भारत-सऊदी अरब संयुक्त सैन्य अभ्यास राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में संपन्न

भारत-सऊदी अरब संयुक्त सैन्य अभ्यास राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में संपन्न

जयपुर। भारतीय सेना और रॉयल सऊदी लैंड फोर्स के बीच 'सदा तनसीक’ नामक पहला संयुक्त सैन्य अभ्यास गुरुवार को राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में सफलतापूर्वक पूरा हुआ। जन संपर्क अधिकारी (रक्षा) कर्नल अमिताभ शर्मा के अनुसार यह सैन्य अभ्यास 29 जनवरी से शुरु हुआ। संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच अंतरसंचालनीयता हासिल करना और संयुक्त राष्ट्र के आदेश के तहत परिचालन प्रक्रियाओं और युद्ध अभ्यासों से एक-दूसरे को परिचित कराना था। इस संयुक्त अभ्यास में भारत की ब्रिगेड ऑफ गार्ड्स रेजिमेंट की 20 वीं बटालियन के 45 सैनिक और सऊदी अरब की रॉयल सऊदी लैंड फोर्स के 45 सैनिकों का समूह शामिल था । यह अभ्यास दो चरणों में आयोजित किया गया। पहला चरण युद्ध कंडीशनिंग और सामरिक प्रशिक्षण पर केंद्रित था। दूसरे चरण का समापन शारीरिक अभ्यास और संयुक्त रूप से वेलिडेशन फेज़ में हुआ। दोनों टुकड़ियों ने संयुक्त रूप से वेलिडेशन चरण में भाग लिया जिसमें अस्थायी ऑपरेटिंग बेस का निर्माण, एक खुफिया, निगरानी और टोही (आईएसआर) ग्रिड की स्थापना, मोबाइल वाहन चेक पोस्ट की स्थापना, शत्रुतापूर्ण गांव में घेरा और खोज अभियान चलना, हेलीबोर्न ऑपरेशन, हाउस इंटरवेंशन ड्रिल और बंधक बचाव शामिल थे। वेलिडेशन चरण में प्लाटून युद्ध अभ्यास भी देखा गया जिसमें इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल (आईसीवी) और विभिन्न हथियारों से गोलीबारी की गई। यह अभ्यास भारत और सऊदी अरब के बीच संबंधों को मजबूत करने और दो महान देशों के बीच रणनीतिक संबंध बनाने के लिए अग्रदूत साबित हुआ है।

इस संयुक्त अभ्यास का समापन समारोह नौ फरवरी को आयोजित किया जाएगा जिसमें उत्कृष्ट सैनिकों को सम्मानित करने और दोनों टुकड़ियों द्वारा सीखे गए अभ्यासों पर आदान प्रदान करने का अवसर प्राप्त होगा। अभ्यास के दौरान दोनों सेनाओं ने बहुमूल्य युद्ध अनुभव और युद्ध कौशल्य को साझा किया। प्रशिक्षण के अलावा, दोनों दलों ने मैत्रीपूर्ण क्रिकेट, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल और रस्साकशी मैचों सहित पढ़ाई के कई अतिरिक्त गतिविधियों में भी भाग लिया। यह अभ्यास दोनों देशों के बीच अच्छे संबंध बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण सफर था।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

हत्या के मामले में अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार हत्या के मामले में अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार
, संत कबीर नगर ,पुलिस अधीक्षक संतकबीरनगर  सत्यजीत गुप्ता के निर्देशन में व अपर पुलिस अधीक्षक संतकबीरनगर  शशि शेखर सिंह...
सेवा निवृत्त न्यायमूर्ति राजेश टण्डन ने किया वृद्धाश्रम और अनाथालय के लिये भूमि पूजन
अवकाश अवधि में ड्यूटी करने कर्मचारियों को उपार्जित अवकाश दे सरकार-संजय द्विवेदी
पुलिस मुठभेड़ में दो बदमाश घायल, तीन गिरफ्तार
विद्युत कटौती से परेशान लोग सड़क पर उतरे, विभाग ने संभाला
मुख्यमंत्री योगी ने विनायक दामोदर सावरकर को श्रद्धांजलि दी
पत्रकारिता में निष्पक्षता के साथ पारदर्शिता होनी चाहिए : महेन्द्रनाथ