नाका गुरुद्वारा के 125 वर्ष पूरे होने पर कार्यक्रम संपन्न

नाका गुरुद्वारा के 125 वर्ष पूरे होने पर कार्यक्रम संपन्न

लखनऊ। नाका गुरुद्वारा के 125 और प्रबंधक कमेटी के 25 वर्ष पूरे होने पर लाइट साउंड शो कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें गुरु नानक देव पर आधारित लाइट एवं साउंड शो के साथ मुख्य भूमिका में सुखनवर रंगमंच पटियाला के कलाकारों द्वारा किया गया। जिसे जोगा सिंह खीवा, जसविंदर सिंह, जसवंत जीत कौर एवं अन्य कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दी गई। वहीं गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष सरदार राजेंद्र सिंह बग्गा ने बताया कि गुरु नानक देव का प्रकाश पर्व कार्तिक पूर्णिमा के दिन 1469 में हुआ था। गुरु नानक देव ने शैशव काल से अंधविश्वास एवं कर्मकांडों का विरोध किया।जिस पर सजीव चित्रण लाइट एवं साउंड के माध्यम से किया गया।भाई मरदाना, गुरु नानक देव, मेहता कालू, बीबी नानकी का चित्रण सिख मर्यादा अनुसार किया गया।
 
वहीं अन्य वृतांत कलाकारों एवं ग्राफिक के माध्यम से एलईडी पर प्रदर्शित किया और नदी में श्री गुरु नानक देव का अंतरध्यान होना,नदी के बाहर आने के पश्चात परमेश्वर का प्रचार एक ओंकार सतिनाम करता पूरख निरभउ निरवैर अकाल मूरत अजूनी सैभंग गुरप्रसाद मूल मंत्र का सजीव चित्रण दिखाया गया। जिसमें श्रद्धालु आध्यात्मिकता से मंत्रमुग्ध हो गए।
 
शो के दौरान गुरु नानक देव की उदासियों का चित्रण किया गया और बाबर द्वारा किए गए हमलों को एवं गुरु नानक देव द्वारा बाबर को जाबर कहना दिखलाया गया।कार्यक्रम के अंत में करतारपुर साहिब गुरु नानक देव का किरत करते हुए उनका जीवन करतारपुर ज्योति जोत समाने के पश्चात हिंदू मुस्लिम में दाह संस्कार को दिखलाया गया।
 
जब चादर उठाई गई तो चादर के दोनों भागों में फूल दिखाई दिए जिससे यह स्पष्ट हुआ कि गुरु नानक देव केवल सिखों, हिंदुओं के रहिबर नहीं थे अपितु मुसलमान एवं अन्य धर्म के मानने वालों के भी जगतगुरु थे। महामंत्री हरपाल सिंह जग्गी ने अपने विचार व्यक्त किए। इसी के साथ ही प्रवक्ता सतपाल सिंह मीत ने बताया कि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी समाज में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए और समाज के नौजवान सिविल सर्विसेज में जाएं इसके लिए लगातार योजनाएं चल रही है और प्रयास कर रही है। आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को कोचिंग और अन्य सुविधाओं के लिए भी आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जा रही है।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News

चतुर्थ केदार रुद्रनाथ यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर डीएम ने ली बैठक चतुर्थ केदार रुद्रनाथ यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर डीएम ने ली बैठक
गोपेश्वर। चतुर्थ केदार श्री रुद्रनाथ धाम की यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर गुरुवार को जिलाधिकारी चमोली हिमांशु खुराना ने मंदिर के...
17 मार्च को गोरखा सम्मेलन करेगी भाजपा, विस्तार-विकास और उत्थान पर होगी चर्चा
पुलिस ने दबोचे दो वाहन चोर, स्कूटी बरामद
आवास मंत्री ने जिला प्रशासन व नगर निकायों के प्रतिनिधियों के साथ की वर्चुअल बैठक
जल संचय, संरक्षण, संवर्धन व सफाई अभियान है नमामि गंगे : श्रीकृष्ण दीक्षित
मीरजापुर में भारी वाहन प्रवेश पर लगी रोक
मासूम बालिका के साथ अश्लील हरकत का प्रयास करने वाले आरोपित का मकान तोड़ा