एनसीसी के 76 वीं वर्षगांठ पर हुआ भव्य आयोजन

युवाओं के चरित्र निर्माण में एनसीसी के अहम योगदान पर की चर्चा

एनसीसी के 76 वीं वर्षगांठ पर हुआ भव्य आयोजन

लखनऊ। एनसीसी के 76 वर्ष पूरे होने पर डॉ.भीम राव अंबेडकर विश्व विद्यालय में भव्य रुप से आयोजन किया गया। बता दें कि एनसीसी की स्थापना एकता एवं अनुशासन के पुनीत उद्देश्य के साथ सन् 1948 में की गई। रविवार को 76 वीं वर्षगांठ में मुख्य अतिथि के रूप में विश्व विद्यालय के वाइस चांसलर प्रो. संजय सिंह व मेजर जनरल विक्रम कुमार, अपर महानिदेशक, एनसीसी निदेशालय की उपस्थिति में किया गया। वहीं एनसीसी की विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि देश के युवाओं के चरित्र निर्माण के विकास कार्य में एनसीसी ने अहम भूमिक निभाई है। राष्ट्र निर्माण में युवाओं के उज्जवल भविष्य का संवारने के प्रति पूर्णतः कटिबद्ध रही है। एनसीसी की कार्य प्रणाली एवं कैडेटों के प्रशिक्षण के उद्देश्य के सम्बंध में संक्षिप्त जानकारी देते हुए प्रमुख उद्देश्य वर्णित हैं।
 
जिनमें देश के युवाओं में चरित्र, साहचर्य, अनुशासन नेतृत्व, धर्मनिरपेक्षता, रोमांच तथा निःस्वार्थ सेवा भाव का संचार करना,संगठित, प्रशिक्षित व प्रेरित युवाओं का एक मानव-संसाधन तैयार करना, जीवन के प्रत्येक क्षे़त्र में नेतृत्व प्रदान करना व देश की सेवा के लिए सदैव तत्पर रहना।साथ ही सशस्त्र सेना में जीविका कैरियर बनाने के लिए युवाओं को प्रेरित करने के लिए उचित वातावरण प्रदान करना।
 
उत्तर प्रदेश राज्य के विभिन्न जिलों में स्थापित लगभग 2071 स्कूल एवं कालेजों में एनसीसी के एक लाख बहत्तर हजार छह सौ नौ कैडेटों को ’’एकता और अनुशासन’’ की प्रेरणादायी भावना जागृत करते हुए एनसीसी का प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जा रहा है।
 
एनसीसी प्रशिक्षण के अतिरिक्त कैडेटों को अनेक साहसिक गतिविधियों का भी अभ्यास में टैकिंग, रॉक क्लाइबिंग, रिवर राफ्टिंग, पर्वतारोहण, पैरासेलिंग, पैरा जम्पिग, वाटर राफ्टिंग शामिल है। एनसीसी प्रशिक्षण को हासिल करने के दौरान कैड्टस विभिन्न सामाजिक गतिविधियों में प्रौढ़शिक्षा,एड्स जागरूकता अभियान, स्वच्छता अभियान, शौचालय का प्रयोग अभियान, कैंसर के प्रति जारूकता अभियान, पल्स पोलियों, वृक्षारोपण एवं रक्तदान है। वहीं कार्यक्रम में प्रो. संजय सिंह वाइस चांसलर,व मेजर जनरल विक्रम कुमार, अपर महानिदेशक, एनसीसी निदेशालय की उपस्थिति में सिविल व सैन्य पदाधिकारियों के समक्ष एनसीसी के प्रतिभावान कैडेटों को सम्मानित किया गया।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News

दो बाइक की आमने -सामने से टक्कर में 4 लोगों की मौत दो बाइक की आमने -सामने से टक्कर में 4 लोगों की मौत
रायपुर।छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के तुमला थाना क्षेत्र के गंझियाडीह धान मंडी के पास तेज रफ्तार दो बाइक की आमने...
मणिपुर पुलिस ने 163 लोगों को लिया हिरासत में
नक्सलियों ने भाजपा नेता तिरुपति कटला की हत्या की
पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर, कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब
शेयर बाजार में जश्न का महौल, सेंसेक्स-निफ्टी ने फिर बनाया रिकार्ड
घाना के उपराष्ट्रपति ने 13वें अफ़्रीकी खेलों के मुख्य आयोजन स्थल का किया उद्घाटन
विश्व एथलेटिक्स इंडोर चैंपियनशिप: क्रिश्चियन कोलमैन ने 60 मीटर रेस का खिताब जीता