आठ शहरों का रात का पारा पांच से नीचे, जयपुर में भी बढ़ी सर्दी

आठ शहरों का रात का पारा पांच से नीचे, जयपुर में भी बढ़ी सर्दी

जयपुर। प्रदेश में 2-3 दिन तक चले बारिश के दौर और जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल में भारी बर्फबारी के कारण एक बार फिर पारे ने गोता लगाना शुरू कर दिया है। कई दिनों बाद माउंट आबू का पारा माइनस 2 डिग्री पर पहुंच गया। प्रदेश के शेखावाटी अंचल में पारा जमाव बिंदु के नजदीक पहुंचने से सुबह बर्फ जमी नजर आई। सीकर,चूरू, पिलानी के ग्रामीण इलाकों में खेतों में फसलों, पेड़-पौधों की पत्तियों और गाड़ियों पर ओस की बूंदें जमी दिखी। प्रदेश के आठ शहरों का पारा पांच डिग्री से नीचे पहुंच गया। वहीं 22 शहरों का रात का पारा 10 डिग्री से नीचे पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार फतेहपुर, सीकर, चूरू, भीलवाड़ा, पिलानी,अलवर, बारां और करौली का पारा पांच डिग्री से नीचे रहा। माउंट आबू के अलावा फतेहपुर का न्यूनतम तापमान 1.4, सीकर का 2.7, करौली का 3, भीलवाड़ा और चूरू का 3.5, बारां का 3.8, पिलानी का 4.5, अलवर का 4.6, वनस्थली का 5.6, जालौर का 6.2, डबोक का 6.4, धौलपुर का 6.6, पाली का 6.8, संगरिया और सिरोही का 7, अजमेर का 7.1, जोधपुर का 7.4, श्रीगंगानगर का 7.7, चित्तौड़गढ़ का 7.8, कोटा का 8 और बाड़मेर का 8.8 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने अगले दो सप्ताह के पूर्वानुमान में 15 फरवरी तक राजस्थान में सुबह-शाम सर्दी इसी तरह रहने का अनुमान जताया है, जबकि दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना जताई है। 20 फरवरी तक आसमान साफ रहने और बारिश नहीं होने की संभावना जताई है। इसके साथ 15 फरवरी तक न्यूनतम तापमान सामान्य या उससे थोड़ा नीचे रह सकता है। इससे सुबह-शाम सर्दी बरकरार रहेगी। जबकि दिन के तापमान में 12-13 फरवरी से सामान्य या उससे थोड़े ऊपर जाने की संभावना जताई है। हालांकि 15 फरवरी के बाद दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में तापमान सामान्य से ऊपर जाने की संभावना है। बर्फबारी के बाद अब उत्तर-पश्चिमी हवाएं सीधे मैदानी राज्यों में आ रही है। इस कारण हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शहरों में तापमान तेजी से गिर रहे है। इन एरिया में सुबह-शाम हल्की सर्द हवाएं चलने से वापस गलन भरी सर्दी शुरू हो गई। जयपुर, अजमेर, सीकर, चूरू, झुंझुनूं, बीकानेर, गंगानगर समेत कई शहरों में न्यूनतम तापमान पिछले दो-तीन दिन में 8 से 10 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया। 29 डिग्री के साथ बाड़मेर का दिन और 12.4 डिग्री केसाथ फलौदी की रात सबसे गर्म रही।

जयपुर की रात हुई और सर्द
जयपुर में आज सुबह गलन भरी सर्दी रही। जयपुर के रात के तापमान में एक डिग्री से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 23.7 और न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जयपुर में दिनभर हल्की हवाएं चली गई।

6 शहरों में शीतलहर का अलर्ट
मौसम विभाग ने 6 शहरों में शीतलहर का चलने का यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने अलवर, भीलवाड़ा, झुंझुनूं, करौली , सीकर और चूरू में शीत लहर चलने की चेतावनी जारी की है। मौसम ने कुछ शहरों में पाला गिरने की भी संभावना व्यक्त की है।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट ने आर्थिक मदद कर दिखाई दरिया दिली डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट ने आर्थिक मदद कर दिखाई दरिया दिली
अलीगढ़। डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट रजिस्टर्ड कार्यक्षेत्र संपूर्ण भारत अलीगढ़ के द्वारा मृतक के परिवार की आर्थिक  मदद...
बलरामपुर अस्पताल में मृत्यु फार्मासिस्ट के लिए हवन हुआ
आतंकवाद-निरोध पर भारत-ब्रिटेन की बैठक, चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमति
राष्ट्रीय आय में मजदूरों को मिले हिस्सा - दिनकर 
स्कूलों को बम से उड़ाने के मामले में ‘गेमिंग एप’ का संदिग्ध रोल
भगवान बुद्ध के पथ पर चलने को कहा
लखनऊ विवि ने रैंकिंग में 19वां स्थान प्राप्त किया