुक्ला तथा डॉ सुनील अग्निहोत्री ने कैंसर शिविरों के लिए की जा रही तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 12 और 13 फरवरी को शिविर से जुड़े कर्मचारियों को गूगल मीट के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा। अधिकांश डॉक्टर कैंसर रोग की जाँच के लिए प्रशिक्षित हैं। शिविरों के माध्यम से लगभग एक हजार कैंसर रोगियों को जाँच एवं उपचार की सुविधा दी जाएगी। बैठक में नगर निगम आयुक्त संस्कृति जैन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे, अपर कलेक्टर सपना त्रिपाठी, सहायक कलेक्टर सोनाली देव, सभी एसडीएम, संयुक्त कलेक्टर पीके पाण्डेय तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Latest News