दो दिवसीय विज्ञान माडल प्रदर्शनी,33 छात्र-छात्राओं के माडल राज्य स्तरीय के लिए हुए चयनित

दो दिवसीय विज्ञान माडल प्रदर्शनी,33 छात्र-छात्राओं के माडल राज्य स्तरीय के लिए हुए चयनित

धमतरी।इंस्पायर अवार्ड मानक योजनांतर्गत आयोजित जिला एवं संभाग स्तरीय दो दिवसीय विज्ञान माडल प्रदर्शनी का समापन आठ फरवरी को हुआ। तीन जिले के कुल 33 विद्यार्थियों ने अपने माडलों की विशेषता बताकर निर्णायकों को प्रभावित किया। चयनित माडलों का प्रदर्शन रास्त स्तरीय प्रदर्शनी में होगा। सेंट मेरी इंग्लिश स्कूल में आयोजित विज्ञान माडल प्रदर्शनी समापन कार्यक्रम में सांसद प्रतिनिधि उमेश साहू ने कहा कि विज्ञान के क्षेत्र में ऐसे कार्यक्रम भावी वैज्ञानिकों के लिए एक मंच ही नहीं अपने वैज्ञानिक सोच को सार्थक करने का बेहतर माध्यम है,। इसमें शिक्षकों का योगदान प्रशंसनीय है। एनआईएफ दिल्ली के प्रतिनिधि प्रज्ञा ने सभी प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को शुभकामना देते हुए कहा कि लक्ष्य बनाकर आगे बढ़ने पर ही प्रयास सफल होता है। बच्चों को अपने आप को पहचान कर आसपास से ज्ञान एकत्रित कर योग्यता बढाने प्रोत्साहित किया। प्रभारी जिला शिक्षा अधिाकरी एलडी चौधरी ने बताया कि वैज्ञानिक विचारधारा के विद्यार्थियों का अगले स्तर के लिए चयन निश्चित मापदण्ड, नियम के अनुसार हुआ है। तीन जिले के प्रतिभागियों में से कुल 33 विद्यार्थियों के माडलों का चयन किया गया है। जिसमें धमतरी के 19, गरियाबंद के 6 एवं बलौदा बाजार के आठ माडलों चयनित हुए है। चयनित माडल का राज्य स्तर पर प्रदर्शित होंगे।

सेजेस बठेना के विद्यार्थियों ने भी किया प्रभावित: दो दिवसीय विज्ञान माडल प्रदर्शनी के उद्घाटन और समापन कार्यक्रम में अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन कर स्वामी आम्मानंद इंग्लिश स्कूल बठेना स्कूल के छात्र-छात्राओं ने दर्शकों को प्रभावित किया। कक्षा 11वीं के छात्र हर्ष कुमार साहू, फाल्गुनी साहू, नैनसी मिश्रा ने सादगी से मंच संचालन किया, जो सराहनीय रहा। वहीं म्यूजिक गु्रप के विद्यार्थियों ने मनमोहक प्रस्तुति देकर सबका ध्यान खींचा। तीन जिलों के विज्ञान माडलों का आंकलन करने तीन कालेज के अनुभवी प्राध्यापकों द्वारा किया गया। पीजी कालेज धमतरी से गोविन्द साहू, अंकिता पटेल, मेनका साहू, भूमिका त्रिवेदी, कन्या कालेज धमतरी से आकाष साहू, पोखराज साहू, पालिटेक्नीक रूद्री से बीएल देवांगन, शैलराज नारंग, फणेन्द्र जोशी, उमेश कुमार साहू, ने प्रदर्शित माडलों का आंकलन किया।

धमतरी के प्रतिभागी अधिक
विज्ञान माडल प्रदर्शनी में शामिल तीन जिला धमतरी, गरियाबंद, बलौदा बाजार के स्कूली विद्यार्थियों ने एक से बढ़कर एक माडल प्रदर्शित किया। धमतरी से 192, गरियाबंद से 60, बलौदा बाजार से 81 छात्र-छात्राओं ने अपनी उपस्थिति देकर तकनीकी कौशल दिखाया।

Tags:

About The Author

Latest News

डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट ने आर्थिक मदद कर दिखाई दरिया दिली डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट ने आर्थिक मदद कर दिखाई दरिया दिली
अलीगढ़। डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट रजिस्टर्ड कार्यक्षेत्र संपूर्ण भारत अलीगढ़ के द्वारा मृतक के परिवार की आर्थिक  मदद...
बलरामपुर अस्पताल में मृत्यु फार्मासिस्ट के लिए हवन हुआ
आतंकवाद-निरोध पर भारत-ब्रिटेन की बैठक, चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमति
राष्ट्रीय आय में मजदूरों को मिले हिस्सा - दिनकर 
स्कूलों को बम से उड़ाने के मामले में ‘गेमिंग एप’ का संदिग्ध रोल
भगवान बुद्ध के पथ पर चलने को कहा
लखनऊ विवि ने रैंकिंग में 19वां स्थान प्राप्त किया