बस्ती के किसानों को क्षेत्रीय किसान मेला वाराणसी में मिला सम्मान

बस्ती के किसानों को क्षेत्रीय किसान मेला वाराणसी में मिला सम्मान

बस्ती - खेती में नवाचार अपना कर आय में इजाफा करने वाले जिले के किसानों को सोमवार को भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान शाहंशाहपुर वाराणसी में तीन दिवसीय क्षेत्रीय किसान मेले के अंतिम दिन नवाचारी किसान सम्मान से नवाजा गया। सम्मानित होने वाले किसानों में बस्ती सदर ब्लाक के नेशनल अवार्डी किसान राममूर्ति मिश्र, पंकज मिश्र, और सुरेश पाण्डेय तथा दुबौलिया के अहमद अली को खेती में नवाचार के लिए सम्मानित किया गया। यह सम्मान सिद्धार्थ एफपीसी द्वारा प्रदान किया गया।
वाराणसी मेले में जिन किसानों को सम्मानित किया गया है उसमें से राममूर्ति मिश्र और अहमद अली को नेशनल लेवल पर आईएआरआई भारत सरकार द्वारा इनोवेटिव फार्मर अवार्ड प्रदान किया जा चुका है | राम मूर्ति मिश्र को जहाँ जैविक खेती, सुगन्धित धान की खेती, मोटे अनाज की खेती सहित परिशुद्ध खेती, गेहूँ, फल, सब्जी, फूल, विभिन्न कृषि प्रौद्योगिकियों के मॉडल एवं कृषि परामर्श में विशिष्ट योगदान के लिए जाना जाता है वहीँ अहमद अली सब्जी, बागवानी, मधुमक्खी पालन, मछली पालन सहित एकीकृत खेती में विशेष पहचान है। राम मूर्ति मिश्र नें स्मार्ट कृषि,  एवं किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ के जरिये आय बढ़ाने में कामयाबी पाई है।
इसके अलावा जिन अन्य दो किसानों को सम्मान प्रदान किया गया है उसमें मोटे खेती में आधुनिक तरीके से अपनाने के लिए  पंकज मिश्र को और तकनीकों का लाभ उठाकर खेती में सफलता पाने वाले किसान सुरेश पाण्डेय का नाम शामिल हैं।

Tags:

About The Author

Sarvesh Srivastava Picture

सर्वेष श्रीवास्तव, उत्तर प्रदेश के बस्ती जनपद के ब्यूरो प्रमुख

Latest News