अंत्योदय से ही सही मायनों मे राष्ट्र का उदय होगाः प्रो0 आशुतोष सिन्हा

अविवि में पं0 दीनदयाल की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा एवं गोष्ठी का आयोजन

अंत्योदय से ही सही मायनों मे राष्ट्र का उदय होगाः प्रो0 आशुतोष सिन्हा

अयोध्या। डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की  पुण्यतिथि मनाई गई। अर्थशास्त्र एवं ग्रामीण विकास विभाग मे रविवार को पं. दीनदयाल  उपाध्याय शोधपीठ में श्रद्धांजलि सभा एवं पं0 दीनदयालः जीवन एवं दर्शन” विषय पर एक विचार गोष्ठी आयोजित की गई। कार्यक्रम का शुभारम्भ पंडित जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करके किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कला एवं मानविकी संकायाध्यक्ष प्रो. आशुतोष सिन्हा ने पंडित दीनदयाल जी के जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान करते हुए बताया कि उन्होंने जीवन पर्यन्त संघर्ष किया, कभी भी मूल्यों से समझौता नहीं किया और उन्होने नैतिकता का मार्ग नहीं छोड़ा और सदैव राष्ट्रहित मे अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया।
 
कार्यक्रम में प्रो0 सिन्हा ने बताया कि पं0 दीनदयाल ने हमे ‘एकात्म मानवदर्शन’ के रूप मे ऐसा सिद्धांत दिया जिसमें एकात्म मानव के उत्थान से समाज के समग्र विकास की परिकल्पना निहित थी। उन्होंने बताया कि यह एक ऐसा सिद्धांत था जिस पर चलकर समस्त प्रकार की समस्याएं चाहे वे राजनैतिक हो, चाहे आर्थिक या सामाजिक का स्वतः निराकरण हो जाता है। प्रो0 सिन्हा ने बताया कि किसी भी समाज एवं राष्ट्र को तब तक विकसित नहीं माना जा सकता जब तक अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का समग्र विकास नहीं होगा।
 
अंत्योदय से ही सही मायनों मे राष्ट्र का उदय होगा और यही पंडित जी का सपना था। कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि दीनदयाल जी के सपनों को साकार करना देशवासियों का परम कर्तव्य है और यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।  कार्यक्रम में अर्थशास्त्र विभाग की शिक्षिका डॉ. अलका श्रीवास्तव ने पं0 दीनदयाल के जीवन से संबंधित महत्वपूर्ण बातों की विस्तार में चर्चा की। शोधार्थी अनिल कुमार ने दीनदयाल के छात्र जीवन से संबंधित बातों को विस्तार से बताया और उससे सीख लेने की बात कहीं। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अलका श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर कुशाग्र पाण्डे एवं हीरा लाल सहित अन्य उपस्थित रहे
Tags: Ayodhya

About The Author

Latest News

बड़े मंगलभंडारे से पूर्व कराना होगा नगर निगम में पंजीकरण बड़े मंगलभंडारे से पूर्व कराना होगा नगर निगम में पंजीकरण
लखनऊ। जेष्ठ माह में आगामी बड़े मंगल पर्व पर आयोजित होने वाले भण्डारो और आयोजनों को लेकर नगर निगम प्रशासन...
अस्पताल निदेशक ने उत्कृष्ट कार्य को किया सम्मानित
डीएम इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न
राम चमेली चड्ढा महाविद्यालय में एक दिवसीय पर्सनालिटी डेवलपमेंट कार्यक्रम संपन्न
विभिन्न श्रेणियों में प्रदान किए जाएंगे राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय पुरस्कार
दिव्यांगजनो को शादी विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में जरुरी नही विवाह पंजीकरण
भारतीय दूतावास ने कंबोडिया से कराया 360 भारतीयों का रेस्क्यू, भारत लौटा पहला जत्था